Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kanpur: शनिवार से शुरू होगी दिल्ली की फ्लाइट, रामादेवी चौराहे का पुराना हाल; हवा में हैं अब तक लिए गए फैसले

दिल्ली के लिए फ्लाइट सुविधा शनिवार से शुरू हो जाएगी। मगर शहर का इंट्री प्वाइंट रामादेवी चौराहा अभी भी अतिक्रमण की चपेट में है। यह तब है जब यातायात समन्वय समिति की पहली बैठक में मंडलायुक्त डॉक्टर लोकश एम ने यहां की सभी समस्याओं को दूर करने के लिए निर्देश दिए थे। बैठक हुए सात दिन बीत चुके हैं और किसी जिम्मेदार ने अब तक कोई कार्रवाई नहीं की है।

By gaurav dixitEdited By: Shivam YadavUpdated: Fri, 30 Jun 2023 01:47 AM (IST)
Hero Image
हवाई मार्ग से आने वाले यात्रियों के लिए शहर का प्रवेश द्वारा रामादेवी चौराहा है।

कानपुर, जागरण संवाददाता: दिल्ली के लिए फ्लाइट सुविधा शनिवार से शुरू हो जाएगी। मगर, शहर का इंट्री प्वाइंट रामादेवी चौराहा अभी भी अतिक्रमण की चपेट में है। यह तब है जब यातायात समन्वय समिति की पहली बैठक में मंडलायुक्त डॉक्टर लोकश एम ने यहां की सभी समस्याओं को दूर करने के लिए निर्देश दिए थे। बैठक हुए सात दिन बीत चुके हैं और किसी जिम्मेदार ने अब तक कोई कार्रवाई नहीं की है।

पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द बार-बार शहर के मुखौटे जाजमऊ पुल के प्रवेश द्वार व्यवस्थित करने के लिए जरूर कहते हैं। जैसे सड़क मार्ग के लिए शहर का प्रवेश द्वार जाजमऊ पुल है, वैसे ही हवाई मार्ग से आने वाले यात्रियों के लिए शहर का प्रवेश द्वारा रामादेवी चौराहा है। 

शहर की यातायात व्यवस्था को बेहतर करने के लिए गठित यातायात समन्वय समिति की पहली बैठक गुरुवार आयोजित हुई थी, जिसमें रामादेवी चौराहे पर अतिक्रमण व अन्य मुद्दों पर मंडलायुक्त ने संबंधित विभागों को दिशा निर्देश दिए थे। 

शहर को लेकर भी नकारात्मक विचार

दैनिक जागरण भी लंबे समय से रामादेवी चौराहे के अतिक्रमण और एयरपोर्ट तक सड़क मार्ग की बदहाली की खबरें प्रकाशित करता रहा है। असल में चौराहे पर अतिक्रमण और बदहाली के चलते एयरपोर्ट तक जाने वाले यात्रियों को न केवल मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, बल्कि एयरपोर्ट से शहर आने वाले दूसरे शहर, राज्य या देश के नागरिक के मन में शहर को लेकर भी नकारात्मक विचार बनता है।

निर्देशों पर नहीं हो सका अमल

बैठक में मंडलायुक्त ने नगर आयुक्त को निर्देशित किया था कि रामादेवी चौराहे पर अवैध अतिक्रमण तत्काल हटाया जाए। तय हुआ था एनएचएआई रामादेवी से चकेरी तक सड़क के दोनों ओर बरसाती पानी निकलने के लिए नाला बनाएगा। इसके लिए उनसे प्रस्ताव बनाकर लाने को कहा गया। लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता से रामादेवी चौराहे के दोनों तरफ बरसाती पानी निकलने के लिए बने नालों स्थिति, इसमें पानी के सुगम निकास की दिशा व दशा की विस्तृत परीक्षण रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा गया था। 

इसके अलावा रामादेवी चौराहे पर चारों ओर स्लिप रोड, रामादेवी चौराहे पर लगे बिजली के पोल व पेड़ हटाने के मामलों में कार्यवाही के आदेश दिए गए थे। मगर, सात दिनों बाद एक भी फैसला अमल नहीं आ सका। बुधवार को अतिक्रमण के चलते पूरा चौराहा कराहता नजर आया। अगर यही हाल रहा तो शनिवार से शुरू होने वाली फ्लाइट के यात्रियों को इन समस्याओं के चलते जाम से जूझने के लिए तैयार रहना होगा।