Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कानपुर में ग्रीनफील्ड फोर लेन के लिए जमीन अधिग्रहण करेगी सरकार, सर्वे हुआ पूरा; जमीन चिह्नित

कानपुर के चकेरी-पाली मार्ग पर ग्रीनफील्ड फोर लेन परियोजना के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। छतमरा में 17 किसानों से 1.9245 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। इस परियोजना से चकेरी औद्योगिक क्षेत्र और साढ़ स्थित डिफेंस कारिडोर के उद्यमियों को जाम से मुक्ति मिलेगी। साथ ही कानपुर विकास प्राधिकरण की अलखनंदा आवासीय योजना में आवागमन की समस्या भी दूर होगी।

By ritesh dwivedi Edited By: Abhishek Pandey Updated: Mon, 09 Sep 2024 12:27 PM (IST)
Hero Image
चकेरी ग्रीनफील्ड फोरलेन के लिए जमीन अधिग्रहण का सर्वे खत्म

जागरण संवाददाता,कानपुर। चकेरी-पाली मार्ग पर ग्रीनफील्ड फोर लेन के लिए जमीन अधिग्रहण की रूपरेखा तैयार हो गई है। राजस्व विभाग ने छतमरा में सर्वे के बाद 17 कास्तकारों से जमीन चिह्नित कर ली है। लेखपालों ने जमीन अधिग्रहण से संबंधित रिपोर्ट लोक निर्माण विभाग को सौंप दी हैं। जल्द ही छतमरा में किसानों से जमीन खरीदने और रजिस्ट्री के लिए कैंप लगाया जाएगा।

प्रयागराज हाईवे से जोड़कर चकेरी-पाली ग्रीन फील्ड फोर लेन की निर्माण प्रक्रिया आगे बढ़ने लगी है। ग्रीन फील्ड फोर लेन के लिए छतमरा में जमीन अधिग्रहण का सर्वे पूरा कर लिया है।

17 किसानों से अधिग्रहित की जाएगी जमीन

छतमरा में लोक निर्माण विभाग 17 किसानों से 1.9245 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण करेगा। इसके लिए क्षेत्र में कैंप लगाकर रजिस्ट्री कराने की कार्रवाई जल्द शुरू की जाएगी। इसके साथ ही अब चकेरी में ग्रीन फील्ड फोर लेने के लिए जमीन अधिग्रहण का सर्वे शुरू कर दिया गया है। इसके निर्माण के लिए एक अरब 14 करोड़ रुपये का बजट खर्च हो रहा है।

ग्रीन फील्ड फोर लेन चकेरी, छतमरा, पाली, सजारी तक जाएगी। अभी तक छतमरा तक यह सड़क टू लेन है, लेकिन उसके आगे संकरी हो जाती है। ग्रीन फील्ड फोर लेन बनने से औद्योगिक क्षेत्र चकेरी से पाली, सजारी तक का रास्ता साफ हो जाएगा।

28.50 मीटर चौड़ा बनेगा ग्रीन फील्ड फोर लेन

चकेरी-पाली मार्ग अभी आठ से 10 मीटर चौड़ा है। ग्रीन फील्ड फोर लेन के लिए इसे 28.50 मीटर चौड़ा किया जाएगा। इसी चौड़ीकरण के लिए चेकरी और छतमरा जमीन का अधिग्रहण किया जा रहा है।

डिफेंस कारिडोर के साथ ग्रामीण क्षेत्र का होगा विकास

ग्रीन फील्ड फोरलेन बनने से चकेरी औद्योगिक क्षेत्र और साढ़ स्थित डिफेंस कारिडोर के उद्यमियों के व्यावसायिक वाहनों को जाम से नहीं जूझना पड़ेगा। इसके साथ ही इसी रूट पर कानपुर विकास प्राधिकरण की अलखनंदा आवासीय योजना में पहुंचने के लिए आवागमन की समस्या भी दूर होगी। इसी मार्ग को कानपुर-प्रयागराज राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ा जाएगा। इसके साथ ही दिल्ली-हावड़ा रेलमार्ग के चकेरी-छतमरा रेलवे क्रासिंग पर रेलवे पुल भी बनेगा। इस रोड से चकेरी-छतमरा-टौंस मार्ग साढ़-जहानाबाद को मुगलरोड से भी जुड़ जाएगा।

जिससे फतेहपुर,बांदा जनपद के लोगों को वैकल्पि मार्ग भी मिल जाएगा। इस रोड के बन जाने से चकेरी औद्योगिक क्षेत्र का भी विकास होगा। रेलवे क्रासिंग के चलते उद्यमी यहां औद्योगिक इकाइयां लगाने से बचते थे।

लोक निर्माण विभाग मुख्य अभियंता रविदत्त कुमार ने बताया-

लोक ग्रीन फील्ड फोरलेन निर्माण के लिए छतमरा में जमीन अधिग्रहण का सर्वे पूरा हो चुका है। कैंप लगाकर किसानों से जमीन की रजिस्ट्री कराने की कार्रवाई जल्द शुरू की जाएगी। इसके साथ ही चकेरी में जमीन का सर्वे शुरू कर दिया गया है।

इसे भी पढ़ें: UPPCL: बकाया वसूल करने पहुंची बिजली विभाग की टीम ने काट दिया कनेक्शन, ग्रामीणों ने दौड़ा-दौड़ाकर पीटा