Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कानपुर में हिस्ट्रीशीटर की पत्नी का फंदे से लटका मिला शव, मायके वालों ने लगाया दहेज हत्या का आरोप

कानपुर के चकेरी थाने के हिस्ट्रीशीटर की पत्नी ने रविवार को फांसी लगाकर जान दे दी। सूचना पर पुलिस पहुंची और शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजने लगी। तभी मायके वालों ने हिस्ट्रीशीटर और उसके परिवार पर दहेज हत्या लगाते हुए हंगामा शुरू कर दिया।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Tue, 14 Mar 2023 12:26 PM (IST)
Hero Image
कानपुर में फंदे से लटका मिला हिस्ट्रीशीटर की पत्नी का शव

जागरण संवाददाता, कानपुर: चकेरी थाने के हिस्ट्रीशीटर राजा बाबू की 25 वर्षीय पत्नी श्वेता ने रविवार देर रात घर में फंदा लगाकर जान दे दी। सूचना पर पहुंचे मायके वालों ने बेटी की हत्या कर शव फंदे पर लटकाने का आरोप लगाकर हंगामा किया।

नौ माह पूर्व हिस्ट्रीशीटर से हुई थी शादी

मौके पर पहुंची पुलिस ने फोरेंसिक टीम बुलाकर साक्ष्य एकत्रित किए। पुलिस ने युवती की मां की तहरीर पर ससुरालीजनों के खिलाफ दहेज हत्या का मुकदमा दर्ज किया है। चकेरी के कालीबाड़ी निवासी राजेश सोनकर ने बताया कि उनकी एकलौती बेटी श्वेता को हिस्ट्रीशीटर राजा बाबू ने प्रेमजाल में फंसा लिया था। जिसके बाद हिस्ट्रीशीटर ने जबरन घर वालों को धमकाकर नौ माह पूर्व विवाह किया था।

हिस्ट्रीशीटर और उसके परिवार ने की थी दहेज की मांग

आरोप है कि शादी के कुछ दिनों बाद से ही हिस्ट्रीशीटर और उसका परिवार अतिरिक्त दहेज की मांग को लेकर बेटी को शारीरिक व मानसिक रूप से प्रताड़ित करते थे। रविवार रात हिस्ट्रीशीटर की बहन दीपमाला की आठ वर्षीय बेटी मानवी चीखते हुए घर से बाहर निकली। जिससे आस-पड़ोस के लोगों की भीड़ एकत्रित हो गई।

दुपट्टे के सहारे लटका मिला शव

इस दौरान उन लोगों ने जाकर देखा तो कमरे में बेटी का शव टीन सेट के एंगल से दुपट्टे के सहारे लटक रहा था। बेटी के ससुरालीजन मौके पर मौजूद नहीं थे। जिसके बाद उसके मायके वालों ने पुलिस को सूचना दी कि बेटी के ससुरालीजन उसकी हत्या कर शव फंदे पर लटकाकर मौके से भाग गए है।

गिरफ्तारी के बाद शव के पोर्टमार्टम की बात

मौके पर पहुंची पुलिस जांच पड़ताल के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजने लगे। जिस पर युवती के मायके वाले ससुरालीजनों की गिरफ्तारी के बाद शव ले जाने की बात कहकर हंगामा करने लगे। जिसकी जानकारी होने पर एसीपी चकेरी अमरनाथ यादव मौके पर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने आरोपित ससुरालीजनों पर कार्रवाई का आश्वासन देकर आक्रोशित स्वजन को शांत कराया।

दहेज हत्या समेत कई धाराओं में पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा

थाना प्रभारी रत्नेश सिंह ने बताया कि नवविवाहिता की मां रेनू की तहरीर पर हिस्ट्रीशीटर राजा बाबू, सास रानी, ससुर दीप नारायण, ननद दीप माला व रोशनी व ननदोई वीरू समेत अन्य के खिलाफ दहेज हत्या समेत अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार विवाहिता ने फांसी लगाकर जान दी है। फिलहाल आरोपित ससुरालीजनों की तलाश में दबिश दी जा रही है।

पैनल से पोस्टमार्टम कराने के लिए लगाया जाम

घटना के बाद जब सोमवार दोपहर को पुलिस विवाहिता का शव लेकर पोस्टमार्टम हाउस पहुंची। इस दौरान विवाहिता के मायके वालों ने पैनल से पोस्टमार्टम व वीडियोग्राफी की मांग को लेकर सड़क पर शव रखकर जाम लगा दिया।

पुलिस ने शांत कराया मामला

सूचना पर स्वरूप नगर की पुलिस मौके पर पहुंची। इस दौरान पुलिस ने आक्रोशित मायके वालों को समझाया। साथ ही पैनल से पोस्टमार्टम कराने की बात कही। जिसके बाद स्वजन ने शव को हटाया। इस दौरान करीब पांच मिनट के लिए यातायात बाधित रहा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें