Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hanuman Jayanti: संकटमोचन के दरबार में गूंजा जय श्रीराम, भोर में हुआ रजत श्रृंगार;आरती के बाद भक्तों ने किए दर्शन

Hanuman Jayanti 2024 मंगलवार को पनकी मंदिर में महंत श्रीकृष्ण दास और महंत जितेंद्र दास महाराज ने संकटमोचन का रजत शृंगार किया। शृंगार के बाद आरती में शंखनाद और घंटा-घड़ियाल के साथ बाबा के जयकारों से मंदिर परिसर गूंज उठा। मंदिर के बाहर संकटमोचन के दर्शन के लिए मध्यरात्रि से ही भक्तों की लंबी-लंबी कतार लगी रही। भक्तों ने जय श्री राम के नारे लगाए।

By Jagran News Edited By: Swati Singh Updated: Tue, 23 Apr 2024 02:23 PM (IST)
Hero Image
संकटमोचन के दरबार में गूंजा जय श्रीराम, भोर में हुआ रजत श्रृंगार

जागरण संवाददाता, कानपुर। संकटमोचन हनुमान जयंती पर श्रीपंचमुखी हनुमान मंदिर, दक्षिणेश्वर बाल हनुमान मंदिर, सोटे वाले बाबा मंदिर, सलेमपुर रूमा और संगीत तिराहे स्थित हनुमान मंदिर में भोर पहर से ही दर्शन पूजन के लिए भक्तों का संगम उमड़ा। जयकारों के बीच भक्त बाबा का वंदन कर जय श्रीराम के जयकारे लगा रहे हैं।

जयंती उत्सव पर भोर पहर पनकी दरबार में शहर के साथ आस-पास जिलों से पहुंचे भक्तों की लंबी-लंबी कतार और जय श्रीराम की गूंज से वातावरण भक्तिमय हो गया।

महंत श्रीकृष्ण दास और महंत जितेंद्र दास महाराज ने किया श्रृंगार

मंगलवार को पनकी मंदिर में महंत श्रीकृष्ण दास और महंत जितेंद्र दास महाराज ने संकटमोचन का रजत शृंगार किया। शृंगार के बाद आरती में शंखनाद और घंटा-घड़ियाल के साथ बाबा के जयकारों से मंदिर परिसर गूंज उठा। मंदिर के बाहर संकटमोचन के दर्शन के लिए मध्यरात्रि से ही भक्तों की लंबी-लंबी कतार लगी रही।

पट खुलते ही दर्शन हुआ शुरू

सुबह आरती के बाद पट खुलते ही भक्तों ने बारी-बारी वीर बजरंगी के दर्शन कर सामूहिक पूजन अर्चन और सुंदरकांड का पाठ किया। पनकी मंदिर की ओर जाने वाले सभी मार्ग पर दिनभर भक्तों की कतार लगी रही। मुख्य द्वार से मंदिर परिसर में मौजूद हजारों भक्तों की उपस्थिति ने वातावरण को भक्तिमय कर रही है।

बालाजी दरबार में लगा भक्तों का तांता

इसी प्रकार नेहरू नगर स्थित श्री बालाजी दरबार में भक्तों दर्शन कर समृद्धि की प्रार्थना कर रहे हैं। युवाओं की टोली सामूहिक हनुमान चालीसा का पाठ कर रहे हैं। वहीं, जीटी रोड स्थित दक्षिणेश्वर बालाजी मंदिर और सोटे वाले बाबा मंदिर में भक्त भक्तों का संगम दर्शन के लिए पहुंच रहा है।

धूमधाम से मनाया गया 40वां उत्सव

श्री बालाजी मंदिर नेहरू नगर में सोमवार और मंगलवार को 40वां वार्षिक उत्सव धूमधाम से मनाया गया। सुबह हवन पूजन के बाद दिनभर भगवान के दर्शन के लिए भक्त बड़ी संख्या में भक्त मंदिर परिसर में पहुंचे। संध्या काल में हुई भजन संध्या में भगवान की झांकियों व सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने भक्तों को मंत्रमुग्ध किया। वहीं, कमला टावर स्थित श्री सालासर बालाजी मंडल की ओर से मंदिर परिसर में 108 हनुमान चालीसा का संगीतमय पाठ किया गया।

यह भी पढ़ें: Hanuman Jayanti 2024: गोरखनाथ मंदिर में सीएम योगी ने की हनुमान जी की पूजा, लोगों की दी शुभकामनाएं