Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नवरात्र और दीपावली से पहले खरीदारी में तेजी, अगस्त माह में GST कलेक्शन में 52 करोड़ रुपये की बढ़त

इस माह के बाद से त्योहारों का दौर शुरू हो जाएगा। अक्टूबर में नवरात्रि फिर उसके बाद दीपावली का पर्व। वहीं त्योहारों से पहले ही कानपुर में खरीदारी में तेजी आने से जीएसटी में 52 करोड़ रुपये की वृद्धि हुई है। अगस्त 2023 के मुकाबले इस साल 11.48 प्रतिशत ज्यादा टैक्स कलेक्शन हुआ है। अकेले रिटर्न के जरिए ही कारोबारियों ने 486 करोड़ रुपये जमा कर दिए हैं।

By rajeev saxena Edited By: Riya Pandey Updated: Wed, 04 Sep 2024 02:09 PM (IST)
Hero Image
त्योहार से पहले ही जीएसटी में 52 करोड़ का उछाल (प्रतिकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, कानपुर। त्योहार के पहले ही खरीदारी में आई तेजी की वजह से टैक्स में वृद्धि का प्रभाव नजर आने लगा है। अक्टूबर की शुरुआत से नवरात्र है और अंत में दीपावली। इसके लिए स्थानीय स्तर पर खरीद-बिक्री काफी तेज हो गई है। इसका प्रभाव टैक्स के रूप में दिखने लगा है।

अगस्त माह में पिछले वर्ष के मुकाबले 52 करोड़ रुपये की वृद्धि हुई है। अगस्त 2023 में राज्य कर विभाग ने 455.25 करोड़ रुपये का टैक्स एकत्र किया था। वहीं इस वर्ष यह टैक्स 507 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है।

रिटर्न से 50 करोड़ अधिक जमा हुए

व्यापारी किसी भी माह की बिक्री का टैक्स अगले माह की 20 तारीख तक जमा करते हैं। अगस्त माह में जमा किए गए टैक्स को देखा जाए तो यह पिछले वर्ष से 50 करोड़ रुपये ज्यादा है। अगस्त 2023 में व्यापारियों ने 3बी रिटर्न के जरिए 436.16 करोड़ रुपये जमा किए थे, वहीं इस वर्ष अगस्त में यह राशि 486.08 करोड़ रुपये हो गई है।

यह भी पढ़ें- लव मैरिज... सरकारी नौकरी लगते पति से हो गया मोहभंग, अब कोर्ट ने सुनाया आखिरी फैसला

छापों के जरिए दो करोड़ राजस्व बढ़ा

छापों के जरिए दो करोड़ रुपये का राजस्व बढ़ा है। 2023 में छापों से 19.09 करोड़ रुपये का कर संग्रह एकत्र किया गया था जो इस वर्ष बढ़कर 21.41 करोड़ हो गया है।

त्योहार से पहले ही कर संग्रह में वृद्धि अच्छा संकेत है। यह दर्शा रहा है कि अक्टूबर माह में जो कारोबार होगा, उसमें कर संग्रह बहुत अच्छा होगा।

- एसएस मिश्रा, अपर आयुक्त, ग्रेड वन, राज्य कर विभाग कानपुर जोन।

यह भी पढ़ें- UPPCL: गलत बिजली बिल की समस्या से मिलेगा छुटकारा, विभाग ने शुरू की OCR टेक्नोलॉजी से मीटर रीडिंग