Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kanpur: सीपीसी मालगोदाम में खड़े 291 ट्रक, फंसा 20 करोड़ का माल; खत्म हो चुका है पास, यातायात विभाग ने नहीं किया नवीनीकरण

वाहन चालकों की दो दिन की हड़ताल मंगलवार को खत्म हो चुकी है लेकिन कलक्टरगंज स्थित सीपीसी माल गोदाम से चार दिन से 291 ट्रक माल नहीं उठा पा रहे हैं। सीपीसी मालगोदाम में माल लाने और यहां से माल ले जाने के लिए ट्रकों को छह-छह माह के पास मिलते हैं। यातायात पुलिस यह पास जारी करती है। यहां के 291 ट्रकों को पास मिलते हैं।

By rajeev saxena Edited By: riya.pandey Updated: Fri, 05 Jan 2024 10:55 AM (IST)
Hero Image
चार दिन से सीपीसी मालगोदाम में खड़े 291 ट्रक

राजीव सक्सेना, कानपुर। वाहन चालकों की दो दिन की हड़ताल मंगलवार को खत्म हो चुकी है लेकिन कलक्टरगंज स्थित सीपीसी माल गोदाम से चार दिन से 291 ट्रक माल नहीं उठा पा रहे हैं। इन ट्रकों का शहर के अंदर चलने के छह माह के पास 31 दिसंबर को खत्म हो चुके हैं और यातायात विभाग ने इनका अब तक नवीनीकरण नहीं किया है।

इसकी वजह से रोज 50 लाख रुपये के भाड़े का नुकसान हो रहा है, वहीं 20 करोड़ रुपये का माल सीपीसी माल गोदाम में ही फंसा हुआ है। अभी यहां चार मालगाड़ी से और माल आ रहा है।

सीपीसी मालगोदाम में माल लाने और यहां से माल ले जाने के लिए ट्रकों को छह-छह माह के पास मिलते हैं। यातायात पुलिस यह पास जारी करती है। यहां के 291 ट्रकों को पास मिलते हैं। इस बार 25 से 31 दिसंबर के बीच इन सभी ट्रकों के पास का समय खत्म हो रहा था।

शहर में नहीं चल पा रहे ट्रक

इसके लिए इनकी ट्रक यूनियन की तरफ से 11 दिसंबर को डीसीपी यातायात सलमान ताज पाटिल को सभी ट्रकों के नंबर के साथ नवीनीकरण के लिए प्रार्थनापत्र भेज दिया गया था। 31 दिसंबर गुजर गई और किसी का नवीनीकरण नहीं हुआ। इसके चलते ये ट्रक शहर में नहीं चल पा रहे। इससे न तो गोदाम में माल आ रहा है और न ही वहां से निकल पा रहा है। इन चार दिनों में छह मालगाड़ियां आ चुकी हैं। यहां चार मालगाड़ी आने वाली हैं।

गुरुवार को यहां के प्लेटफार्म पर साढ़े तीन लाख बोरी सीमेंट और बाकी माल पड़ा था। बारिश होने की वजह से सीमेंट भीगने से खराब भी हो रही है। गुरुवार को ट्रक चालक रेलवे के डिप्टी सीटीएम आशुतोष सिंह से मिले और समस्या बताई कि पास का नवीनीकरण न होने की वजह से वे माल नहीं उठा पा रहे हैं। इस पर डिप्टी सीटीएम ने डीसीपी यातायात को पत्र लिख ट्रक चालकों की समस्या को जल्द हल कराने के लिए कहा।

पुलिस उपायुक्त ने बताया कि डिप्टी सीटीएम का पत्र मिल गया है, जल्दी ही पास जारी हो जाएंगे। वहीं व्यापारियों ने बताया कि मालगाड़ी के एक डिब्बे पर 150 रुपये प्रति घंटा की दर से रेलवे स्थान शुल्क लेता है। इससे व्यापारियों को नुकसान हो रहा है। एक मालगाड़ी में 2700 टन माल आता है। शुक्रवार को खाद, नमक की दो और मालगाड़ी आ रही हैं।

WhatsApp पर हमसे जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

रेलवे कंज्यूमर एसोसिएशन के अध्यक्ष विनोद त्रिपाठी के अनुसार, हमारा खाद्य व खाद रेलवे से केवल ट्रक से जाता है। ट्रकों के न चल पाने से मालगाड़ी से जो माल आता है, वह उठ नहीं पा रहा।

उप्र सीमेंट डीलर्स एसोसिएशन प्रदेश महामंत्री नवीन डरोलिया के अनुसार, कल तक पांच लाख बोरी से अधिक सीमेंट रेलवे गोदाम मे डंप हो जाएगा। इस पर रेलवे को स्थान शुल्क देना होगा। इससे माल की लागत बढ़ेगी।

लोकल ट्रक सर्विस यूनियन सीपीसी रेलवे गोदाम महामंत्री अब्दुल वहीद के अनुसार, 291 ट्रकों के बिना पास के खड़े होने से ट्रक मालिकों व ट्रांसपोर्टरों को नुकसान हो रहा है। इसलिए पास जल्द जारी किए जाएं ताकि नुकसान न हो।

भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के प्रदेश महामंत्री ज्ञानेश मिश्र के अनुसार, अचानक बारिश होने और माल न उठने से व्यापारियों पर स्थान शुल्क लग रहा है। इससे कारोबार में घाटा हो रहा है। डीसीपी से बात की गई है।

कानपुर सेंट्रल डिप्टी सीटीएम आशुतोष सिंह के मुताबिक, पूरे मामले की जानकारी है, पुलिस उपायुक्त यातायात को भी पत्र लिखा है, जल्द ही समस्या दूर होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें:

रिंग रोड के मंधना-सचेंडी की राह में बनने लगीं छोटी पुलिया, इन तीन जिलों से होकर गुजरेगी यह परियोजना