Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फर्जी पहचान बनाने में बर्बाद कर दिए सैकड़ों वोटर आइडी कार्ड

गोविदनगर में फर्जी आधार कार्ड वोटर आइडी कार्ड बनाने का मामला।

By JagranEdited By: Updated: Mon, 26 Jul 2021 01:53 AM (IST)
Hero Image
फर्जी पहचान बनाने में बर्बाद कर दिए सैकड़ों वोटर आइडी कार्ड

जागरण संवाददाता, कानपुर : गोविदनगर में फर्जी आधार कार्ड, वोटर आइडी कार्ड बनाने वाले आरोपित ने न केवल नकली दस्तावेज तैयार किए, बल्कि सैकड़ों की संख्या में वैध वोटर आइडी कार्ड बर्बाद भी कर दिए।

एक शिकायत के बाद गोविदनगर पुलिस ने गुजैनी जी ब्लाक स्थित जनसेवा केंद्र पर छापा मारकर केंद्र संचालक बर्रा निवासी जितेंद्र गौतम को गिरफ्तार किया था। केंद्र से बड़े पैमाने पर फर्जी आधार कार्ड, वोटर आइडी कार्ड बरामद हुए थे। इस मामले में आरोपित से पूछताछ में जुटी पुलिस को एक नया तथ्य मिला है। पता चला है कि आरोपित फर्जी वोटर आइडी कार्ड बनाने के लिए एक वैध वोटर आइडी कार्ड को बर्बाद कर देता था। असल में वोटर आइडी कार्ड का सबसे मुख्य हिस्सा उसमें चिपका थ्री डी होलोग्राम होता है। आरोपित की दुकान में अगर कोई व्यक्ति किसी काम से आता था तो वह उससे वोटर आइडी कार्ड मांग लेता था। इसके बाद चालाकी से थ्री डी होलोग्राम निकाल लेता था और उसे फर्जी वोटर आइडी कार्ड में चिपका देता था। इससे फर्जी पहचान पत्र असली जैसा दिखाई पड़ने लगता था। हालांकि थ्री डी होलोग्राम निकलने की वजह से वैध वाले सभी वोटर आइडी कार्ड भी खराब हो गए।

--------------

फर्जी दस्तावेजों का जमकर हुआ दुरुपयोग

पुलिस का अनुमान है कि फर्जी दस्तावेजों का जमकर दुरुपयोग हुआ। असल में केंद्र से सभी वैध दस्तावेज बनाए जा सकते थे, तो सवाल है कि उसे फर्जी दस्तावेज बनाने की क्या जरूरत पड़ी। माना जा रहा है कि इस दस्तावेजों का प्रयोग सिम लेने, लोन लेने व अन्य कार्यों में लिया गया। इसके जरिए अन्य तरीके से फर्जीवाड़ा हुआ।