Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kanpur Metro: रावतपुर अंडरग्राउंड स्टेशन के मिड स्लैब की ढलाई शुरू, यात्री यहीं से बदलेंगे ट्रेन; पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

कानपुर मेट्रो (Kanpur Metro) के दोनों कॉरिडोर के अन्य अंडरग्राउंड स्टेशनों से अलग इस स्टेशन पर 4 लेवल या तल बनने हैं। टॉप डाउन प्रणाली से बन रहे इस स्टेशन पर कोनकोर्स स्लैब की ढलाई का काम पहले ही तेजी से आगे बढ़ रहा है। कोनकोर्स लेवल में ही स्टेशन कंट्रोल रूम टिकट काउंटर एवं यात्री सुविधाओं से जुड़े कक्ष होते हैं।

By Jagran News Edited By: Riya Pandey Updated: Sun, 11 Aug 2024 08:05 PM (IST)
Hero Image
कानपुर में रावतपुर अंडरग्राउंड स्टेशन के मिड स्लैब की ढलाई शुरू

डिजिटल डेस्क, कानपुर। Kanpur Metro Rail Project: कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के कॉरिडोर-2 (सीएसए से बर्रा-8) के तहत लगभग 4.10 किलोमीटर लंबे रावतपुर-डबल पुलिया अंडरग्राउंड सेक्शन का निर्माण कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है।

शनिवार और रविवार की दरमियानी रात, उक्त सेक्शन के रावतपुर अंडरग्राउंड स्टेशन पर कोनकोर्स लेवल के नीचे मिड स्लैब की ढलाई कार्य की शुरूआत हो गई है। इस दौरान उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लि. (यूपीएमआरसी) और कॉन्ट्रैक्टिंग एजेंसी के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे। 

बता दें कि इसी साल 1 अप्रैल से रावतपुर स्टेशन पर डी-वॉल के लिए खोदाई शुरू हुई थी। कानपुर मेट्रो के दोनों कॉरिडोर के अन्य अंडरग्राउंड स्टेशनों से अलग इस स्टेशन पर 4 लेवल या तल बनने हैं। इनमें से 3 (कोनकोर्स, मिड स्लैब और प्लेटफार्म) भूमिगत या जमीन के अंदर होंगे। वहीं एक तल जमीन के ऊपर होगा। 

70 प्रतिशत पूरा हुआ ढलाई का काम

टॉप डाउन प्रणाली से बन रहे इस स्टेशन पर कोनकोर्स स्लैब की ढलाई का काम पहले ही तेजी से आगे बढ़ रहा है और यह लगभग 70 प्रतिशत तक पूरा भी हो चुका है। कोनकोर्स लेवल में ही स्टेशन कंट्रोल रूम, टिकट काउंटर एवं यात्री सुविधाओं से जुड़े कक्ष होते हैं। स्टेशन पर कोनकोर्स के नीचे एक मिड स्लैब का भी निर्माण किया जाएगा, जहां परिचालन से जुड़े विभिन्न सिस्टम के कक्ष होंगे।

गौरतलब है कि रावतपुर-डबल पुलिया अंडरग्राउंड सेक्शन के तहत तीन मेट्रो स्टेशनों का निर्माण होना है। इनमें रावतपुर, काकादेव और डबल पुलिया शामिल हैं। रावतपुर अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन, कानपुर मेट्रो के दोनों कॉरिडोर को जोड़ने वाला अहम स्टेशन होगा।

कॉरिडोर-2 के तहत निर्माणाधीन रावतपुर अंडरग्राउंड स्टेशन को एलिवेटेड स्टेशन से जोड़ा जाएगा। मेट्रो यात्री पहले से दूसरे या दूसरे से पहले कॉरिडोर के स्टेशनों तक जाने के लिए इसी स्टेशन से ट्रेन बदलेंगे।

टॉप-डाउन प्रणाली से तैयार होंगे अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन 

कानपुर मेट्रो कॉरिडोर-2 के ये अंडरग्राउंड स्टेशन ‘टॉप-डाउन प्रणाली’ से तैयार होंगे यानी निर्माण कार्य ऊपर से नीचे की ओर होंगे। स्टेशनों के छत की ढलाई होने के बाद कोनकोर्स लेवल और फिर प्लेटफार्म लेवल का निर्माण होगा। हालांकि, रावतपुर में जमीन के ऊपर एक और तल का निर्माण किया जाना है इसलिए कोनकोर्स लेवल की ढलाई पहले की जा रही है। 

इसके पूरा हो जाने पर, जमीन के ऊपर एक और तल का निर्माण किया जाएगा। ‘टॉप-डाउन प्रणाली’ की वजह से ट्रैफिक अपेक्षाकृत कम प्रभावित होती है। कॉरिडोर-1 के सभी अंडरग्राउंड स्टेशनों का निर्माण भी इसी प्रणाली से किया जा रहा है।

यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक ने कानपुर मेट्रो टीम को दी बधाई

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने कानपुर मेट्रो की पूरी टीम को बधाई दी। उन्होंने कहा कि प्रायोरिटी सेक्शन के बाद, कॉरिडोर-1 के सभी बैलेंस सेक्शन और कॉरिडोर-2 पर निर्माण कार्य तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।

रावतपुर के निर्माणाधीन अंडरग्राउंड स्टेशन पर कोनकोर्स के बाद अब मिड स्लैब की ढलाई का कार्य आरंभ हो चुका है। यह यूपीएमआरसी के लिए एक बड़ी उपलब्धि है क्योंकि इस रूट के बन जाने से शहर के अंदर यातायात का एक नया सुविधापूर्ण मार्ग खुल जाएगा। 

लोगों के समय और एनर्जी की भी होगी बचत

उन्होंने कहा कि शहर के अंदर निर्बाध आवागमन सुनिश्चित होने से लोगों का समय भी बचेगा और भागदौड़ से भी भारी राहत मिलेगी। कॉरिडोर-2 के एलिवेटेड सेक्शन में भी निर्माण कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है और पाइलिंग व प्री-कास्ट संरचनाओं की ढलाई का कार्य आरंभ हो चुका है।

मुझे पूरा विश्वास है कि यूपीएमआरसी की टीम ने कानपुर और आगरा मेट्रो के प्रायोरिटी सेक्शन के निर्माण के दौरान जिस समर्पण और लगन का परिचय दिया, आगे भी उसी प्रतिबद्धता के साथ कॉरिडोर-1 के बचे हुए सेक्शन्स और समग्र कॉरिडोर-2 के निर्माण कार्यां को भी सुनियोजित ढंग से पूरा करने में सफल होगी।

यह भी पढ़ें- Kanpur Metro: कानपुर में कहां तक पहुंचा मेट्रो का काम, पढ़ें लेटेस्ट अपडेट