Move to Jagran APP

CSJMU Kanpur : इंजीनियरिंग के नौ छात्र एक साल के लिए निलंबित, जूनियर छात्रों से रैगिंग करने पर हुई कार्रवाई

CSJMU Kanpur Ragging छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय में रैगिंग का मामला सामने आने के बाद जांच में पुष्टि हुई है। कुलसचिव ने नौ छात्रों को एक साल के लिए निलंबित किया है और जुर्माना भी लगाया गया है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Updated: Tue, 18 Oct 2022 08:27 AM (IST)
Hero Image
सीएसजेएमयू में छात्रों पर कार्रवाई हुई है।

कानपुर, जागरण संवाददाता। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) में सीनियर छात्र जूनियरों के साथ अभद्र व्यवहार व गाली गलौच और प्रताड़ित करने से बाज नहीं आ रहे हैं। रैगिंग का एक हालिया प्रकरण शिवाजी ब्वायज छात्रावास में मिला है।

इंजीनियरिंग द्वितीय वर्ष के छात्रों ने प्रथम वर्ष के छात्रों से रैगिंग की। प्रताड़ना से तंग आकर जूनियर छात्रों ने विश्वविद्यालय प्रशासन को लिखित शिकायत देकर अवगत कराया।

जांच में रैगिंग की पुष्टि होने के बाद कुलसचिव ने सोमवार को इंजीनियरिंग द्वितीय वर्ष के नौ छात्रों को एक साल के लिए निलंबित करने, प्रति छात्र 50 हजार रुपये जुर्माना लगाने की कड़ी कार्रवाई की। अब छात्रों से छात्रावास खाली कराने की तैयारी चल रही है।

कुलसचिव डा. अनिल कुमार यादव ने बताया कि स्नातक प्रथम वर्ष के छात्रों ने शुक्रवार को शिकायत देकर आरोप लगाया था कि बीटेक द्वितीय वर्ष के छात्र शैलेश कुमार, गौरव प्रताप सिंह, ऋत्विज राज, सुजीत कुमार, ओम प्रकाश आर्या, आदित्य प्रताप, रूपेश शुक्ला, विकास राव और प्रदीप कुमार द्वारा परेशान और प्रताड़ित किया जाता है। वो रैगिंग करते हैं। शिकायत की सत्यता जांचने के लिए एक कमेटी बनाई गई। कमेटी ने नौ छात्रों को रैगिंग का दोषी पाया।

कुलसचिव डा. अनिल ने बताया कि जांच रिपोर्ट मिलने के बाद सोमवार को दोषी छात्रों को निलंबित किया गया है। यह पहला मौका है कि जब रैगिंग के प्रकरण में छात्रों का निलंबन, आर्थिक दंड व छात्रावास खाली कराने की कार्रवाई की जा रही है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।