Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Marriage In UP: कानपुर के सरसौल ब्‍लाक में वधू को नहीं मिला मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह का धन, दूल्हा रह रहा बिन दुल्हन

उत्‍तर प्रदेश के कानपुर में सरसौल ब्‍लाक में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना की लाभार्थी को 35 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि न देने का मामला सामने आया है। ये प्रोत्साहन राशि दूल्हन के बजाय दूसरे के बैंक खाते में भेज दी गई। बीते आठ माह से लाभार्थी अधिकारियों के चक्कर लगा रही है लेक‍िन अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraUpdated: Sat, 04 Nov 2023 11:28 AM (IST)
Hero Image
Marriage In UP: कानपुर के सरसौल ब्‍लाक में वधू को नहीं मिला मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह का धन

शैलेंद्र त्रिपाठी (महाराजपुर)। सरसौल ब्लाक में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना की लाभार्थी को 35 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि देने में जिम्मेदारों की बड़ी लापरवाही सामने आई है। लाभार्थी की बजाय धनराशि उसकी ससुराल के रहने वाले एक युवक के बैंक खाते में पहुंच गई। बड़ी गड़बड़ी की जानकारी पर जिम्मेदारों के हाथ-पैर फूल गए। पीड़िता आठ माह से धनराशि दिलाने के लिए ब्लाक से लेकर तहसील तक चक्कर काट रही है। लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। वहीं जिस युवक

के खाते में धनराशि गई थी। उसने रुपये निकालकर खर्च भी कर लिए।अब अधिकारी युवक पर रुपये वापस करने की मिन्नतें कर रहे हैं। कार्रवाई की धमकी देकर दबाव भी बना रहे हैं। वहीं मामले से नाराज दूल्हन दूल्हे को छोड़कर अपने मायके में रह रही है। सरसौल के मजरा पताखेड़ा निवासी रामशंकर रैदास की बेटी कुसुम की शादी बीती 7 फरवरी को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत नागापुर के मजरा नयाखेड़ा निवासी किशनलाल के बेटे शिवकुमार से हुई थी।

योजना के तहत दूल्हन के बैंक खाते में 35 हजार की धनराशि जानी थी।लेकिन अभी तक रुपये पीड़िता के खाते में नहीं पहुंचे। पीड़िता की शिकायत पर सरसौल ब्लाक के अधिकारियों ने जांच की तो धनराशि कुसुम की बजाय उसकी ससुराल नयाखेड़ा निवासी युवक के खाते में भेज दी गई।बड़ी गड़बड़ी सामने आने पर अधिकारियों ने पूरे मामले पर पर्दा डाल दिया।

पीड़िता पिछले आठ माह से लाभ पाने के लिए ब्लाक व नर्वल तहसील दिवस में शिकायतें कर भटक रही है। शुक्रवार को उसने फिर ब्लाक पहुंचकर शिकायत की। वहीं जांच में पता चला कि जिस युवक के खाते में 35 हजार रुपये भेजे गए थे। उसने रुपये निकालकर खर्च भी कर डाले। अब अधिकारी रुपये वापस कराने के लिए दबाव भी बना रहे हैं और मिन्नतें कर रहे हैं।

नाराज दूल्हन नहीं गई ससुराल

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में अधिकारियों की लापरवाही से 35 हजार रुपये का लाभ न मिलने से नराज दूल्हन शादी के बाद से ससुराल नहीं गई।दूल्हा अपने घर में बिना दूल्हन रहने को मजबूर है।लाभार्थी कुसुम ने बताया कि एई रुपयन के कारण हम ससुराल नहीं गई हन। जब तक 35 हजार रुपया हमरे खाते म न आ जइहै ,तब तक हम ससुराल न जैबे।

बीडीओ सरसौल विनायक सिंह ने कहा क‍ि योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन के समय ही आवेदक द्वारा बैंक खाता नंबर गलत डाल दिया गया था।जिसके चलते धनराशि दूसरे के खाते में चली गई।युवक से बातचीत की जा रही है।जल्द धनराशि लाभार्थी को दिलाई जाएगी।

एसडीएम नर्वल ऋषभ वर्मा से जानकारी की तो बताया गया कि युवक के खाते को बैंक मैनेजर से बात कर सीज कराया जा रहा है।सरकारी धनराशि युवक से वापस कराकर लाभार्थी को दिलाई जाएगी।संबंधित अधिकारी समस्या का समाधान करा रहे हैं। लाभार्थी कुसुम - मेरी कोई गलती नहीं है। मैंने अपने बैंक खाता व आधार नंबर सही दिए थे।अधिकारियों की ही गलती से लाभ नहीं मिल पाया है।जिसका खामियाजा पिछले आठ माह से भुगत रही हूं।

यह भी पढ़ें: UP Earthquake: हिलने लगीं खिड़कियां, कांपने लगी धरती... आधी रात में बच्चों को सीने से चिपकाए जब घरों से बाहर भागे लोग

यह भी पढ़ें: CM Yogi Chhattisgarh Visit: आज छत्तीसगढ़ में गूंजेगा योगी-योगी, एक्शन में सीएम; कई राज्यों का करेंगे तूफानी दौरा