Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एलएंडटी बिछाएगा कानपुर में मेट्रो ट्रैक, आइआइटी साइट से होगी शुरुआत

आइआइटी से मोतीझील तक अप और डाउन ट्रैक बिछाने की जिम्मेदारी एलएंडटी कंपनी के पास है। इसके बाद मोतीझील से अंडरग्राउंड टनल का निर्माण पूरा होने के बाद ट्रैक बिछाने का काम किया जाएगा। आइआइटी में मेट्रो का सबसे ज्यादा कार्य हुआ है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Updated: Sun, 31 Jan 2021 11:47 AM (IST)
Hero Image
कानपुर में मेट्रो का काम तेजी से चल रहा है।

कानपुर, जेएनएन। कानपुर शहर में मेट्रो का कार्य तेजी से पूरा हो रहा है। खंभे लगाने के लिए गड्ढे खोदने का कार्य करीब-करीब पूरा हो गया है वहीं खंभे लगाने का कार्य भी करीब 80 फीसद पूरा हो गया है। अब यू गार्डर लगाने के बाद ट्रैक का कार्य भी शुरू होने जा रहा है। ट्रैक बिछाने के लिए एलएंडटी को जिम्मेदारी दी गई है।

पिछले दिनों मेट्रो में अंडरग्राउंड टनल बनाने के कार्य का टेंडर जारी किया गया था। इसके बाद अब ट्रैक बिछाने के कार्य का भी टेंडर हो गया है। पहले कारीडोर में आइआइटी से मोतीझील के बीच बन रहे नौ किलोमीटर की दूरी में ट्रैक बिछाने का टेंडर एलएंडटी को मिल चुका है। इसमें अप एंड डाउन दोनों लाइन पर ही ट्रैक बिछाना है। इसकी वजह से यह रूट करीब 18 किलोमीटर का हो जाएगा।

मेट्रो अधिकारियों के मुताबिक आइआइटी से ही कार्य की शुरुआत हुई है और शहर में मेट्रो का सबसे ज्यादा कार्य उसी स्टेशन पर हुआ है। इसलिए अब ट्रैक बिछाने का कार्य भी आइआइटी स्टेशन से ही शुरू होगा। अब मेट्रो का ट्रैक बिछाने का काम जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है। अब तक 513 में से 400 खंभे बन चुके हैं। इसके अलावा करीब सात किलोमीटर के क्षेत्र में यू गार्डर भी लगाए जा चुके हैं। यू गार्डर के ऊपर ट्रैक बीम बिछाने का कार्य भी आइआइटी स्टेशन पर शुरू हो चुका है। इस बीम के ऊपर ही ट्रैक बिछाया जाना है।