Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kanpur: कूटरचित आधार कार्ड के साथ पकड़ा गया बांग्लादेशी, इरफ़ान सोलंकी ने भारतीय होने का दिया था प्रमाण पत्र

Kanpur कूटरचित भारतीय आधार कार्ड के साथ एक बांग्लादेशी नागरिक को गिरफ्तार किया है। 24 साल पहले बांग्लादेशी नागरिक ने कानपुर के मूलगंज में रहने वाली एक महिला से शादी की थी। पुलिस ने आरोपित उसकी पत्नी ससुर और बेटे व बेटी को गिरफ्तार किया है।

By gaurav dixitEdited By: MOHAMMAD AQIB KHANUpdated: Sun, 11 Dec 2022 09:24 PM (IST)
Hero Image
Kanpur: कूटरचित आधार कार्ड के साथ पकड़ा गया बांग्लादेशी नागरिक : जागरण

कानपुर, जागरण संवाददाता: मूलगंज पुलिस ने कूटरचित भारतीय आधार कार्ड के साथ एक बांग्लादेशी नागरिक को गिरफ्तार किया है। 24 साल पहले बांग्लादेशी नागरिक ने कानपुर के मूलगंज में रहने वाली एक महिला से शादी की थी, जिससे उसे दो बेटे और एक बेटी भी है। पुलिस ने आरोपित, उसकी पत्नी, ससुर और बेटे व बेटी को गिरफ्तार किया है।

खास बात यह है कि आरोपित की पत्नी के पास से भारतीय और बांग्लादेशी दोनों देशों के पासपोर्ट बरामद हुए हैं, जबकि परिवार के अन्य सदस्यों के पास बांग्लादेशी पासपोर्ट के साथ भारतीय आधार कार्ड बरामद हुए हैं। पुलिस ने इनके घर से 14.56 लाख रुपये की नगदी, एक हजार एक डालर, लाखों के जेवरात और तमाम दस्तावेज बरामद किए हैं, जिससे आरोपितों के हवाला कारोबार से जुड़े होने की संभावना भी व्यक्त की गई है।

वर्ष 1998 में कानपुर की हिना से दिल्ली में किया था निकाह

संयुक्त पुलिस आयुक्त आनंद प्रकाश तिवारी ने रविवार को पुलिस लाइन में आयोजित पत्रकार वार्ता में जानकारी दी कि मूलगंज पुलिस ने बांग्लादेश के खुलना निवासी रिजवान अहमद, इसकी पत्नी हिना, ससुर खालिद, बेटी रुखसार और एक 17 साल के बेटे को गिरफ्तार किया है। जांच में सामने आया है कि रिजवान ने वर्ष 1998 में मूलगंज निवासी खालिद की बेटी हिना से दिल्ली में निकाह किया था।

निकाहनामा में लिखा है बांग्लादेश का पता

निकाहनामा में उसने अपना पता बांग्लादेश का लिखा है। रिजवान खुद को एमबीबीएस डाक्टर बता रहा है, मगर अब तक कोई डिग्री नहीं दिखा पाया। अब तक यह सामने नहीं आ सका है कि भारतीय नागरिक से शादी की जानकारी उसने दूतावास को दी थी या नहीं। पूछताछ में सामने आया कि रिजवान इसके बाद पत्नी हिना को बंगाल के रास्ते अवैध तरीके से बांग्लादेश ले गया, जहां हिना ने एक बेटी व दो बेटों को जन्म दिया।

आरोपित के नाम से मिले हैं तीन कूटरचित आधार कार्ड

पुलिस सूत्रों के मुताबिक इसके बाद वर्ष 2016 में यह परिवार कानपुर आ गया और यहां आर्यनगर स्थित इंपीरियल अपार्टमेंट में किराए पर रहा था। मुखबिर की सूचना के आधार पर पुलिस ने रिजवान को धर दबोचा। जांच में सामने आया कि रिजवान और उसके तीनों बच्चों के पास बांग्लादेशी पासपोर्ट है, लेकिन उन्होंने भारतीय आधार कार्ड भी बनवा रखा है। रिजवान के नाम से तीन कूटरचित आधार कार्ड पुलिस को मिले हैं। इससे भी बड़ी बात यह है कि हिना के पास भारत और बांग्लादेश दोनों देशों के पासपोर्ट मिले हैं।

बांग्लादेशी नागरिक को भारतीय बताकर फंसे इरफान सोलंकी

गिरफ्तार बांग्लादेशी नागरिक से बरामद दस्तावेजों में सपा विधायक इरफान सोलंकी भी बुरी तरह से फंसते नजर आ रहे हैं। संयुक्त पुलिस आयुक्त ने बताया कि विधायक इरफान सोलंकी के हस्ताक्षर युक्त दो प्रमाणपत्र, जो 19 अगस्त 2017 व 19 सितंबर 2017 को बनाए गए थे बरामद हुए हैं। इसमें विधायक के द्वारा कहा गया है कि वह रिजवान को अच्छी तरह से जानते हैं और वह भारतीय नागरिक ही हैं।

इसी तरह से पार्षद मन्नू रहमान द्वारा भी ऐसा ही प्रमाणपत्र देने के अलावा निवास प्रमाणपत्र भी दिया गया है। संयुक्त पुलिस आयुक्त ने बताया कि बरामद प्रमाणपत्रों में सपा विधायक और पार्षद के हस्ताक्षर हैं या नहीं, इसकी जांच के लिए दोनों के हस्ताक्षर मिलान कराए जाएंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें