Move to Jagran APP

Kanpur Nagar Nigam : एक सितंबर से बदल जाएगी गृहकर व नामातंरण शुल्क जमा करने की प्रक्रिया

कानपुर नगर निगम में गृहकर व नामांतरण शुल्क गबन के मामलों के बाद निर्णय लिया गया है। एक सितंबर से ई-पाश मशीनों और आनलाइन सिस्टम से कर जमा किया जाएगा। आइसीआइसीआइ बैंक के साथ अनुबंध किया गया है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Updated: Mon, 29 Aug 2022 09:57 AM (IST)
Kanpur Nagar Nigam : एक सितंबर से बदल जाएगी गृहकर व नामातंरण शुल्क जमा करने की प्रक्रिया
कानपुर नगर निगम में बदलेगी कर जमा करने की व्यवस्था।

कानपुर, जागरण संवाददाता। गृहकर और नामांतरण शुल्क के नाम पर नगर निगम में हो रहे खेल को रोकने के लिये नई पहल की गई है। इसके तहत अब रसीदों से कर नहीं जमा होगा बल्कि पाश मशीन और आनलाइन सिस्टम के जरिये इसका भुगतान लिया जाएगा। इसके लिये आइसीआइसीआइ बैंक के साथ अनुबंध किया गया है। 110 वार्डों में गृहकर जमा करने के लिये पाश मशीन दी जाएंगी। आनलाइन कर जमा होते ही सिस्टम में रिकार्ड चढ़ जाएगा और जमा धन की रसीद भी मिल जाएगी। नगर आयुक्त शिव शरणप्पा जीएन ने बताया कि यह व्यवस्था एक सितंबर से लागू हो जाएगी।

कर न जमा करने वाले राजस्व निरीक्षक पर मुकदमा

गृहकर व नामांतरण शुल्क नगर निगम के कोष में जमा नहीं कराने पर निलंबित चल रहे राजस्व निरीक्षक हर्षित मिश्रा के विरुद्ध अब मुकदमा भी दर्ज होगा। नगर निगम ने इस संबंध में मुकदमा दर्ज कराने के लिये तहरीर दी है। बता दें कि जोन दो में धन जमा करने के बाद भी नामांतरण न होने पर विभागीय कर्मचारियों ने रजिस्टर देखा तो पाया कि धन ही नहीं जमा है।

इस बाबत तत्कालीन जोनल प्रभारी जोन दो बाल मुकुंद मिश्रा को 20 जून 2022 को शिकायत की गई। इसमें कहा गया है कि बीनू शर्मा निवासी आराजी संख्या 66/65 गोपाल नगर ने सात जनवरी 2022 को 31,240 रुपये नामांतरण शुल्क रसीद संख्या 5560/28 के माध्यम से जमा किया था, जिसे संबंधित राजस्व निरीक्षक हर्षित मिश्रा ने नगर निगम कोष में जमा नहीं कराया। रसीद संख्या 783477 के तहत भी संबंधित राजस्व निरीक्षक द्वारा 20,580 रुपये नगर निगम कोष में जमा नहीं किये गए।