Move to Jagran APP

कानपुर में ट्रैफिक व्यवस्था का हाल- मोबाइल फोन में व्यस्त पुलिस, ऑटो-टेंपो और ई-रिक्शा की अराजकता से लोग परेशान

कानपुर जिले में ट्रैफिक व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। ट्रैफिक पुलिस और होमगार्ड की लापरवाही के चलते चौराहे पर जाम की स्थिति बनी रहती है। अवैध स्टैंड संचालक के गुर्गे मनमाने तरीके से ट्रैफिक का संचालन कर रहे हैं। पुलिसकर्मी मोबाइल चलाने और पंचायत करने में व्यस्त रहते हैं। इस कारण वाहन चालकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

By ankur Shrivastava Edited By: Riya Pandey Updated: Sat, 12 Oct 2024 01:41 PM (IST)
Hero Image
कानपुर में मनमाने तरीके से ट्रैफिक संभालते गुर्गे

जागरण संवाददाता, कानपुर। दक्षिण क्षेत्र का सबसे व्यस्तम चौराह नौबस्ता। यहां से घाटमपुर, हमीरपुर, महोबा और बांदा समेत कई जिलों के लोगों का निकलना रहता है। इसके बावजूद ट्रैफिक पुलिस और होमगार्ड की लापरवाही के चलते आए दिन वाहन चालकों को जाम के दर्द से जूझना पड़ता है।

दैनिक जागरण की टीम ने शुक्रवार को जब चौराहे पर लगने वाले जाम के कारणों को देखा तो ट्रैफिक पुलिस और होमगार्ड की लचर कार्यप्रणाली की तस्वीरें देखने को मिली।

पंचायत करने में जुटे रहते हैं ट्रैफिक सिपाही

अवैध स्टैंड संचालक के गुर्गे मनमाने तरीके से ट्रैफिक का संचालन करते दिखे। जबकि जिम्मेदार टीएसआइ अंडरपास के नीचे बैठे मोबाइल चलाने और ट्रैफिक सिपाही उनके पीछे बाइक बैठे पंचायत करने में व्यस्त नजर आए। लगभग 30 मिनट तक चौराहे पर रुककर आंखों देखा हाल बताती जागरण टीम की रिपोर्ट-

नौबस्ता चौराहे पर पुलिसकर्मियों की नाक के नीचे आटो-टेंपो, ई-रिक्शा के चालक ही नहीं बल्कि रोडवेज व सिटी बस के चालक भी मनमाने तरीके से गाड़ी खड़ी कर सवारियां भर रहे थे। इससे यहां जाम के हालात बन गए। वाहनों से निकल रहे धुंए और धूप से पसीना-पसीना होकर निकल रहे वाहन चालक जिम्मेदारों को कोसते हुए नजर आए।

यह भी पढ़ें- यूपी के इस जिले में अब जर्जर स्कूलों की सुधरेगी हालत, मांगा गया एस्टीमेट- प्रधानाध्यपकों ने लिखा था अफसरों को पत्र

यही नहीं उस्मानपुर चौकी के पास सवारी को बैठाने की खींचतान में ऑटो चालक आपस में झगड़ते दिखे। कुछ देर बाद थाने की जीप भी पहुंची। पुलिसकर्मी मामले को समझते रहे, लेकिन सड़क से आटो हटवाने की जहमत तक नहीं उठाई।

ट्रैफिक पर सिपाही का रहना बस औपचारिकता

नौबस्ता से बिधनू जाने वाले रूट पर दो ट्रैफिक सिपाही चौराहे के संचालन के लिए खड़े जरूर दिखे, लेकिन उनका खड़ा होना औपचारिकता से कम नहीं था। इनकी जिम्मेदारी अवैध स्टैंड संचालक के गुर्गे अपने मनमाने तरीके से संभालते नजर आए। गुर्गे हाथ में प्लास्टिक का पाइप लेकर चौराहे पर आटो-टेंपो वालों को अपने अनुसार हटवाते दिखे।

इनका कहना

नौबस्ता चौराहे से हमीरपुर रोड जाना मानो पूरे दिन थके रहना। उस रोड से निकलने में अब तो चिड़चिड़ापन महसूस होता है। आटो-टेंपो चालक बहुत अराजकता करते हैं।

-रजनीश मिश्रा

ये हैं जिम्मेदार

नौबस्ता चौराहे पर अराजकता से होने वाली समस्या के जिम्मेदार नौबस्ता थाना प्रभारी संतोष सिंह और हनुमंत विहार थाना प्रभारी उदय प्रताप सिंह हैं। इसके साथ ही दक्षिण जोन के टीएसआइ नित्यानंद राय के साथ ही टीआई हरिकेश आर्या भी हैं। हरिकेश आर्या से फोन पर बात हुई। उन्होंने बताया कि चार दिन से वह अवकाश पर थे। शनिवार को लौटेंगे।

औचक निरीक्षण किया जाएगा। अगर कोई ड्यूटी के प्रति लापरवाही करता मिलेगा तो कार्रवाई की जाएगी। सुगम यातायात के लिए यातायात मित्र का भी सहयोग लिया जाएगा।

-रवीन्द्र कुमार, डीसीपी ट्रैफिक

यह भी पढ़ें- कानपुर में शार्ट सर्किट से मोमबत्ती के कारखाने में लगी आग, डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद बुझी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें