Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आइआइटी कानपुर कराएगा गेट-2023 का आयोजन, सितंबर माह में आनलाइन आवेदन की खुलेगी विंडो

GATE Entrance Exam 2023 एमटेक और परास्नातक कोर्सों में दाखिले के लिए ग्रेजुएट एप्टीट्यूट परीक्षा आयोजित होती है। जिसका आयोजन अब आइआइटी कानपुर कराएगा। आइआइटी की ओर से अधिकृत वेबसाइट बनाई गई है। सितंबर माह में आवेदन के लिए विंडो खुल जाएगी।

By Abhishek VermaEdited By: Updated: Thu, 21 Jul 2022 08:52 PM (IST)
Hero Image
Gate Exam 2022: आइआइटी कानपुर कराएगा गेट-2023 का आयोजन।

कानपुर, जागरण संवाददाता। एमटेक व अन्य परास्नातक कोर्सों में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली ग्रेजुएट एप्टीट्यूड परीक्षा (गेट) 2023 का आयोजन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) कानपुर की ओर से किया जाएगा। संस्थान की ओर से इसके लिए gate.iitk.ac.in नाम से वेबसाइट का निर्माण किया गया है। जिसमें पंजीकरण व आवेदन सितंबर माह के पहले सप्ताह से शुरू होंगे और परीक्षा अगले वर्ष चार, पांच, 11 व 12 फरवरी का आयोजित होगी। 

आइआइटी के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर के मुताबिक राष्ट्रीय समन्वय बोर्ड - गेट (एनसीबी) और भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय की ओर से ग्रेजुएट एप्टीट्यूड परीक्षा के आयोजन की जिम्मेदारी हर वर्ष एक अलग भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान को दी जाती है। इस वर्ष आइआइटी खड़गपुर ने परीक्षा का आयोजन कराया था और बाकी आइआइटी ने परीक्षा संचालित की थी। अब गेट 2023 के आयोजन की जिम्मेदारी आइआइटी कानपुर को सौंपी गई है। आइआइटी कानपुर समेत बाकी संस्थान आइआइटी बांबे, दिल्ली, गुवाहाटी, खड़गपुर, मद्रास, रुड़की व भारतीय विज्ञान संस्थान बैंगलोर परीक्षा का संचालन करेंगे। गेट कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी। कुछ विषयों में दो पेपरों के चयन के विकल्प के साथ ही कुल 29 विषयों में परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसमें इंजीनियरिंग, विज्ञान, मानविकी व सामाजिक विज्ञान भी शामिल होंगे। वर्तमान में किसी स्नातक डिग्री कार्यक्रम के तीसरे या उच्च वर्षों में अध्ययन कर रहे इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, वास्तुकला, विज्ञान, वाणिज्य, कला के विद्यार्थी भी इसके लिए पात्र होंगे। आइआइटी के मुताबिक परीक्षा का विवरण अधिकारिक वेबसाइट पर ही घोषित किया जाएगा। 

डाक्टरेट कार्यक्रम संग निजी कंपनियों में भी गेट स्कोर की मांग

गेट स्कोर के आधार पर ही अभ्यर्थी इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, वास्तुकला में मास्टर प्रोग्राम और प्रत्यक्ष रूप से डाक्टरेट कार्यक्रम के लिए और शिक्षा मंत्रालय व अन्य सरकारी एजेंसियों, संस्थानों के कला व विज्ञान शाखाओं में डाक्टरेट कार्यक्रम के लिए अर्ह होते हैं। इसके अलावा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम अपने यहां भर्ती प्रक्रिया में भी गेट स्कोर मांगते हैं।