Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

65 की उम्र में 25 का मजा... 'इजरायली मशीन' से कई लोगों के झुलस गए चेहरे, क्रिकेटर्स का VIDEO दिखाकर 35 करोड़ की ठगी

Kanpur Fraud Case कानपुर में बुजुर्गों को जवान बनाने का झांसा देकर 500 से ज्यादा लोगों से 35 करोड़ की ठगी करने वाले दंपती राजीव दुबे और रश्मि दुबे अभी भी फरार हैं। एसआइटी ने अब तक 15 पीड़ितों के बयान दर्ज किए हैं। इस मामले में और भी कई चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं। जानिए पूरी कहानी इस रिपोर्ट में।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Mon, 07 Oct 2024 08:38 AM (IST)
Hero Image
इजरायली मशीन' से कई लोगों के झुलस गए चेहरे

जागरण संवाददाता, कानपुर। बुजुर्गों को जवान बनाने का झांसा देकर ठगने के आरोपित दंपती राजीव दुबे और रश्मि दुबे 16 दिन बाद भी पुलिस की पकड़ से दूर हैं। बताया जा रहा है कि वह शहर में ही अपने किसी रिश्तेदार के यहां पनाह लिए हैं।

तलाश कर रही एसआइटी का दावा है कि जल्द दोनों गिरफ्त में होंगे। इधर, रविवार को एसआइटी ने वादिनी रेनू सिंह समेत तीन लोगों के बयान दर्ज किए। रेनू ने बताया कि राजीव और रश्मि ने उनसे 10.75 लाख रुपये की ठगी की है।

वहीं, प्रकाश ने बताया कि थेरेपी लेने के दौरान मशीन में धमाका हो गया था। इससे चेयर पर बैठे लोगों का चेहरा झुलस गया था। धुआं फेफड़ों में जाकर जमा हो गया। इस मामले में एसआइटी ने सोमवार को 10 और पीड़ितों को बयान देने के लिए बुलाया है। एसआइटी ठगे गए सभी लोगों की डिटेल जुटा रही है। अब तक 15 लोगों के शिकायती प्रार्थना पत्र आ चुके हैं।

500 लोगों से ज्यादा की ठगी

स्वरूप नगर निवासी जिम संचालक राजीव दुबे और उनकी पत्नी रश्मि दुबे ने साकेत नगर में रिवाइवल वर्ल्ड का ऑफिस खोला था। उन्होंने इजरायल से 25 करोड़ रुपये की मशीन मंगवाकर लोगों को आक्सीजन थेरेपी देकर बुजुर्ग से जवान बनाने का झांसा दिया और 500 से ज्यादा लोगों से 35 करोड़ से ज्यादा की ठगी कर ली।

स्वरूप नगर निवासी रेनू सिंह चंदेल ने आरोपित दंपती के खिलाफ किदवई नगर थाने में मुकदमा दर्ज कराया था।

किदवई नगर थाना प्रभारी बहादुर सिंह ने बताया कि विवेचक प्रदीप कुमार सिरोही ने आरोपित दंपती के छह बैंक खातों की जांच की। जिसमें दो इंडसइंड बैंक और चार स्टेट बैंक आफ इंडिया के खाते हैं। किसी भी बैंक खाते में 500 रुपये से ज्यादा नहीं मिले। इंडसइंड बैंक के एक खाते में केवल 100 रुपये ही थे। रेनू सिंह चंदेल के अलावा 15 अन्य लोगों ने भी तहरीर दी है, उन्हें भी इसी मुकदमे में शामिल किया जाएगा।

इंटरनेट पर विज्ञापन देखकर फंसा प्रकाश

पीड़ित प्रकाश ने बताया कि मैं इंटरनेट पर विज्ञापन देख रहा था, जिसमें इजरायल की मशीन से जवान बनाने का दावा किया गया था। इसे देखकर धोखाधड़ी का शिकार हो गया।

प्रकाश के मुताबिक, पहले दिन जब मशीन देखी तो उससे पेंट छूट रहा था। थेरेपी लेने के दौरान मशीन में एक ब्लास्ट हो गया था। लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। लोगों का ब्रेनवाश करने के लिए दंपती अखबारों की कटिंग और वीडियो रखते थे।

इसी तरह, पीड़ित धर्मेन्द्र कुमार ने कहा कि हम लोगों को तस्वीर में इजरायल की मशीन दिखाई गई। हमें मशीन से संबंधित न्यूज चैनल का इंटरव्यू दिखाया गया। राजीव दुबे ने बताया था कि खिलाड़ियों को चोट लगती है तो वह इसी थेरेपी से सही हो जाते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग से जोड़कर ठगा

जिम चलाने वाले दंपती ने जवान बनाने का झांसा देकर लोगों को नेटवर्क मार्केटिंग से जोड़ा और हर किसी को ठगा। पीड़ित बताते हैं कि आरोपित मशीन से इलाज कर स्किन को मुलायम बनाने का दावा करते थे। कई लोगों के चेहरे तक जल गए, गाल और होंठ पर सफेद निशान पड़ गए। जिसके बाद शिकायत की और उन्हें ठगे जाने का अहसास हुआ।

दंपती ने समझाया था कि आप जितने कस्टमर थेरेपी के लिए लाएंगे, उतना कमीशन मिलेगा। दंपती झांसा देते थे कि एक साल बाद 90 हजार वाली स्कीम तीन लाख रुपये की हो जाएगी। अगर कोई व्यक्ति पूरी थेरेपी नहीं लेता है, तो कंपनी एक साल बाद एडवांस के पूरे पैसे वापस कर देगी। नेटवर्क मार्केटिंग में पहले व्यक्ति पर 10 प्रतिशत, दूसरे पर पांच प्रतिशत, तीसरे पर चार प्रतिशत, चौथे पर तीन प्रतिशत और पांचवें पर दो प्रतिशत और उसके आगे एक प्रतिशत कमीशन मिलता रहेगा।

इसे भी पढ़ें: एक्शन में आए IPS मोहित अग्रवाल, 20 पुलिसकर्मियों का किया तबादला; कार्यवाई से महकमे में मचा हड़कंप

इसे भी पढ़ें: 64 की उम्र में 25 जैसा फील... इजराइल की तकनीक; जवानी लौटाने वाली मशीन के नाम पर 500 को ठगा; पार्टनर भी झांसे में आई

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें