Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एक्शन में आए IPS आलोक सिंह, खराब प्रदर्शन करने वाले 10 थानेदारों को दी चेतावनी; देखें लिस्ट

कानपुर जोन के एडीजी कानून आलोक सिंह ने खराब प्रदर्शन करने वाले 10 थानेदारों को चेतावनी दी है। इनमें औरैया इटावा कानपुर देहात और जालौन के थानेदार शामिल हैं। एडीजी ने कहा कि इन थानों में सबसे ज्यादा शिकायतें मिली हैं। उन्होंने थाना प्रभारियों को कार्यप्रणाली में सुधार लाने के लिए चेतावनी दी है। इन सबकी की आईजीआरएस में रैंकिंग काफी कम है।

By gaurav dixit Edited By: Abhishek Pandey Updated: Thu, 19 Sep 2024 08:26 AM (IST)
Hero Image
एडीजी ने खराब प्रदर्शन करने वाले दस थानेदारों को दी चेतावनी

जागरण संवाददाता, कानपुर। त्योहारों के मद्देनजर एडीजी कानपुर जोन आलोक सिंह ने बुधवार को जोन के पुलिस अधिकारियों के साथ कार्यालय में बैठक की। कानून एवं शांति व्यवस्था को लेकर हुई बैठक में औरैया, इटावा, कानपुर देहात औैर जालौन के 10 थानेदारों के प्रदर्शन पर नाराजगी जताते हुए उन्हें सुधर जाने की चेतावनी दी।

एडीजी ने बताया कि आइजीआरएस पोर्टल में प्रदर्शन को आधार मानते हुए जनपद अधिकारियों से वार्ता की गई। फतेहगढ़ के सभी 16, ललितपुर के सभी 16, कन्नौज के सभी 11, झांसी के 24, इटावा 19, औरैया के आठ, जालौन के छह और कानपुर देहात के तीन थानों को प्रथम रैंक मिली है।

वहीं, इटावा के थाना चौबिया व भरेह, औरैया के थाना कुदरकोट व महिला थाना, कानपुर देहात के थाना अमराहट व बरौर, जालौन के थाना रेडर, कोच, एट व माधौगढ़ का प्रदर्शन खराब पाया गया है। इनके थाना प्रभारियों को कार्यप्रणाली में सुधार लाने के लिए चेतावनी दी गई है। डायल 112 में रिस्पांस टाइम खराब होने पर भी औरैया को चेतावनी दी गई।

महिला बीटों के पुनर्गठन के निर्देश

एडीजी ने महिला हेल्पलाइन 1090 में प्राप्त सूचनाओं के त्वरित निस्तारण के लिए परिक्षेत्रीय प्रभारी एवं जनपद प्रभारियों द्वारा एक विशेष टीम का गठन कराने व स्थलीय निरीक्षण कराते हुए तत्काल मौके पर ही प्राप्त शिकायतों का निस्तारण का आदेश दिया। थाना स्तर पर महिला बीटों का पुनर्गठन के निर्देश दिए।

एडीजी ने बताया कि जोन में गोवध एवं गौ-तस्करी के अपराधों में संलिप्त 127 अपराधियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है। 44 अभियुक्तों के खिलाफ गैंगस्टर, 13 अपराधियों पर गुंडा एक्ट और 17 अभियुक्तों की हिस्ट्रीशीट खोली गई है। मादक पदार्थों के व्यवसाय एवं आबकारी तथा अन्य विशेष अपराधों में लिप्त अपराधियों के खिलाफ 699 प्रकरणों में 2710 अपराधियों को गिरफ्तार कर कार्रवाई की गई।

वहीं गैंगस्टर एक्ट में अवैध तरीके से अर्जित की गई लगभग 13 अरब की संपत्ति जब्त की गई है। एडीजी ने सट्टा, अवैध कब्जेदारी, टाप टेन अपराधियों की सूची तैयार करने के अलावा डकैती, लूट, चोरी, वाहन चोरी, शराब तस्कर, साइबर अपराधियों, चेन स्नैचिंग में शामिल अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा।

कन्नौज के थाना कोतवाली और थाना उठिया में डकैती में वांछित पुरस्कार घोषित अपराधियों की गिरफ्तारी के आदेश दिए गए। रेल मार्गों की सुरक्षा भी सुनिश्चित कराने को कहा है। बैठक में डीआइजी जोगिंदर सिंह भी मौजूद रहे।

इन थानों में सबसे ज्यादा शिकायतें

कानपुर देहात के थाना रसूलाबाद, शिवली, अकबरपुर, रनियां, इटावा के थाना बकेवर, भरथना, कन्नौज के थाना कोतवाली, गुरसहायगंज, फतेहगढ़ के थाना कायमगंज, कंपिल, झांसी के थाना मऊरानीपुर, नवाबाद, जालौन के थाना माधौगढ़, गोहन, ललितपुर के थाना कोतवाली से सर्वाधिक संख्या में शिकायतकर्ता लखनऊ व गोरखपुर पहुंचे हैं। एडीजी ने माना है कि थाना प्रभारियों व क्षेत्राधिकारी प्रभावी ढंग से जनसुनवाई नहीं कर रहे हैं। इन सभी थाना प्रभारियों को भी चेतावनी दी गई है।

इसे भी पढ़ें: भाजपा में विशेष सदस्यता अभियान खत्म होते ही दावेदार पहुंचे लखनऊ, उपचुनाव के लिए कर रहे दावेदारी

इसे भी पढ़ें: कानपुर में तस्करों ने फैलाई सनसनी, गांजा तस्करी के विवाद में फायरिंग और बमबाजी; इलाके में दहशत का माहौल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर