Move to Jagran APP

बिठूर में गंगा किनारे पत्थर घाट की है दिलचस्प कहानी, किसी फिल्म-सीरियल में जरूर देखा होगा नजारा

बिठूर में राजाओं ने 52 घाटों का निर्माण कराया जिनमें से एक पत्थर घाट भी है।

By AbhishekEdited By: Updated: Sat, 04 Jan 2020 03:28 PM (IST)
Hero Image
बिठूर में गंगा किनारे पत्थर घाट की है दिलचस्प कहानी, किसी फिल्म-सीरियल में जरूर देखा होगा नजारा

कानपुर, [आशुतोष दीक्षित]। नदियों के किनारे जन्म लेने वाली सभ्यताओं ने कालांतर में जरूरतों के मुताबिक सुदूर बसना शुरू कर दिया, लेकिन नदियों से उनका नाता हमेशा अटूट रहा है। जल की जरूरत, परिवहन और संस्कारों का असीम प्रवाह नदियों की धारा के साथ जुड़ा रहा और इसी के चलते घाटों का निर्माण हुआ। रानी लक्ष्मीबाई के ननिहाल बिठूर में विभिन्न राजाओं ने अपने जरूरतों के हिसाब से 52 घाटों का निर्माण कराया था। ये घाट आज भी अपने ऐतिहासिक वैभव से बिठूर को गौरवान्वित कर रहे हैैं। इन्हीं में से एक है 'पत्थर घाट'।

घाट में पत्थरों का रंग है लाल

पत्थर घाट पर लगाए गए पत्थरों का रंग लाल है। घाट का इतिहास भी बेहद अनूठा और दिलचस्प है। साल 1814 में लखनऊ के नवाब गजीउद्दीन हैदर के अवध क्षेत्र के मंत्री टिकैत राय ने उन्हें हाथी खरीदने की सलाह दी। नवाब ने राजा टिकैत राय को इसके लिए खजाने से मुद्राएं दिलाईं। इन्ही मुद्राओं से राजा टिकैत राय ने बिठूर में यह घाट बनवाया। घाट बन जाने पर लखनऊ जाकर नवाब से कहा कि हुजूर हाथी तो खरीद लिया परन्तु गंगा उस पार है। उन्होंने इसी बहाने से नवाब को हाथी पर बिठाकर गंगा के उस पार से इस अद्वितीय घाट को दिखाया और कहा वो देखिए हाथी खड़ा है। नवाब उनकी चतुरता और घाट के सौंदर्य को देखकर बहुत खुश हुए। नवाब ने ऐसा ही एक घाट बनारस में बनवाने को कहा लेकिन वह घाट यहां की तुलना में काफी छोटा है।

महाकालेश्वर का मंदिर

इस घाट के ऊपर महादेव का एक भव्य मंदिर है। इसे टिकैत शिव मंदिर और महाकालेश्वर के नाम से जाना जाता है। इस मंदिर में पूजा-अर्चना के लिए दूर-दूर से लोग आते हैैं। मंदिर में एक खास तरीके के पत्थर 'कसौटी' से निर्मित शिवलिंग स्थापित है।

फिल्मों और सीरियल की शूटिंग के लिए विशेष

मंदिर की भव्यता और घाट के सौंदर्य के चलते यह जगह फिल्मों और टीवी सीरियलों की शूटिंग खासा चर्चित हो गया है। यहां पर अक्सर किसी न किसी फिल्म या सीरियल की शूटिंग होती रहती है। कई फिल्मों की शूटिंग के बाद इसकी चर्चा बॉलीवुड तक पहुंच गई है। मशहूर एक्टर नवाजुद्दीन सिद्दीकी और आशुतोष राणा जैसे बड़े कलाकार भी यहां क्रमश: 'रात अकेली है' और 'पगलेट' फिल्म की शूटिंग कर चुके हैं। 

गंगा आश्रम बारादरी भी है यहां

तीर्थयात्रियों के ठहरने के लिए यहां पर गंगा आश्रम के नाम से एक बारादरी का भी निर्माण कराया गया था। उस वक्त तीर्थयात्रियों के ठहरने के लिए बिठूर में सार्वजनिक जगह न होने की वजह से इसका निर्माण कराया गया। 1955 में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दो हजार रुपये के अनुुदान से इस बारादरी की मरम्मत कराई गई थी। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।