Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ganga Water Level: कानपुर में चेतावनी बिंदु के पार गंगा, खतरे के निशान से केवल 91 cm दूर; गांवों में बढ़ाई गई सतर्कता

उत्तर प्रदेश के अन्य जिलों के साथ-साथ अब कानपुर जिले में भी गंगा नदी का जलस्तर चेतावनी बिंदु को पार कर गया है। यह 113.09 मीटर पर पहुंच गया है। इसे देखते हुए जिला प्रशासन और सिंचाई विभाग ने गंगा के किनारे के गांवों में सतर्कता बढ़ा दी है। जलस्तर पर प्रशासन व सिंचाई विभाग की टीमें लगातार गंगा पर नजर रखे हुए हैं।

By rahul shukla Edited By: Riya Pandey Updated: Sat, 21 Sep 2024 02:21 PM (IST)
Hero Image
कानपुर में गंगा का जलस्तर बढ़ा (प्रतीकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, कानपुर। Ganga Water Level: गंगा का जलस्तर चेतावनी बिंदु 113 मीटर को पार कर अब 113.09 मीटर पर पहुंच गया है। जिला प्रशासन और सिंचाई विभाग ने इसे देखते हुए गंगा के किनारे के गांवों में सतर्कता बढ़ा दी है।

शुक्लागंज की तरफ 19 सितंबर को पानी का स्तर 112.93 मीटर था जो अगले दिन 113.09 मीटर हो गया है। अब खतरे के निशान 114 मीटर से सिर्फ 91 सेंटीमीटर दूर है।

जलस्तर पर प्रशासन व सिंचाई विभाग की नजर

तेजी से बढ़ते जलस्तर को लेकर जिला प्रशासन और सिंचाई विभाग की टीमें लगातार गंगा पर नजर रखे हुए हैं। साथ ही जलकल ने भी भैरोघाट पंपिंग स्टेशन पर खड़ी बालू काटने वाली ड्रेजिंग मशीन हटा दी है।

सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता पंकज गौतम ने बताया कि गंगा का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। इसके चलते गंगा के किनारे के गांवों में पानी पहुंच रहा है।

यह भी पढ़ें- Kanpur News: जेल में बंद हिस्ट्रीशीटर के भाइयों ने दिनदहाड़े युवक की रॉड से पीटकर की हत्या, वीडियो वायरल

गंगा का जलस्तर  मीटर में
शुक्लागंज की तरफ 113.09
चेतावनी बिंदु 113
खतरे का निशान 114

यहां से इतना पानी छोड़ा गया

नरोरा बांध से 99,613
गंगा बैराज से 4,07,495

आंकड़े क्यूसेक में

यह भी पढ़ें- PM Awas Yojana: 3 माह में 150 लोगों को मिल जाएगा खुद का घर, आवास योजना के लाभार्थियों के खातों में पहुंची पहली किस्त