Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: रिश्वत मांगने की आरोपित महिला लेखपाल निलंबित, SDM ने शुरू की विभागीय कार्रवाई

महाराजपुर में एक महिला लेखपाल मोनाली सिंह को गरीब के ढह गए मकान के पुनर्निर्माण के लिए रिश्वत मांगने के आरोप में निलंबित कर दिया गया है। पीड़िता के साथ आरोपित महिला लेखपाल की बातचीत का ऑडियो वायरल होने के बाद एसडीएम नर्वल ने जांच तहसीलदार को सौंपी थी। जांच में रिश्वत मांगने की पुष्टि हुई है। इस मामले ने विजिलेंस की कार्यप्रणाली पर भी सवाल खड़े कर दिए हैं।

By gaurav dixit Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sun, 29 Sep 2024 10:59 AM (IST)
Hero Image
निलंबित की गई लेखपाल मोनाली सिंह । इंटरनेट मीडिया

संवाद सहयोगी, महाराजपुर। गरीब के ढह गए मकान के स्थान पर दोबारा निर्माण के नाम पर रिश्वत मांगने की आरोपित महिला लेखपाल मोनाली सिंह को आखिरकार निलंबित कर दिया गया। पिछले दिनों पीड़िता के साथ आरोपित महिला लेखपाल की बातचीत का आडियो प्रचलित हुआ था।

ऑडियो सार्वजनिक होने के बाद एसडीएम नर्वल ऋषभ वर्मा ने जांच तहसीलदार को सौंपी थी। जांच में रिश्वत मांगने की पुष्टि हुई। शनिवार को एसडीएम नर्वल ने आरोपित लेखपाल को निलंबित कर कार्यालय से अटैच कर विभागीय कार्रवाई भी शुरू की है।

रिश्वत मांगने का आरोप

नर्वल तहसील में कार्यरत शीशूपुर-पौहार की लेखपाल मोनाली सिंह के खिलाफ विधवा सावित्री ने रिश्वत मांगने का आरोप लगाकर शिकायत की थी। सावित्री का आरोप था कि गांव के ही दबंगों से साठगांठ कर लेखपाल मोनाली सिंह ने उनके घर का काम बंद करा दिया। कागजात दिखाने के बावजूद लेखपाल निर्माण कराने के बदले 10 हजार रुपये की मांग कर रही थीं।

लेनदेन को लेकर सावित्री की बेटी राधा से लेखपाल मोनाली की फोन पर बातचीत भी हुई। एसडीएम ने बताया कि आडियो में लेखपाल की ही आवाज होने व पीड़िता से रुपयों के लेनदेन की बात पाई गई है। लेखपाल मोनाली सिंह को निलंबित कर कार्यालय में अटैच किया गया है।

विजिलेंस कार्रवाई पर उठे सवाल

विजिलेंस की कार्यप्रणाली सवालों के घेरे में आ गई। विजिलेंस ने लेखपाल को रिश्वत लेते गिरफ्तार तो किया, मगर साक्ष्यों के अभाव का हवाला देकर छोड़ दिया था। जबकि पीड़ित परिवार का आरोप है कि उन पर विजिलेंस कार्यालय में समझौते का दबाव बनाया गया और जो रिश्वत की रकम महिला लेखपाल से बरामद हुई थी, उसे उन्हें जबरन वापस करके भगा दिया गया।

इसे भी पढ़ें: यूपी में दो ट्रेनों को पलटाने की साजिश, बलिया में ट्रैक पर रखे पत्थर से टकराई लखनऊ-छपरा एक्सप्रेस; मचा हड़कंप

इसे भी पढ़ें:  अखिलेश के मठाधीश वाले बयान पर भड़की अपर्णा यादव, बोलीं- विपक्षियों पर अनर्गल टिप्पणी कर राजनीति न चमकाएं सपा मुखिया

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें