Move to Jagran APP

कानपुर : पहली समीक्षा बैठक में मंत्री नंदी ने अफसरों को चेताया, कहा बदल लें कार्यशैली

औद्योगिक विकास मंत्री ने शुक्वार को शहर का दौरा किया । वे पहली बार यूपीसीडा कार्यालय पहुंचे । उन्होने कार्यालय में अधिकारियों संग बैठक की । मंत्री ने अटकी योजनाओं और यूपीसीडा की संपत्तियों में कब्जों पर आपत्ति जताई व एक सप्ताह में रिपोर्ट मांगी ।

By Abhishek VermaEdited By: Updated: Fri, 22 Apr 2022 06:51 PM (IST)
Hero Image
कानपुर दौरे पर आए मंत्री नंद गोपाल नंदी ।
कानपुर,जागरण संवाददाता। औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने अपनी पहली ही समीक्षा बैठक में उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) के अधिकारियों को चेता दिया कि वे अपनी कार्यशैली बदलें। वह विकास नगर स्थित कार्यालय में अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। उन्होंने साफ कहा कि अधिकारी आगे बढ़कर जिम्मेदारी लें और कार्यों को पूरा करें। उन्हें इंडस्ट्री की सभी समस्याओं को दूर करना होगा।

पहली ही बैठक में उन्होंने अपना विजन और लक्ष्य दोनों स्पष्ट कर दिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश को एक ट्रिलियन इकोनामी वाला राज्य बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जाएगी। उन्होंने कहा कि ऐसा न हो कि उद्यमी आफिस आएं। जब वह शिकायत करें तभी समस्या का समाधान हो। अधिकारी खुद उनसे पूछें कि कोई समस्या तो नहीं है।

उन्होंने कहा कि औद्योगिक इकाइयों में हरियाली बढ़ाई जाए। वहां आने वाले व्यक्ति को अहसास हो कि नई जगह आ गए। ग्रीनरी, सड़क, ड्रेनेज और सीवेज सिस्टम सर्वेश्रेष्ठ हो। उद्योग का मतलब धूल, धुआं नहीं है।

उन्होंने कहा कि समन्वय, संवाद बनाकर चीजों को उसी तरह निपटाना है जैसे क्रिकेट टीम में गेंदबाज, बल्लेबाज व क्षेत्ररक्षक मिल कर टीम को जिताते हैं।

बैठक में अधिकारी उनके सवालों के सटीक उत्तर नहीं दे पाए। समीक्षा के दौरान सात बड़ी परियोजनाओं में भूखंड आवंटन के बाद भी कब्जा ना देने का भी वे जवाब नहीं दे पाए। इस पर सारे अभिलेख तलब किए गए। उन्होंने कहा भविष्य में क्षेत्रीय कार्यालयों का भी निरीक्षण किया जाएगा।

बैठक में यूपीसीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी मयूर माहेश्वरी, अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी अस्मिता लाल, वित्त नियंत्रक रमेश चंद्र निरंजन, प्रशासनिक अधिकारी रिजवाना शाहिद, महाप्रबंधक विधि राजेश पाराशर, मुख्य महाप्रबंधक अभियंत्रण संदीप चंद्रा रहे।

दो एप भी किए गए लांच

ढाई घंटे चली बैठक में नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने दो नए एप लांच किए। इसमें एक एप दृष्टि नाम से है जो रियल टाइम के आधार पर आनलाइन मानिटरिंग करेगा। इससे हो रहे कार्यों को खुद मंत्री व मुख्य कार्यपालक अधिकारी देख सकेंगे। दूसरा कीडा बिल्डिंग प्लान एप है। इससे आनलाइन नक्शे बनवाए जा सकेंगे।

कब्जों पर जताई नाराजगी

उन्होंने यूपीसीडा की अटकी योजनाओं और वहां हो गए कब्जों पर नाराजगी जताई और एक सप्ताह में रिपोर्ट बनाने के लिए कहा।

उन्होंने दिबियापुर की प्लास्टिक सिटी, फर्रुखाबाद के टेक्सटाइल क्लस्टर में हो रही देरी के बारे में पूछा। इन दोनों जगह काम क्यों नहीं हो रहा है इसकी भी जानकारी मांगी। उन्हें पता चला कि दोनों ही जगह यूपीसीडा की संपत्तियों पर कब्जे भी हैं। उन्होंने योजना के लेट होने के साथ ही दोनों जगह कब्जे होने पर नाराजगी जताई। साथ ही जांच कमेटी गठित कर एक सप्ताह में रिपोर्ट देने के लिए कहा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।