Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

टाउनशिप में कैद सरकारी जमीन की जांच करेगा केडीए, अवैध प्लाटिंग करने वालों को होगी नोटिस

कानपुर विकास प्राधिकरण की टीम टाउनशिप के लेआउट के आधार पर मौके पर जाकर जांच करेगी। इससे पहले टाउनशिप में एसडीएम सदर की अगुवाई में जांच के दौरान दस फीट की चकरोड को चालीस फीट करने का मामला सामने आया था।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Updated: Mon, 01 Mar 2021 10:42 AM (IST)
Hero Image
कानपुर में अवैध प्लाटिंग पर केडीए शिकंजा कसेगा।

कानपुर, जेएनएन। कल्याणपुर में हाईवे के पास तैयार हो रही टाउनशिप में सरकारी जमीन कैद करने के मामले की जांच केडीए भी करेगा। सोमवार को विकास प्राधिकरण की टीम मौके पर जाएगी और लेआउट के हिसाब से जांच करेगी। इससे पहले एसडीएम सदर की अगुवाई में एक टीम जांच कर चुकी है। इसमें चक रोड कैद मिली थी। इसके अलावा दस फीट की चकरोड चालीस फीट की किए जाने का मामला भी सामने आया था।

टाउनशिप में सरकारी जमीन कैद होने का मामला सामने आने के बाद कई सवाल उठ रहे हैं। मसलन, केडीए ने लेआउट किस आधार पर पास कर दिया, चक रोड कैसे स्वीकृत कर दी। भू परिवर्तन किया गया, तो किस आधार पर। माना जा रहा है कि यदि मामले की ठीक से जांच हुई तो केडीए में चल रहा खेल सामने आ जाएगा। जोन एक के प्रवर्तन प्रभारी अधिशासी अभियंता आरआरपी सिंह ने बताया कि अवर अभियंता अजय सिंह को जांच के आदेश दिए हैं। इससे पता चल जाएगा कि कितनी जमीन के आधार पर लेआउट पास हुआ है। सोमवार को टीम भेजी जाएगी। अवैध प्लाटिंग करने वालों को भी नोटिस दिया जाएगा।

न्यू कानपुर सिटी में गिरेंगे कब्जे

न्यू कानपुर सिटी में कब्जे गिराने के लिए केडीए ने पुलिस अफसरों से फोर्स मांगी है। इसके मिलते ही मार्च के पहले सप्ताह से अभियान चलाकर प्लाटिंग हटा दी जाएगी। बिठूर के गांवों में हो रही प्लाटिंग को भी चिह्नित करके नोटिस दी जा रही है।