Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कानपुर के लोगों के लिए खुशखबरी, जीटी रोड पर बनेंगे नौ फुटओवर ब्रिज; NHAI के प्रस्ताव पर मुहर

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने जीटी रोड का चौड़ीकरण कराकर फोरलेन हाईवे तैयार कर दिया है। फोरलेन निर्माण के बाद यातायात का दबाव और बढ़ गया है। साथ ही साथ हादसे का खतरा भी बढ़ा है। ऐसे में नौ स्थानों को चिह्नित कर ओवरब्रिज का निर्माण कराया जाएगा। दिल्ली मुख्यालय से इसके लिए 36 करोड़ रुपये पास हो गए हैं।

By rishi dixit Edited By: Abhishek Pandey Updated: Mon, 15 Jul 2024 04:16 PM (IST)
Hero Image
राहगीरों की सुविधा को जीटी रोड पर बनेंगे नौ फुट ओवर ब्रिज

ऋषि दीक्षित, कानपुर। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने जीटी रोड का चौड़ीकरण कराकर फोरलेन हाईवे तैयार कर दिया है। फोरलेन हाईवे बनने के बाद यातायात का दबाव और वाहनों की गति दोनों बढ़ गई है। इससे हादसे का खतरा भी बढ़ गया है।

एनएचएआइ के पूर्व के परियोजना निदेशक प्रशांत दुबे ने नौ स्थानों को चिह्नित करते हुए खतरे का अंदेशा जताया था। ऐसे में पैदल राहगीरों के लिए इन नौ जगहों पर फुट ओवरब्रिज के निर्माण का प्रस्ताव बनाकर एनएचएआइ के दिल्ली स्थित मुख्यालय भेजा गया था।

मुख्यालय ने इस पर मुहर लगाते हुए 36 करोड़ रुपये स्वीकृत कर दिए हैं। इसमें से सात फुटओवर ब्रिज कानपुर नगर और दो कन्नौज में बनेंगे। कन्नौज में बाईपास के निकट निर्माण कार्य शुरू भी हो गया है।

फोरलेन का कराया जा रहा निर्माण

एनएचएआइ के कानपुर-कन्नौज खंड के परियोजना निदेशक प्रशांत दुबे ने जीटी रोड के 132 किलोमीटर हिस्से का चौड़ीकरण कराकर फोरलेन सड़क निर्माण कराया है। इसमें कानपुर नगर में 60 किमी और कन्नौज में 72 किमी कार्य कराया गया है, जो मैनपुरी जिले की सीमा तक है।

कानपुर नगर के आइआइटी गेट से हाईवे के सात स्थानों पर बड़ी संख्या में राहगीर पैदल सड़क पार करते हैं। इसके चलते वाहनों की गति पर ब्रेक लगता है। इसमें एल्मिको, चौबेपुर, अरौल से लेकर लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस तक सात स्थान हैं। इसी तरह कन्नौज के बाईपास व वीबी स्कूल और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) मानीमऊ में बड़ संख्या में लोग हाईवे पार करते हैं।

तेज गति से आते वाहन सवारों के सामने अचानक से राहगीरों व ग्रामीणों के आने से हादसे का खतरा रहता है। ऐसे में एनएचएआइ ने यहां फुटओवर ब्रिज बनाने का निर्णय लिया था, जिसका कार्य भी शुरू हो गया है।

यहां बनेंगे फुट ओवरब्रिज

कानपुर नगर

  • एल्मिको क्रासिंग के निकट
  • चौबेपुर औद्योगिक क्षेत्र के निकट
  • पिपरी गांव के निकट
  • मरियानी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और स्कूल के निकट
  • धौर्सलर रेलवे स्टेशन के निकट
  • आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के निकट
  • अरौल बाजार के निकट

कन्नौज

कन्नौज बाईपास व वीबी स्कूल के निकट

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मानीमऊ के निकट

एनएचएआइ परियोजना निदेशक, अमन रोहिला ने बताया-

जीटी रोड पर कानपुर से लेकर कन्नौज के बीच नौ स्थानों पर फुटओवर ब्रिज बनाए जाने हैं। इसके लिए एनएचएआइ मुख्यालय को प्रस्ताव भेजा गया था, जो स्वीकृत हो गया है। 36 करोड़ रुपये जारी भी हो गए हैं। कानपुर नगर में सात और कन्नौज में दो फुटओवर बनने हैं। कन्नौज में फुटओवर ब्रिज का कार्य भी शुरू हो गया है।

इसे भी पढ़ें: भाजपा प्रदेश कार्यसमिती की बैठक आज, सीएम धामी-केंद्रीय मंत्री मनोहरलाल खट्टर समेत कई दिग्गज नेता रहेंगे मौजूद