Move to Jagran APP

दिसंबर 2021 तक शुरू हो जाएगा भाऊपुर-प्रयागराज डीएफसी रूट, बाईपास पर बनेंगे दो आरओबी

डीएफसी के प्रबंध निदेशक ने भाऊपुर से रूमा तक ट्रैक का निरीक्षण किया और बाईपास पर दो ओवरब्रिज का निर्माण जल्द पूरा कराने के निर्देश दिए हैं। भाऊपुर से प्रयागराज तक 230 किमी के काम में करीब 130 किमी तक ट्रैक बन चुका है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Updated: Sat, 09 Jan 2021 10:45 AM (IST)
दिसंबर 2021 तक शुरू हो जाएगा भाऊपुर-प्रयागराज डीएफसी रूट, बाईपास पर बनेंगे दो आरओबी
दिल्ली से अाए डीएफसीसीआइएल के प्रबंध निदेशक ने देखा ट्रैक।

कानपुर, जेएनएन। भाऊपुर से प्रयागराज तक डीएफसी ट्रैक का कार्य दिसंबर 2021 तक हर हाल में पूरा कर लिया जाए। इसके लिए कानपुर से हमीरपुर और आगरा रोड पर बनने वाले ओवरब्रिज का काम भी जून माह तक पूरा हो जाना चाहिए। डेडीकेटेड फ्रेट कॉरीडोर कारपोरेशन इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक आरके जैन ने विभागीय अधिकारियों को यह निर्देश दिए। उन्होंने भाऊपुर से रूमा तक सड़क मार्ग से निरीक्षण किया। इसके बाद प्रयागराज चले गए।

दिल्ली से डीएफसीसीआइएल के प्रबंध निदेशक शुक्रवार को भाऊपुर से प्रयागराज डीएफसी ट्रैक का निरीक्षण करने कानपुर आए थे। अधिकारियों के साथ वह पहले भाऊपुर गए। वहां से रूमा तक सड़क मार्ग से निरीक्षण किया। डीएफसी अधिकारी उनकी रेल कार लेकर रूमा पहुंचे यहां से वह अन्य अधिकारियों के साथ प्रयागराज तक चल रहे कार्य की प्रगति देखने निकल गए। अधिकारियों के मुताबिक भाऊपुर से प्रयागराज तक 230 किमी का ट्रैक बनना है इसमें करीब 130 किमी का काम पूरा हो चुका है।

भाऊपुर से रूमा के बीच 45 किमी तक ट्रैक का काम होना है। इसमें दो बड़े ओवरब्रिज बनाए जाने हैं। एक कानपुर हमीरपुर रोड पर तो दूसरा कानपुर आगरा रोड पर है। प्रोजेक्ट मैनेजर राजेश अग्रवाल के मुताबिक डीएफसी दिसंबर से इस रूट पर भी मालगाड़ी चलाने की शुरूआत करना चाहता है ऐसे में काम तेज करने के निर्देश दिए गए हैं।

ईस्टर्न कॉरीडोर पर नहीं चलेंगी डबल डेकर डीएफसी अधिकारियों के मुताबिक ईस्टर्न कॉरीडोर में अनाज, सीमेंट, यूरिया, पेट्रोल का ही आवागमन होता है ऐसे में यहां डबल डेकर मालगाडिय़ों की जरूरत नहीं है। भविष्य में भी इस रूट पर डबल डेकर नहीं चल सकेंगी क्योंकि ओएचई लाइन का लेवल सामान्य मालगाड़ी की ऊंचाई के अनुसार रखा गया है। वेस्टर्न कॉरीडोर में कंटेनर का कारोबार होता है इसलिए वहां डबल डेकर मालगाडिय़ों को चलाया जा रहा है।