Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फर्रुखाबाद में पटरी से उतरा भिवानी-कानपुर कालिंदी एक्सप्रेस ट्रेन का इंजन, छह घंटे बाद हो सकी रवाना

निर्धारित समय से पहले साढ़े पांच बजे फर्रुखाबाद रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर दो पर आकर रुकी। चालक मनोज कुमार इंजन को अलग कर के लिए ले गया। पश्चिमी रेलवे के निकट मोहल्ला गढ़ी अशरफ अली में ट्रैक प्वाइंट लाइन पर इंजन के छह पहिए पटरी से उतर गए

By Akash DwivediEdited By: Updated: Sat, 19 Dec 2020 06:08 PM (IST)
Hero Image
इंट खराब था अथवा नहीं, इसका भी परीक्षण चल रहा

कानपुर, जेएनएन। फर्रुखाबाद रेलवे स्टेशन पर भिवानी-कानपुर कालिंदी एक्सप्रेस का इंजन शनिवार तड़के शंटिंग के दौरान पटरी से उतर गया। इंजन लूप लाइन पर होने के कारण हादसा टल गया। पौने छह घंटे की मशक्कत के बाद इंजन को पटरी पर लाया जा सका। उधर, मालगाड़ी का इंजन लगाकर कालिंदी एक्सप्रेस को रवाना किया गया। कालिंदी एक्सप्रेस ट्रेन सुबह निर्धारित समय से पहले साढ़े पांच बजे फर्रुखाबाद रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर दो पर पहुंची। चालक मनोज कुमार इंजन को अलग कर शंटिंग के लिए ले गए। इसी दौरान पश्चिमी रेलवे क्रॉसिंग के निकट मोहल्ला गढ़ी अशरफ अली के सामने इंजन के छह पहिए पटरी से उतर गए। स्टेशन अधीक्षक योगेंद्र शाक्य, सीनियर सेक्शन इंजीनियर रेलपथ जहीर अहमद व अन्य स्थानीय अफसरों ने पहुंचे। कासगंज से क्रेन बुलाकर प्रेशर जैक से इंजन को पटरी पर लाया गया।

आधा घंटा तक इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों के जांच करने के बाद इंजन को प्लेटफार्म नंबर तीन पर लाकर खड़ा कर दिया गया।सीनियर मैकेनिकल इंजीनियर इज्जत नगर मंडल नवीन कुमार, वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी एनके जोशी, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर एके ने भी बरेली से यहां पहुंचकर जांच की। उन्होंने शंटिंग चालक मनोज कुमार, ड्यूटी पर मौजूद सहायक स्टेशन मास्टर वीके त्रिपाठी व अन्य कर्मचारियों से जानकारी ली। पता चला है कि इंजन को शंटिंग पर ले जाकर चालक ने दूसरी लाइन पर ले जाकर खड़ा कर दिया। उसी समय कासगंज से आई मालगाड़ी मेनलाइन पर पास हो रही थी। सहायक स्टेशन मास्टर ने शंटिंग इंजन को सिग्नल नहीं दिया, लेकिन चालक ने फिर भी उसे आगे बढ़ा दिया, जिससे घटना हुई। हालांकि, रेलवे अधिकारियों ने फिलहाल कुछ भी कहने से मना कर दिया। स्टेशन अधीक्षक योगेंद्र शाक्य ने बताया कि ट्रेन को मालगाड़ी का इंजन लगाकर समय से कानपुर के लिए रवाना कर दिया गया। इज्जत नगर मंडल के पीआरओ राजेंद्र ने बताया कि घटना की जांच मंडलीय अधिकारी कर रहे हैं। रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई होगी। रेलवे अधिकारी प्वाइंट खराब था या नहीं, इसकी भी जांच कर रहे हैं। 

इंजन का लोडपैड क्षतिग्रस्त, आई खराबी 

रेलवे लाइन से उतरे इंजन को इज्जत नगर मंडल वर्कशाप भेजा जाएगा। इंजन का एक लोडपैड क्षतिग्रस्त हो गया है। इसीलिए इंजन को पटरी पर लाने के बावजूद अधिकारी काफी देर तक उसे चलाने को लेकर असमंजस में रहे। आशंका है कि लाइन बदलते समय इंजन तिरछा हुआ होगा। 

आसपास के मकानों तक धमक 

पटरी से उतरने के बाद इंजन के पहिये कुछ दूर तक घिसटते चले गए। इससे लाइन के कई स्लीपर टूटने के साथ ही आसपास के दर्जनों मकान हिल गए। मोहल्ला गढ़ी अशरफ अली निवासी भारत  ने बताया कि मकान में इतना तेज कंपन हुआ कि उन्हें लगा पड़ोस की ऊंची बिल्डिंग ढह गई है। हालांकि, कुछ ही देर में सबकुछ थमने व शोर नहीं सुनाई पडऩे पर वह बाहर नहीं निकले। 

विद्युत लाइन के कारण काम नहीं कर सकी क्रेन

कासगंज से महाबली क्रेन आई, लेकिन विद्युत लाइन ऊपर होने के कारण वह काम नहीं कर सकी। इंजन के ऊपर ही विद्युत लाइन के तार थे। इसलिए क्रेन का उपयोग नहीं किया जा सकता था। रेलवे अधिकारियों ने क्रेन से जैक व अन्य उपकरण उतरवा कर उसे रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर चार पर खड़ा कराया। कासगंज-फर्रुखाबाद की मेनलाइन बाधित न होने से अधिकारियों ने राहत की सांस ली। 

 
लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें