Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CUGL अब बरेली के बाद कानपुर में लगाएगी प्रीपेड मीटर, एप से कर सकेंगे बिल का भुगतान

कानपुर में पीएनजी उपभोक्ताओं को अब बिल के लिए मीटर रीडर का इंतजार नहीं करना होगा। अब वह एप के माध्यम से एक क्लिक पर बिल का भुगतान कर सकते हैं। साथ ही वह यह भी देख सकेंगे कि वह और कितने दिन गैस जला सकेंगे। सीयूजीएल के वरिष्ठ प्रबंधक नवीन सिंह ने बताया- सीयूजीएल का लक्ष्य सभी ग्राहकों के घरों में प्रीपेड मीटर लगाने का है।

By daud khan Edited By: Abhishek Pandey Updated: Wed, 07 Aug 2024 11:12 AM (IST)
Hero Image
CUGL अब बरेली के बाद कानपुर में लगाएगी प्रीपेड मीटर

मोहम्मद दाऊद खान, कानपुर। पीएनजी के उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर। अब उपभोक्ता कहीं भी रहें, उन्हें पीएनजी के बिल के लिए मीटर रीडर का इंतजार नहीं करना होगा। यही नहीं बिल भुगतान में उन्हें लंबी लाइन में लगकर समय भी बर्बाद नहीं करना पड़ेगा। वह एप के माध्यम से एक क्लिक पर बिल का ऑनलाइन भुगतान करने के साथ कितने दिन गैस और जला सकते हैं यह भी देख सकेंगे।

यह सब संभव होने जा रहा है सीयूजीएल यानी सेंट्रल यूपी गैस लिमिटेड द्वारा बरेली के बाद अब कानपुर में लगाए जाने वाले प्रीपेड मीटर से। इसके तहत उपभोक्ता जितना रिचार्ज कराएंगे, उतनी ही पीएनजी यानी पाइप्ड नेचुरल गैस का उपयोग कर पाएंगे। वहीं, सीयूजीएल को भी बकाया बिलों की वसूली के प्रयास नहीं करने पड़ेंगे। प्रथम चरण में दो हजार प्रीपेड मीटर लगाए जाएंगे। धीरे-धीरे इनकी संख्या बढ़ाई जाएगी।

एप लांच होने के बाद शुरू होगा प्रीपेड मीटर

सीयूजीएल पीएनजी कनेक्शनों का विस्तार करने के साथ उपभोक्ताओं के लिए सुविधाएं भी बढ़ा रहा है। उन्होंने पीएनजी से संबंधित जानकारी के लिए वाट्सएप के साथ सीयूजीएल केयर नाम का एक एप लांच करने के बाद प्रीपेड मीटर की शुरूआत करने जा रहा है।

उपभोक्ता चल रहे एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर गैस की आपूर्ति, उसकी धनराशि और बिलों से संबंधित जानकारी ले सकते हैं। एप के बाद उपभोक्ताओं के घरों में प्रीपेड मीटर लगाने की कवायद शुरू हो गई है। वर्तमान समय में जिले में 1.21 लाख पीएनजी कनेक्शन हैं।

सीयूजीएल के वरिष्ठ प्रबंधक नवीन सिंह ने बताया

सीयूजीएल का लक्ष्य सभी ग्राहकों के घरों में प्रीपेड मीटर लगाने का है। प्रीपेड मीटर वाले उपभोक्ता एप से इसको रिचार्ज कराने के साथ धनराशि का भुगतान भी कर सकते हैं। एप पर शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं।

जिले में पीएनजी के उपभोक्ता 1.21 लाख
पीएनजी पाइप लाइन 2170 किलोमीटर
पीएनजी की प्रतिदिन खपत 70 हजार स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर
घरेलू पीएनजी की कीमत 57 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर

इसे भी पढ़ें: एक्शन में आईं IPS दीक्षा शर्मा, ड्यूटी में सोने वाले सिपाही को किया लाइन हाजिर

इसे भी पढ़ें: 'भारतीयों पर किया जा रहा हमला, दहशत में रातभर जागते', बांग्लादेश में फंसे कानपुर के परिवार ने बयां किया दर्द

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर