Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब सप्ताह में चार दिन चलेगी तेजस, यात्री लोड बढ़ाने के लिए रेलवे ने किराये में दी छूट

आइआरसीटीसी ने अक्टूबर 2020 में तेजस चलाने का निर्णय लिया था। जिसके बाद 17 अक्टूबर से लखनऊ नई दिल्ली के बीच तेजस ने दौड़ना शुरू कर दिया। इसके ठीक तीन दिन बाद रेलवे ने शताब्दी का संचालन शुरू किया। शताब्दी अभी तक चल रही है।

By Shaswat GuptaEdited By: Updated: Sat, 06 Feb 2021 05:22 PM (IST)
Hero Image
तेजस एक्सप्रेस के संचालन से संबंधित सांकेतिक तस्वीर।

कानपुर, जेएनएन। यात्री लोड बढ़ाने के लिए आइआरसीटीसी ने तेजस के किराये में छूट देने के साथ ही इसे चार दिन चलाने का निर्णय लिया है हालांकि आइआरसीटीसी इसकी घोषणा पहले ही कर चुका है। चूंकि एक-एक कर रेलवे अपनी सभी ट्रेनें चला रहा है ऐसे में आइआरसीटीसी पर भी तेजस चलाने का दबाव था। यदि सप्ताह में छह दिन ट्रेन चलाने का निर्णय लिया जाता तो ज्यादा नुकसान होता। ऐसे में ट्रेन को चार दिन चलाने का निर्णय लेकर आइआरसीटीसी ने दबाव को भी खत्म किया और अपने घाटे को भी।

आइआरसीटीसी ने अक्टूबर 2020 में तेजस चलाने का निर्णय लिया था। जिसके बाद 17 अक्टूबर से लखनऊ नई दिल्ली के बीच तेजस ने दौड़ना शुरू कर दिया। इसके ठीक तीन दिन बाद रेलवे ने शताब्दी का संचालन शुरू किया। शताब्दी अभी तक चल रही है जबकि तेजस को यात्री न मिलने से हर दिन घाटा होने लगा। इसे देखते हुए दिसंबर में ट्रेन का संचालन बंद कर दिया गया था। चूंकि रेलवे अब धीरे-धीरे सभी ट्रेनें चला रहा है ऐसे मेें तेजस को चलाने का दबाव आइआरसीटीसी पर था। इसे देखते हुए ट्रेन चलाने के निर्णय के साथ ही किराया शताब्दी एक्सप्रेस के बराबर कर दिया गया है। तेजस का किराया पहले 900 रुपये से ज्यादा था जिसे अब 780  रुपये कर दिया गया है। शनिवार और रविवार को सफर के लिए यात्रियों को 80 रुपये ज्यादा देने होंगे।