Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kalindi Express: अब ATS उगलवाएगी शाहरुख से राज, फेसबुक पर फर्जी ID बनाकर भगवा पहनकर रैली में भी हुआ था शामिल

Kalindi Express को पलटाने की साजिश के राज अब भी उजागर नहीं हो पाए हैं। हालांकि एटीएस को उम्मीद है कि हिरासत में लिए गए शाहरुख से पूछताछ में कुछ सुराग मिल सकते हैं। पुलिस की पूछताछ पूरी होने के बाद एटीएस उसे अपने साथ ले गई है। इस घटना में पेट्रोल बम बारूद जैसा पाउडर और माचिस बरामद हुई थी।

By Jagran NewsEdited By: Nitesh Srivastava Updated: Fri, 13 Sep 2024 03:23 PM (IST)
Hero Image
ATS को शाहरुख से पूछताछ में साजिश की कड़ियां खुलने की उम्मीद। जागरण

जागरण संवाददाता, कानपुर। कालिंदी एक्सप्रेस को पलटाने के षडयंत्र का अभी तक राजफाश नहीं हो सका है। हालांकि एटीएस को उम्मीद है कि हिरासत में लिए गए हिस्ट्रीशीटर शाहरुख से पूछताछ में कड़ियां खुल सकती हैं। पुलिस के पूछताछ पूरी करने के बाद एटीएस उसे अपने साथ ले गई है।

बर्राजपुर के आगे ट्रैक पर भरा एलपीजी गैस सिलेंडर रखकर कालिंदी एक्सप्रेस को बेपटरी करने का प्रयास किया गया था। सिलेंडर ट्रेन और स्लीपर से टकराते हुए करीब 50 मीटर दूर अलग जाकर गिरा था।

घटनास्थल से पुलिस को पेट्रोल बम, बारूद जैसा पाउडर और माचिस बरामद हुई थी। रेलवे की ओर से षडयंत्र के तहत ट्रेन को बेपटरी करने की कोशिश में अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया था।

पुलिस के अलावा आरपीएफ, जीआरपी और एटीएस मामले में जांच कर रही है। एनआइए ने भी जांच शुरू की है। पुलिस ने इस मामले में 50 से ज्यादा लोगों को पूछताछ के लिए उठाया था, जबकि 500 से ज्यादा सीसीटीवी फुटेज खंगाले हैं।

सबसे महत्वपूर्ण नाम शाहरुख का सामने आया है। एटीएस उसे अपने साथ लखनऊ ले गई है। माना जा रहा है कि उसके संपर्क और मोबाइल नंबर की सीडीआर से षडयंत्र की कुछ कड़ियां मिल सकती हैं। हालांकि अभी तक पुलिस और एटीएस खाली हाथ हैं।

10 KM के क्षेत्र में आपराधिक गतिविधि वाले लोगों पर नजर

घटनास्थल के आसपास 10 किमी के रेडियस में पुलिस आपराधिक गतिविधियों में लिप्त लोगों की जांच पड़ताल कर रही है। इन लोगों की सूची के साथ ही उनके संपर्कों को तलाशा जा रहा है।

पनकी में साबरमती एक्सप्रेस दुर्घटना और फर्रुखाबाद में रेल पटरी पर लकड़ी का बोटा रखने के मामले को जोड़कर जांच की जा रही है। दोनों घटनाओं का तकनीकी डाटा कालिंदी की घटना से मिलान किया जा रहा है।

50 से ज्यादा लोगों से पूछताछ और 500 से ज्यादा सीसीटीवी फुटेज देखे गए हैं। 10 किमी के रेडियस में आपराधिक गतिविधियों में लिप्त लोगों की जांच पड़ताल चल रही है। वरिष्ठ अधिकारी मानीटरिंग कर रहे हैं।

हरीश चन्दर, अपर पुलिस आयुक्त कानून व्यवस्था

शाहरुख ने राजा के नाम से फेसबुक पर बनाई आइडी, भगवा पहन रैली में भी पहुंचा

बिजली मिस्त्री से हिस्ट्रीशीटर बने शाहरुख ने जरायम की दुनिया में कदम रखने के बाद क्षेत्र के रसूखदार और दबंग लोगों से तालमेल बढ़ा लिया था। पुलिस ने उस पर जिलाबदर की कारवाई की थी।

उसने राजा के नाम से एक फेसबुक पर आइडी बनाई और उसी पर लोगों को भ्रमित करने के लिए एक महीने पहले भगवा रंग के कपड़े पहने हुए बाइक रैली की फोटो भी इंटरनेट मीडिया पर अपलोड की।

उसकी फेसबुक आइडी पर कई ऐसे वीडियो और फोटो प्रचलित हैं। अब जांच टीमों ने उसकी फेसबुक आइडी को निकाल कर कालिंदी कनेक्शन की पड़ताल शुरू की है।

इकरार और इसरार सहित 11 हिरासत में

पुलिस ने कालिंदी एक्सप्रेस को पलटाने के षडयंत्र में शक के दायरे में आने वाले मुड़ेरी गांव के सगे भाई इकरार व इसरार और उसके मामा कलीम सहित नौ लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की है।

बुधवार की रात पुलिस ने मक्कापुरवा व सेन निवादा से भी दो लोगों को उठाया है। जिसके बाद अब पुलिस की हिरासत में लोगों की संख्या 11 हो गई है। यह संख्या आने वाले दिनों में और बढ़ सकती है। हालांकि पुलिस पूछताछ के बाद पुलिस कई लोगों को छोड़ भी रही है। शाहरुख इनमें से एक है।

संदिग्ध दिखे दो युवकों की हुलिया से तलाश

घटना की रात निवादा टोल प्लाजा पर बाइक से संदिग्ध खड़े दिखे दो युवकों के सीसीटीवी फुटेज एटीएस को मिले हैं। ऐसे में जांच टीम अब इन दोनों संदिग्ध युवकों की हुलिया से तलाश कर रही है। इसमें एक युवक हाफ शर्ट पहने हुए है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर