Move to Jagran APP

कानपुर में जरीब चौकी आरओबी के लिए 84 मकानों का होगा अधिग्रहण, 12 मंदिर भी किए जाएंगे विस्थापित

Kanpur News कानपुर के जरीब चौकी आरओबी निर्माण के लिए सेतु निगम 84 इमारतों का अधिग्रहण करेगा। इसके साथ ही 12 मंदिर भी विस्थापित किए जाएंगे। भवनों और जमीन का मूल्यांकन करने के लिए टीम गठित की जा रही है। सर्किल रेट के आधार पर मुआवजा निर्धारण होगा। 475 करोड़ की कार्ययोजना 50 करोड़ से अधिक जमीन अधिग्रहण का अनुमान।

By ritesh dwivedi Edited By: Abhishek Pandey Updated: Tue, 15 Oct 2024 08:39 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

रितेश द्विवेदी, कानपुर। जरीब चौकी आरओबी (रेलवे ओवरब्रिज) निर्माण के लिए सेतु निगम 84 भवनों का अधिग्रहण करेगा। भवनों और जमीन का मूल्यांकन करने के लिए सेतु निगम के इंजीनियरों पीडब्ल्यूडी और जिला प्रशासन को पत्र भेजकर टीम गठित करने के लिए कहा है। दो विभागों की टीम सर्किल रेट के आधार पर मूल्यांकन करके रिपोर्ट मंडलायुक्त को भेजेगी।

आरओबी निर्माण के लिए सेतु निगम 3700 वर्गमीटर जमीन का अधिग्रहण करेगा। जरीब चौकी के चारों ओर चार-चार सौ मीटर तक जमीन का चिह्नीकरण हो चुका है। चारों ओर सड़क पर पड़ने वाले 12 मंदिरों को विस्थापित करने के लिए चिह्नित किया गया है।

जमीन अधिग्रहण के लिए सर्वे हुआ पूरा

वहीं केस्को के ट्रांसफार्मर भी हटाए जाएंगे। सेतु निगम ने जमीन अधिग्रहण के लिए सर्वे पूरा कर लिया है। आरओबी निर्माण के लिए सेतु निगम ने कालपी रोड, सीसामऊ रोड के साथ ही जीटी रोड में चौराहे के दोनों ओर चार-चार सौ मीटर तक 84 घर व दुकानों को चिह्नित किया है। इनके मुआवजे का निर्धारण करने के लिए सोमवार को सेतु निगम के परियोजना निदेशक बीके सेन की ओर से लोक निर्माण विभाग और जिला प्रशासन को पत्र भेजा गया है।

लोक निर्माण विभाग के इंजीनियर भवनों का मूल्यांकन करेंगे, जबकि जमीन का मुआवजा राजस्व विभाग की टीम तय करेगी। जीटी रोड में जाम की समस्या से निजात के लिए एलीवेटेड रेलवे ट्रैक, गोल चौराहे से रामादेवी तक एलीवेटेड रोड के साथ ही जरीब चौकी पर त्रिशूल आकार का आरओबी तैयार होना है। इस आरओबी से संबंधित सभी कागजी कार्यवाही 20 अक्टूबर तक पूरा करके शासन को भेजने का समय सीमा तय की गई है।

475 करोड़ रुपये की बनी कार्ययोजना

जरीब चौकी में आरओबी निर्माण के लिए 475 करोड़ रुपये की कार्ययोजना तैयार की गई है। इससे पहले अंडरपास निर्माण के लिए सेतु निगम ने 640 करोड़ रुपये की कार्ययोजना तैयार की थी लेकिन जूही खलवा पुल में पानी भरने की समस्या को देखते हुए इसे प्रशासन ने खारिज कर दिया था।

50 करोड़ रुपये से अधिक जमीन का होगा अधिग्रहण

सेतु निगम के इंजीनियरों ने बताया कि नियम के अनुसार शहरी क्षेत्र में डीएम सर्किल रेट से दोगुणा मुआवजा दिया जाता है। वहीं ग्रामीण क्षेत्र में चार गुणा मुआवजा देने का नियम हैं। मौजूदा समय में जरीब चौकी क्षेत्र में चारों ओर का सर्किल रेट लगभग 64,500 रुपये प्रति वर्ग मीटर है। इस सर्किल रेट के हिसाब लगभग जमीन अधिग्रहण के लिए 50 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि मुआवजे के रूप में देने का आकलन किया गया है।

इन स्थानों पर होगा जमीन का अधिग्रहण

जरीब चौकी से फजलगंज की ओर 1040 वर्ग मीटर
जरीब चौकी से घंटाघर की ओर 136 वर्ग मीटर
जरीब चौकी से रामादेवी की ओर 925 वर्ग मीटर
जरीब चौकी से गोल चौराहे की ओर 1593 वर्गमीटर

आवासों से इतनी जमीन का होगा अधिग्रहण

आवास टाइप जमीन अधिग्रहण

एक मंजिला 846 वर्ग मीटर

दो मंजिला 684 वर्ग मीटर

तीन मंजिला 692 वर्ग मीटर

चार मंजिला 72 वर्ग मीटर

मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग, रविदत्त कुमार ने बताया- 

सेतु निगम का पत्र मिला है। इमारतों का मूल्यांकन करने के लिए प्रांतीय खंड के अधिशासी अभियंता की अध्यक्षता में कमेटी गठन की कार्यवाही की जा रही है।

इसे भी पढ़ें: कानपुर-इटावा हाईवे पर भीषण हादसा, ट्राला की टक्कर से डंपर में घुसी कार; पांच लोगों की मौत

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें