Move to Jagran APP

कानपुर: बर्फानी एक्सप्रेस में जनरल टिकट पर यात्री कर सकेंगे सफर, इन ट्रेनों में भी कोच किए गए अनारक्षित

कोरोना संक्रमण के दौरान आरक्षित किए गए कोचों को अब रेलवे प्रशासन धीरे-धीरे अनारक्षित करता जा रहा है। रेलवे प्रशासन ने कई टे्रनों में कोचों को अनारक्षित कर दिया है। यहां हम आपको ऐसे ही ट्रेनों की जानकारी दे रहे हैं।

By Abhishek VermaEdited By: Updated: Sat, 25 Dec 2021 03:59 PM (IST)
Hero Image
कानपुर रेलवे प्रशासन ने ककई ट्रेनों के कोच को अनारक्षित कर दिया है। प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जागरण संवाददाता। सेंट्रल स्टेशन से जम्मू तवी जाने वाली ट्रेन संख्या 12469/12470 बर्फानी एक्सप्रेस में अब यात्री बिना आरक्षित टिकट के सफर कर सकेंगे। यह सुविधा एक जनवरी 2022 से लागू होगी। उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी डा. शिवम शर्मा ने बताया कि बर्फानी एक्सप्रेस के पांच कोच को अनारक्षित कर दिया गया है। अभी तक उक्त कोच में यात्री आरक्षण कराकर ही सफर कर रहे थे। इसके साथ ही छपरा-मथुरा एक्सप्रेस में भी चार आरक्षित कोच को अनारक्षित कर दिया गया है। ट्रेन संख्या 22532 मथुरा छपरा एक्सप्रेस में यात्री डी-छह से डी-नौ तक कोच में जनरल टिकट पर सफर कर सकेंगे। यात्रियों को यह सुविधा दो मार्च 2022 में मिलेगी।

चौरीचौरा एक्सप्रेस में एसी कोच बढ़ाए

अनवरगंज से गोरखपुर के बीच चलने वाली ट्रेन संख्या 15003/15004 चौरीचौरा एक्सप्रेस में दो तृतीय श्रेणी और एसी कोच बढ़ाए जाएंगे। यात्रियों के लिए यह सुविधा 25 अप्रैल 2022 से शुरू होगी। इसके साथ ही रेलवे ने एक सामान्य और एक स्लीपर कोच कम करने का निर्णय लिया है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि अब ट्रेन में सात के बजाय छह जनरल कोच, आठ के स्थान पर सात स्लीपर कोच होंगे। वहीं एसी थ्री के दो कोच बढऩे के बाद इनकी संख्या बढ़कर पांच हो जाएगी। चूंकि ट्रेन में कई यात्रियों ने पहले से ही आरक्षण करा रखा है इसे देखते हुए चार माह बाद ही नई सुविधा शुरू करने का निर्णय लिया गया है ताकि यात्रियों को कोई परेशानी न हो।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।