Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs BAN Test Match: चौथे दिन भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन, बुमराह ने चटकाए 3 विकेट; जडेजा के टेस्ट में 300 विकेट पूरे

IND vs BAN Test Match भारत और बांग्लादेश के बीच कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन भारतीय गेंदबाजों ने बांग्लादेश को 233 रनों पर समेट दिया। रवींद्र जडेजा ने खालिद अहमद को आउट कर टेस्ट क्रिकेट में अपने 300 विकेट पूरे किए। जसप्रीत बुमराह ने तीन मोहम्मद सिराज ने दो और रविचंद्रन अश्विन और जडेजा ने एक-एक विकेट लिया।

By Ankush Kumar Edited By: Riya Pandey Updated: Mon, 30 Sep 2024 01:59 PM (IST)
Hero Image
ग्रीनपार्क स्टेडियम में भारतीय गेंदबाजों का दिखा कमाल (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, कानपुर। IND vs BAN Test Match: ग्रीनपार्क स्टेडियम में भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट मैच के चौथे दिन भारतीय गेंदबाजों ने बांग्लादेश की पारी को 233 रनों पर समेट दिया। वर्षा प्रभावित मैच के पहले दिन भारत ने टास जीतकर बांग्लादेश के 107 रनों पर तीन विकेट चटकाए लिए थे, इसके बाद दो दिन का खेल वर्षा के कारण नहीं हो सका।

सोमवार को सुबह से ही खिली धूप ने क्रिकेट प्रेमियों के चेहरे पर खुशी बिखेर दी। इस खुशी को दिन के छठवें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने बांग्लादेश के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी मुश्फिकुर रहीम की गिल्लियां बिखेर और बढ़ा दिया।

टेस्ट में 300 विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज बने जडेजा

चौथे दिन हुए लंच के बाद भारतीय गेंदबाजों ने बांग्लादेश की पूरी टीम को 233 रनों पर समेट दिया। चौथे दिन बुमराह ने तीन सिराज ने दो और अश्विन और जडेजा ने एक-एक विकेट हासिल किया। मैच में बांग्लादेश का अंतिम विकेट लेते ही जडेजा टेस्ट में 300 विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज भी बन गए। अब भारतीय टीम बल्लेबाजी के लिए उतरी है।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से ग्रीनपार्क टेस्ट भारत के लिए बहुत अहम है। इसमें जीत हासिल कर भारत बांग्लादेश पर क्लीन स्वीप के साथ डब्ल्यूटीसी की रैकिंग में शीर्ष स्थान काबिज रख पाएगा। सोमवार को मैच के चौथे दिन सुबह से ही खिली धूप के बीच स्टेडियम में बड़ी संख्या में दर्शक पहुंचे। मैच निर्धारित समय पर शुरू हुआ और स्टेडियम की हर गैलरी में पहुंचकर दर्शकों ने भारतीय टीम का उत्साह बढ़ाया।

चौथे दिन की 32वीं गेंद पर भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने टीम के साथ दीर्घा में दर्शकों को जश्न मनाने का मौका दिया। बुमराह ने बांग्लादेशी विकेटकीपर मुश्फिकुर रहीम को 11 रन के निजी स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर अपने इरादे जाहिर कर दिए।

बुमराह की गेंद पिच पर पड़ने के बाद काफी अंदर आई, जिसे रहीम समझ नहीं पाए और गेंद को छोड़ने के चक्कर में बोल्ड हो गए। इसके बाद मेहंदी हसन, तंजुल, हसन महमूद और खलीद को गेंदबाजों ने सस्ते में समेट दिया। हालांकि बांग्लादेश की ओर से एक छोर पर जमे मोमिनुल हक ने शतक बनाकर नाबाद खेल रहे हैं।

रोहित और सिराज के कैच ने जीता दिल

चौथे दिन टेस्ट के रोमांच को कप्तान रोहित और सिराज के कैच ने बढ़ा दिया। कप्तान रोहित ने मैच के 49.4 वें ओवर में सिराज की गेंद पर मिड आफ एक हाथ से उछालते हुए कैप लपका।

रोहित के शानदार कैच ने लिटन दास को पवेलियन की राह दिखाई। इसके कुछ देर बाद ही अश्विन की गेंद पर बांग्लादेशी पूर्व कप्तान शाकिब अल हसन बाउंड्री पर सिराज के शानदार कैच का शिकार हुए।

सिराज ने बाउंड्री पर एक हाथ से पीछे दौड़ते हुए जो कैच पकड़ा उसने क्रिकेट प्रेमियों को 1983 विश्व कप में कपिल देव के कैच की याद को ताजा कर दिया।

हर सत्र में बढ़ाया गया 15-15 मिनट का खेल

अहम टेस्ट मुकाबले के तीन दिन का खेल वर्षा में धुल जाने के बाद चौथे दिन खिली धूप में हर सत्र का समय बढ़ा दिया गया। मैच सुबह साढ़े नौ बजे शुरू हुआ। मैच का पहला सत्र साढ़े नौ से 11.45 बजे तक चला। इसी प्रकार शेष दो सत्र के समय को भी बढ़ाया गया। जिससे मैच में नुकसान हुए ओवरों की भरपाई की जा सके।

हाउसफुल रहा स्टेडियम, हर गेंद पर गूंजा जय श्रीराम

ग्रीनपार्क में टेस्ट का रोमांच दर्शकों के उत्साह से बढ़ जाता है। चौथे दिन खिली धूप के बीच सैकड़ों की संख्या में दर्शक ढोल-नगाड़े लेकर पहुंचे। स्टेडियम की बी गर्ल्स, सी बालकनी, ई-पब्लिक, ए बालकनी और स्टाल, न्यू प्लेयर पवेलियन, डायरेक्टर और वीआइपी पवेलियन हाउसफुल रही। दर्शकों का उत्साह ऐसा रहा कि हर गेंद पर स्टेडियम भारत माता की जय और जय श्रीराम के जयकारों से गूंज उठा।

यह भी पढ़ें- IND vs BAN: खिली धूप ने कानपुर सहित क्रिकेट फैंस के चेहरों पर बिखेरी चमक, बुमराह और सिराज ने बांधा समां

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें