Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

65 की उम्र में 25 जैसा दिखने का सपना दिखाकर ठगी, मह‍िला ने दर्ज कराई FIR तो सामने आए 15 और केस

यूपी के कानपुर में एक ठग दंपती ने प्रचारित किया कि प्रदूषण के कारण लोग समय से पहले बूढ़े हो रहे हैं। 65 साल में भी 25 की उम्र-सा युवा दिखना है तो ऑक्सीजन थेरेपी की जरूरत है। लोग इस दावे में आकर फंसते गए। ठगे जाने का अहसास हुआ तो किदवई नगर थाने में एक महिला ने मुकदमा दर्ज कराया।

By Jagran News Edited By: Vinay Saxena Updated: Wed, 02 Oct 2024 07:54 AM (IST)
Hero Image
65 की उम्र में 25 जैसा दिखने का सपना दिखाकर ठगी।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

जागरण संवाददाता, कानपुर। कोविड काल में ऑक्सीजन की मारामारी मची तो यह आम धारणा बनी कि शहर की हवा ठीक नहीं है। ठगों ने यहीं आपदा में अवसर खोज लिया। एक ठग दंपती ने प्रचारित किया कि प्रदूषण के कारण लोग समय से पहले बूढ़े हो रहे हैं। 65 साल में भी 25 की उम्र-सा युवा दिखना है तो ऑक्सीजन थेरेपी की जरूरत है। लोग इस दावे में आकर फंसते गए। ठगे जाने का अहसास हुआ तो किदवई नगर थाने में एक महिला ने मुकदमा दर्ज कराया। मुकदमा दर्ज होने के बाद अब नए मामले आना शुरू हुए हैं। उधर, दंपती घर पर ताला डालकर फरार हैं।

पिछले दिनों साकेत नगर में स्वरूप नगर निवासी राजीव दुबे और उनकी पत्नी रश्मि दुबे ने किराये के भवन में रिवाइवल वर्ड नाम से एक संस्था शुरू की। शहर में प्रचार-प्रसार किया कि इजरायल के विज्ञानियों ने ऐसा शोध किया है, जिसमें 64 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को एक चैंबर में हफ्ते में पांच दिन शुद्ध आक्सीजन दी जाएगी और तीन महीने बाद वह 25 की उम्र के दिखने लगेंगे। 10-10 थेरेपी सेशन के छह व 90 हजार रुपये के दो पैकेज रखे गए। दावा किया गया कि इजरायल से 25 करोड़ की मशीन मंगाई है।

चेन बनाने के नाम पर 35 करोड़ रुपये ठगे

थेरेपी के लिए सबसे पहले अपने करीबी संपर्क के लोगों को जोड़ा, फिर नेटवर्क मार्केटिंग की तर्ज पर इन्हें चेन बनाने और कमीशन अर्जित करने का लालच दिया गया। आरोप है कि दंपती ने शहर व आसपास के जिलों से भी कई ग्राहक जोड़े और युवा बनाने के नाम पर उनसे करीब 35 करोड़ रुपये ठग लिए। लोगों को विश्वास में लेने के लिए दंपती दावा करते थे कि मनुष्य के शरीर की कोशिकाओं में क्रोमोसोम्स होते हैं। उसके ऊपर-नीचे के पार्ट को टेलोमीयर्स कहते हैं। ये वैसे ही होते है जैसे गाड़ी में आगे पीछे बंपर गार्ड।

ऑक्सीजन की मात्रा की कमी से रोज-रोज की टक्कर से टेलोमियर्स घिसने लगते हैं व नई कोशिका बनना बंद हो जाती हैं और व्यक्ति बुजुर्ग लगने लगता है। आक्सीजन थेरेपी टेलोमीयर्स को सुरक्षित रखती है। लंबे समय तक लाभ न होने पर लोगों को ठगे जाने का अहसास हुआ, लेकिन उपहास का पात्र बनने के भय से वे चुप रहे। पिछले दिनों में किदवई नगर थाने में एक महिला ने साहस करते हुए मुकदमा दर्ज कराया। मामला चर्चा में आया तो 15 अन्य पीड़ित सामने आए।

डीसीपी दक्षिण अंकिता शर्मा के अनुसार किदवई नगर में दर्ज मुकदमे की पुलिस जांच कर रही है। दंपती की गिरफ्तारी के बाद ही उनसे जुड़े सवालों के जवाब मिल सकेंगे। पीड़ितों ने आरोपितों के विदेश भागने की संभावना जताई है। पुलिस दंपती के लिए रेड कॉर्नर नोटिस जारी कराएगी।

पूर्व सीएमओ ने कहा- पूरी तरह से गलत है ये दावा

पूर्व सीएमओ डॉ. एसपी सिंह के मुताबिक, ऑक्सीजन थेरेपी का प्रयोग ऑक्सीजन की कमी वाले मरीजों में किया जाता है। इसका आयु कम करने में किसी भी प्रयोग का कोई प्रमाण नहीं है। अगर कोई इस थेरेपी की मदद से आयु कम करने का दावा करता है तो यह गलत है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें