Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जानलेवा भी हो सकता है कार की सुरक्षा बढ़ाने वाला सेंट्रल लॉक, जानिए-कैसे और क्या बरतें सावधानी

कन्नौज में हई हृदयविदारक घटना के बाद कार रखने वालों को बेहद सावधानी और जागरूकता रखनी चाहिये। कार में रिमोट वाला सेंट्रल लॉक लगवाने के साथ बजर जरूर लगवाएं और उसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी रखें।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Updated: Wed, 02 Jun 2021 05:26 PM (IST)
Hero Image
कार में सेंट्रल लॉक सिस्टम में बरतें सावधानी।

कानपुर, जेएनएन। बीते कुछ वर्षों से कार रखने वालों की तादाद बढ़ी है, कोरोना के समय अब सुरक्षित सफर के लिए भी लोग कार की खरीदारी कर रहे हैं। अब ऐसे में कार की सुरक्षा के लिए सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम पर ज्यादा जोर दे रहे हैं, ये लॉक कार को जितना सुरक्षित करता है उतना ही कभी कभी खरनाक भी साबित हो जाता है। कन्नौज में हुई दर्दनाक घटना की वजह भी कार का लॉक बनी, जिसमें एक मासूम को अपनी जान से हाथ गंवाना पड़ा। अब घरवाले अपनी गलती का अहसास कर पछतावा कर रहे हैं। लेकिन, इस पछतावे से मासूम की जिंदगी तो लौटने वाली नहीं है। इसलिए, कार का शौक रखने के साथ यदि थोड़ी सावधानी और जारूकता का परिचय दिया जाए तो ऐसी घटनाओं से बचा जा सकता है।

अक्सर लोग कार खरीदने के बाद चोरों से सुरक्षा के लिए सेंट्रल लॉक लगवाते हैं। रिमोट से संचालित सेंट्रल लॉक की खासियत होती है कि यदि कार के सभी दरवाजे बंद हैं तो एक निश्चित समय के बाद ऑटोमेटिक लाॅक हो जाता है। यह इसलिए होता है कि यदि मालिक जल्दबाजी में कार लॉक करना भूल जाए तो सुरक्षा की दृष्टि से कार के सभी दरवाजे स्वत: लॉक हो जाएं। लेकिन, सेंट्रल लॉकिंग का यह सिस्टम जानलेवा भी हो सकता है अबतक किसी ने सोचा तक नहीं होगा। कन्नौज में हुई घटना के बाद कार रखने वालों को सबक लेना चाहिये और कुछ सावधानियों का पालन करना चाहिये।

कन्नौज में हुई ये घटना

कन्नौज शहर के तेराजाकेट क्षेत्र के ग्राम सूलनपुर में रहने वाले मनोज ने कार खरीदी थी। रोज की तरह वह घर लौटे कार से उतरकर घर के अंदर चले गए थे। उनके भाई विजय कुमार की पांच साल की बेटी शुचि अचानक गुम हो गई तो घरवाले पूरी रात उसकी तलाश करते रहे। पुलिस के पास गुमशुदगी दर्ज कराने के लिए जाने के लिए सुबह कार का दरवाला खोला तो मासूम का शव पड़ा मिला। यह सब कैसे हुआ, जानने के लिए आगे दी गई हेडिंग पर क्लिक अथवा टच करें...:- बहुत ही दर्दनाक है ये घटना, कार के अंदर लॉक हो गई बच्ची और भूल गए घरवाले, रो-रोकर घुट गया दम

एक्सपर्ट की राय में ये बरतें सावधानी

-कार में सेंट्रल लॉक लगवाते समय बजर जरूर लगवाएं ताकि अंदर हलचल होने पर वह बजने लगे।

-कार से उतरते समय उसे पूरी तरह अंदर चेक कर लें।

-कार से उतरने के बाद तुरंत ही लॉक कर दें ताकि अनदेखी में कोई अंदर घुसकर न बैठ सके।

-घर के अंदर कार पार्क करते समय विंडो ग्लास बहुत हल्का सा खुला रहने दें ताकि क्रॉस वेंटिलेशन बना रहे। इससे अंदर ऑक्सीजन भी जाती रहेगी और अंदर की आवाज भी बाहर आएगी।

-यदि कार में बच्चों के साथ सफर करके लौटे हैं तो उतरने के बाद लॉक करने से पहले एक बार कार के अंदर डिग्गी में जरूर देख लें कि कोई बच्चा छिपकर तो नहीं बैठ गया है।

-कार के सेंट्रल लॉक सिस्टम का डुप्लीकेट रिमोट घर में ऐसी जगह रखें ताकि जरूरत पड़ने पर जल्दी और आसानी से मिल सके।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर