Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कानपुर के लोगों के लिए खुशखबरी, 150 करोड़ की लागत से PWD बनाएगा 60 सड़कें

कानपुर की सड़कों की खस्ता हालत से जल्द मिलेगी निजात। लोक निर्माण विभाग ने 60 सड़कों के निर्माण और मरम्मत के लिए 150 करोड़ रुपये का बजट रखा है। ठेकेदारों को पांच साल तक रख-रखाव की जिम्मेदारी भी निभानी होगी। मुख्य अभियंता रविदत्त कुमार ने बताया- सड़क निर्माण और मरम्मत के लिए 60 से अधिक सड़कों के लिए डेढ़ सौ करोड़ रुपये की मांग की गई है।

By ritesh dwivedi Edited By: Abhishek Pandey Updated: Mon, 16 Sep 2024 11:17 AM (IST)
Hero Image
150 करोड़ की लागत से PWD बनाएगा 60 सड़कें

जागरण संवाददाता, कानपुर। जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र की सड़कों की खस्ता हालत जल्द सुधरेगी। लोक निर्माण विभाग लगभग 150 करोड़ रुपये के बजट से 60 सड़कों का निर्माण व मरम्मत का कार्य करेगा। साथ ही सीएम ग्रिड की तरह ही ठेकेदार पांच साल तक रख-रखाव की जिम्मेदारी निभाएंगे।

राज्य सरकार ने सड़कों की दुर्दशा को सुधारने के लिए नियमों में बदलाव किया है। सड़कों के बनने के बाद ठेकेदार पांच साल तक रख-रखाव करेंगे। सड़क जल्द खराब होने पर ठेकेदारों के खिलाफ भी कार्रवाई तय की जाएगी।

गड्ढों में तब्दील हुई सड़कें

बारिश के बाद जिले की लगभग सभी सड़कें गड्ढों में तब्दील हो चुकी हैं। शहर की जीटी रोड के साथ ही कालपी रोड, माल रोड, जूही-नौबस्ता रोड, हमीरपुर रोड की हालत सबसे ज्यादा खराब है। सड़कों की मरम्मत के साथ ही नई सड़कों को बनाने के लिए लोक निर्माण विभाग ने 60 से अधिक सड़कों का प्रस्ताव भेजा है। इनके निर्माण और मरम्मत के लिए 150 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि मांगी गई हैं। इन सड़कों को दुरुस्त रखने के लिए सीएम ग्रिड योजना की तर्ज पर ठेकेदारों को रख-रखाव की जिम्मेदारी निभानी होगी।

पीडब्ल्यूडी में अभी तक नई सड़क के रखरखाव की जिम्मेदारी दो साल तक ठेकेदार पर रहती थी। अब यह जिम्मेदारी पांच साल तक निभानी होगी। इसके लिए राज्य सरकार ठेकेदारों को अलग-अलग वर्ष में 15 से 25 प्रतिशत तक रख-रखाव का खर्च अलग से देगी। 25 प्रतिशत खर्च केवल उन्हीं सड़कों का दिया जाएगा, जिनका डिजाइन नया तैयार किया होगा। पुरानी सड़कों के निर्माण में यह नियम नहीं लागू होगा।

इन प्रमुख सड़कों के लिए मांगा गया बजट

विनायकपुर से बगिया क्रासिंग तक: 1.76 करोड़ रुपये

आवास-विकास से बारा सिरोही मार्ग तक: 1.37 करोड़ रुपये

महाबलीपुरम से कुरसौली रोड: 86 लाख रुपये

मंधना-तुसौरा तक: 69 लाख रुपये

महादेवा गांव से औरोताहरपुर संपर्क मार्ग: 83 लाख रुपये

चौबेपुर-बंदी माता मंदिर तक: 11 करोड़ रुपये

चौबेपुर-बेला मार्ग: 20 करोड़ रुपये

लोक निर्माण विभाग, मुख्य अभियंता रविदत्त कुमार ने बताया- सड़क निर्माण और मरम्मत के लिए 60 से अधिक सड़कों के लिए डेढ़ सौ करोड़ रुपये की मांग की गई है। साथ ही सड़कों के रखरखाव के लिए ठेकेदारों की पांच साल तक की जिम्मेदारी का अनुबंध किया जाएगा। कार्यदायी संस्था को कुल बजट का 15 से 25 प्रतिशत अतिरिक्त खर्च मरम्मत और रख-रखाव के लिए दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: माफिया मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक या जहर से हुई थी मौत? अब मजिस्ट्रियल जांच रिपोर्ट में सामने आया सच

इसे भी पढ़ें: फतेहपुर में कोचिंग गई 14 वर्षीय छात्रा को अगवा कर हत्या, दुष्कर्म की आशंका; पांच माह की थी गर्भवती

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर