Move to Jagran APP

कानपुर-लखनऊ रूट पर दोगुनी होगी ट्रेनों की गति, जानिए-संभलपुर-जम्मूतवी के लिए ट्रेन का शेड्यूल

लखनऊ से कई हाईस्पीड ट्रेनें कानपुर होकर दिल्ली को आती-जाती है इसलिए इस रूट को भी हाईस्पीड बनाया जा रहा है। इस रूट ट्रेनों की औसत गति करीब 65 किमी प्रति घंटा है जो बढ़ाकर दिसंबर तक 130 किमी प्रति घंटा हो जाएगी।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Tue, 05 Jan 2021 07:35 AM (IST)
कानपुर-लखनऊ रूट पर दोगुनी होगी ट्रेनों की गति, जानिए-संभलपुर-जम्मूतवी के लिए ट्रेन का शेड्यूल
लखनऊ से दिल्ली तक चलती हैं हाईस्पीड ट्रेनें।

कानपुर, जेएनएन। दिल्ली हावड़ा रेलमार्ग को हाईस्पीड बनाने के साथ ही रेलवे ने कानपुर लखनऊ रूट को भी इस काम का हिस्सा बना लिया है। सोमवार को परिचालन विभाग के अफसरों ने लखनऊ रूट के काम की समीक्षा की। रेलवे ट्रैक की क्षमता बढ़ाने के साथ ही इसे ऑटोमैटिक करने का काम दिसंबर तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। साल के अंत तक इस रूट पर 130 किमी की गति से ट्रेन चलाई जा सकेगी।

लखनऊ से कानपुर होते हुए दिल्ली के लिए एक नहीं बल्कि दर्जनों सुपरफास्ट ट्रेनें चलती हैं। ऐसे में इस रूट को हाईस्पीड बनाए बिना दिल्ली हावड़ा रूट की उपयोगिता अधूरी रह जाती। इसे देखते हुए रेलवे बोर्ड ने कानपुर लखनऊ रूट के उच्चीकरण का निर्णय लिया था। इससे पहले दिल्ली हावड़ा रूट को भी हाईस्पीड ट्रैक बनाने की मंजूरी मिल चुकी थी।

दरअसल लखनऊ से कारपोरेट ट्रेन तेजस, स्वर्ण शताब्दी सहित कई एक्सप्रेस ट्रेन सेंट्रल से होकर दिल्ली को आती-जाती है। ऐसे में इस रूट को भी हाईस्पीड बनाना जरूरी था। इसी के चलते इस रूट को ट्रैक को 60 केजी में बदला जा रहा है। वर्तमान में इस रूट की पटरियों में 52 केजी भार को सहने की क्षमता है। क्षमता बढ़ते ही ट्रेनें अधिकतम गति से साथ दौड़ सकेंगी। वर्तमान में इस रूट पर ट्रेनों की औसत गति करीब 65 किमी प्रति घंटा है जो क्षमता बढऩे के साथ औसतन 100 किमी प्रति घंटा हो जाएगी। जिसके बाद कानपुर से लखनऊ का सफर एक घंटे से भी कम समय में पूरा हो जाएगा।

चार दिन चलेगी संभलपुर-जम्मूतवी के लिए ट्रेन

माता वैष्णों देवी के भक्तों के लिए यह अच्छी खबर है। संभलपुर से कानपुर होते हुए जम्मूतवी के लिए 11 जनवरी से ट्रेन चलेगी। यह ट्रेन सप्ताह में चार दिन सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को चलाई जाएगी। जबकि वापसी में गुरुवार, शुक्रवार, रविवार और मंगलवार को यह ट्रेन जम्मू से संभलपुर के लिए चलेगी।

ट्रेन संख्या 08309 स्पेशल ट्रेन संभलपुर से 11 जनवरी की सुबह 11 बजे चलकर दूसरे दिन दोपहर 1:10 बजे कानपुर सेंट्रल आएगी और दूसरे दिन दोपहर 2:10 बजे जम्मूतवी पहुंचेगी। ट्रेन संख्या 08310 स्पेशल ट्रेन 14 जनवरी को जम्मूतवी से दोपहर 2:45 बजे चलकर दूसरे दिन दोपहर 2:20 बजे कानपुर सेंट्रल आएगी और दूसरे दिन शाम 4:15 बजे संभलपुर पहुंचेगी।