Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अगर सड़कों पर वाहन चलाते पकड़े गए नाबालिग, तो यातायात पुलिस करेगी सीधे कार्रवाई; अभिभावकों पर लगेगा जुर्माना

उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में एक सप्ताह से स्कूलों में कार्यशाला लगाकर बच्चों को यातायात के नियम के बारे में जानकारी दी जा रही है। लेकिन इसका कोई असर दिखता नजर नहीं आ रहा है। इसलिए अब यातायात पुलिस सीधे कार्रवाई करेगी। अब अगर सड़कों पर नाबालिग वाहन चलाते नजर आ गए तो उसका खामियाजा उनके अभिभावकों को भुगतना होगा।

By alok sharma Edited By: Riya Pandey Updated: Sun, 11 Aug 2024 02:46 PM (IST)
Hero Image
कल से यातायात पुलिस सीधे करेगी कार्रवाई (प्रतिकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, कानपुर। नाबालिगों को लेकर चलाए जा रहे यातायात विभाग के अभियान में अभी तक अधिकारी कार्यशाला लगाकर बच्चों को समझा रहे थे। अभिभावकों को भी चेतावनी दी जा रही थी, लेकिन कल से ऐसा नहीं होगा।

अभिभावकों पर लगेगा 25 हजार जुर्माना

सोमवार से जो भी नाबालिग वाहन चलाते हुए पकड़ा गया तो उसके अभिभावकों पर 25 हजार का जुर्माना लगाया जाएगा। यातायात पुलिस के इस अभियान की वकीलों ने भी सराहना करते हुए अपील की है कि अभिभावक अपने बच्चों को वाहन की चाबी न दें।

नाबालिगों द्वारा वाहन चलाने के दौरान दुर्घटना के कई मामले सामने आए हैं। इसे देखते हुए यातायात विभाग वृहद स्तर पर अभियान चला रहा है। पिछले एक सप्ताह में शहर भर के 100 से ज्यादा स्कूलों के करीब 10 हजार छात्र-छात्राओं को मोटर वाहन अधिनियम के नए कानून की जानकारी दी।

बताया गया कि बिना लाइसेंस के वाहन चलाने पर नाबालिगों के अभिभावकों पर 25 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा।

अब सड़क पर चलेगा अभियान

बता दें कि एक सप्ताह तक स्कूलों में चली कार्यशाला के बाद यातायात पुलिस जब भी सड़क पर चेकिंग करने निकली तो उन्हें छात्र दुपहिया वाहन चलाते मिल गए। ऐसे में अब यातायात विभाग ने तय किया है कि सोमवार से स्कूलों की बजाय सड़क पर अभियान चलाया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Kanpur News: किदवई नगर सबस्टेशन में रिपेयरिंग के दौरान धमाका, दो कर्मी झुलझे; 12 घंटे तक बिजली गुल

एक सप्ताह के लिए स्कूलों में कार्यशाला लगाकर बच्चों को नियमों की जानकारी दी गई। सोमवार से अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी। अभिभावकों से फिर अपील है कि वह बच्चों को वाहन की चाबी न दें।

-आरती शर्मा, डीसीपी यातायात

यातायात पुलिस का अभियान सराहनीय है। बच्चों की सुरक्षा के लिए जरूरी है कि उन्हें वाहन न दिया जाए।

-पीयूष शुक्ला, पूर्व डीजीसी

स्कूल चाहें तो कोई भी छात्र वाहन लेकर नहीं पहुंचेगा। स्कूलों को अपने यहां सख्ती करते हुए बच्चों के प्रवेश पर रोक लगानी चाहिए।

-अभिषेक तिवारी, महामंत्री लायर्स एसोसिएशन

यह भी पढ़ें- Kanpur News: कानपुर में तीन छात्राओं के हिजाब पहनकर आने पर अड़ने के मामले की होगी जांच, DM ने दिया आदेश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर