Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कानपुर के लोगों के लिए खुशखबरी, इन क्षेत्रों में बिना कटौती होगी बिजली आपूर्ति

कानपुर बिजली आपूर्ति कंपनी (केस्को) ने औद्योगिक और व्यावसायिक क्षेत्रों में बिना कटौती बिजली आपूर्ति करने की तैयारी शुरू कर दी है। औद्योगिक व व्यावसायिक क्षेत्रों से सर्वाधिक राजस्व मिलता है। इसलिए केस्को एमडी ने बैठक बुलाकर दादा नगर जाजमऊ हैरिसगंज और फजलगंज के अधिशासी अभियंताओं से कार्ययोजना मांगी है। ताकि जल्द से जल्द कार्य कराकर औद्योगिक क्षेत्रों की आपूर्ति व्यवस्था को दुरुस्त किया जा सके।

By rishi dixit Edited By: Abhishek Pandey Updated: Wed, 15 May 2024 02:58 PM (IST)
Hero Image
औद्योगिक और व्यावसायिक क्षेत्रों में बिना कटौती बिजली आपूर्ति

जागरण संवाददाता, कानपुर। कानपुर बिजली आपूर्ति कंपनी (केस्को) ने औद्योगिक और व्यावसायिक क्षेत्रों में बिना कटौती बिजली आपूर्ति करने की तैयारी शुरू कर दी है। औद्योगिक व व्यावसायिक क्षेत्रों से सर्वाधिक राजस्व मिलता है। इसलिए केस्को एमडी ने बैठक बुलाकर दादा नगर, जाजमऊ, हैरिसगंज और फजलगंज के अधिशासी अभियंताओं से कार्ययोजना मांगी है। ताकि जल्द से जल्द कार्य कराकर औद्योगिक क्षेत्रों की आपूर्ति व्यवस्था को दुरुस्त किया जा सके।

औद्योगिक क्षेत्रों के सबस्टेशनों में अभी अगर किसी फीडर पर काम चलता है तो उस क्षेत्र की बिजली आपूर्ति बाधित हो जाती है। इसके चलते औद्योगिक इकाइयों में उत्पादन के लिए जनरेटर चलाना पड़ता है, जिससे उत्पादन लागत बढ़ जाती है। इस समस्या को क्षेत्र के उद्यमी लगातार उठा रहे हैं।

इसलिए केस्को के प्रबंधन निदेशक ने पहल करते हुए औद्योगिक व व्यावसायिक क्षेत्रों के सभी सबस्टेशनों के फीडरों पर रिंग मेन यूनिट यानी आरएमयू लगाने का निर्णय लिया है। इसके अलावा औद्योगिक क्षेत्र के प्रत्येक ब्लाक में सेक्सनाइजर लगाया जाएगा।

औद्योगिक क्षेत्रों में अतिरिक्त पावर लगाई जाएगी, जो फाल्ट और ट्रिपिंग होने पर तत्काल ठीक करके आपूर्ति बहाल करेगी।

ट्रांसफार्मर की बढ़ेगी क्षमता

केस्को एमडी ने चकेरी, फजलगंज, जाजमऊ, दादा नगर और फजलगंज के औद्योगिक क्षेत्रों के सबस्टेशनों की क्षमता बढ़ाने का निर्णय लिया है।ताकि इन क्षेत्रों में वोल्टेज की समस्या भी न होने पाए।साथ ही पावर स्टेशन की भी क्षमता बढ़ाई जाएगी। ताकि बिजली आपूर्ति में भी किसी प्रकार की समस्या न होने पाए।

ऐसे काम करता आरएमयू

रिंग मेन यूनिट को दो फीडर के बीच लगाया जाता है, अगर एक फीडर की आपूर्ति किसी कारण से बाधित हो जाती है। आरएमयू आटोमेटिक दूसरे फीडर से उस क्षेत्र में बिजली आपूर्ति बहाल कर देगा। इससे औद्योगिक इकाइयों में उत्पादन नहीं प्रभावित होगा।

ये है सेक्सनाइजर का काम

औद्योगिक इकाइयों के प्रत्येक ब्लाक में एक सेक्सनाइजर लगाया जाएगा। अगर किसी यूनिट में फाल्ट होगा तो सेक्सनाइजर से उसी यूनिट की आपूर्ति बाधित की जाएगी।दूसरी इकाइयों में बिजली आपूर्ति होती रहेगी। सेक्सनाइजर की मदद से फाल्ट मरम्मत में आसानी होगी।

केस्को को सबसे अधिक राजस्व औद्योगिक और व्यावसायिक क्षेत्रों से मिलता है।इसलिए चकेरी, फजलगंज, जाजमऊ और दादा नगर औद्योगिक क्षेत्रों के सबस्टेशनों व पावर स्टेशनों की क्षमता वृद्धि पर कार्य कराए जाने हैं।इसमें ट्रांसफार्मर की क्षमता वृद्धि, आरएमयू और सेक्सनाइजर लगाए जाने हैं।

श्रीकांत रंगीला, मीडिया प्रभारी, केस्को।

इसे भी पढ़ें: 'बदला लेंगे बदला... तुम्हारी विजिलेंस से जांच कराएंगे', कोतवाल को धमकी देते BJP प्रत्याशी सुब्रत पाठक का VIDEO VIRAL

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर