Move to Jagran APP

कानपुर में इस जगह बनेगा एकीकृत मंडल कार्यालय, जमीन चिह्नित; शासन को भेजा गया प्रस्ताव

Kanpur News कानपुर में एकीकृत मंडल कार्यालय के लिए जमीन चिह्नित कर ली गई है। इसका प्रस्ताव भी शासन को भेज दिया गया है। यह एकीकृत मंडल कार्यालय मर्चेंट्स चैंबर के सामने अस्पताल की जमीन पर वीआईपी रोड के पास निर्मित होगा। शासन से सहमति मिलने के बाद भवन निर्माण के बाद 45 मंडलीय कार्यालय नए ऑफिस में शिफ्ट किए जाएंगे।

By shiva awasthi Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sun, 14 Jul 2024 11:23 AM (IST)
Hero Image
एकीकृत मंडल कार्यालय के लिए मिली जमीन

जागरण संवाददाता, कानपुर। अफसरों और लोगों की भागदौड़ कम करने के लिए मंडलीय कार्यालयों को एक छत तले लाने की कवायद आगे बढ़ी है। एकीकृत मंडल कार्यालय के लिए वीआइपी रोड के पास जमीन मिल गई है। उसका प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। शासन स्तर पर सहमति व बजट मिलने के बाद भवन निर्माण होगा और वहां 45 मंडलीय कार्यालय शिफ्ट किए जाएंगे।

मंडल के जिलों फर्रुखाबाद, औरैया, इटावा, कानपुर देहात, कन्नौज व कानपुर नगर के लोगों को काम के लिए अलग-अलग मंडलीय कार्यालयों में अक्सर आना पड़ता है। मंडलायुक्त अमित गुप्ता ने शासन की पहल पर कानपुर विकास प्राधिकरण को एकीकृत मंडलीय कार्यालय के लिए जमीन तलाशने का जिम्मा सौंपा था।

जमीन की गई चिह्नित

प्राधिकरण ने मर्चेंट्स चैंबर के सामने ब्रिटिश शासनकाल में निर्मित मैकराबर्ट्स अस्पताल की जमीन चिह्नित की है। यह वीआइपी रोड के एकदम पास है, जबकि कचहरी, पुलिस आयुक्त कार्यालय से भी दूरी बहुत अधिक नहीं है। वीआइपी रोड पर इस जगह पहुंचना भी हर क्षेत्र के लोगों के लिए आसान होगा। इसके लिए प्रस्ताव बनाकर केडीए अफसरों ने शासन को भेज दिया है।

पहले कल्याणपुर, बिधनू व महाराजपुर में खाली जमीन देखी जा रही थी, लेकिन शहर से दूरी के कारण अब इस ओर कदम बढ़े हैं। कार्यालय निर्माण के बाद कृषि भवन कानपुर मंडल, कार्यालय संयुक्त निबंधक, रजिस्ट्रार चिट्स फर्म्स सोसाइटीज एवं चिट्स, कानपुर मंडल लोवर गंगा कैनाल के अधिशासी अभियंता, मंडलीय मनोविज्ञान केंद्र, मंडलीय अर्थ एवं संख्या अधिकारी समेत 45 मंडलीय कार्यालय इसमें लाए जाएंगे।

यह होगी व्यवस्था और लाभ

  • प्रमुख सचिव, अपर मुख्य सचिव समेत अफसर यहां बैठक कर सकेंगे।
  • वाहनों को खड़ा करने के लिए गैराज का भी निर्माण किया जाएगा।
  • 200 से 250 लोगों की बैठक के लिए सभागार भी बनेगा।
  • मंडल स्तर के अफसरों व कर्मियों के लिए अलग-अलग कक्ष बनेंगे।
  • जनता को एक से दूसरे कार्यालय जाने में सहूलियत होगी।
  • अफसरों को भी फाइलें एक से दूसरी जगह मंगाना आसान होगा।

मंडलायुक्त अमित गुप्ता ने बताया-

एकीकृत मंडलीय कार्यालय के मर्चेंट्स चैंबर के सामने अस्पताल की जमीन चिह्नित कर प्रस्ताव भेजा गया है। जल्द ही स्वीकृति मिलने पर काम शुरू कराया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: सपा में फिर शुरू हुआ बैठकों का दौर, हारे हुए बूथों की समीक्षा करेगी पार्टी

इसे भी पढ़ें: सीएम योगी के खिलाफ बयानबाजी से राजनीतिक हलचल तेज, आखिर किसके इशारे पर बयान दे रहे BJP नेता?

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।