Move to Jagran APP

KDA और Kanpur Nagar Nigam के अफसर रहे सोते और भूमाफियाओं ने बेच डाली जमीन, खुलेआम कर रहे कब्जा

कानपुर में भूमाफिया केडीए की जमीन निजी जमीन बताकर बेच रहे हैं और कुर्सियों में बैठे अधिकारियों को इसकी भनक तक नहीं लग रही है।नगर निगम के चुंगी कार्यालयों में लगातार कब्जे हो रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ के आदेशों को कोई पालन नहीं हो रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Nitesh MishraUpdated: Fri, 28 Oct 2022 09:24 PM (IST)
KDA और Kanpur Nagar Nigam के अफसर रहे सोते और भूमाफियाओं ने बेच डाली जमीन, खुलेआम कर रहे कब्जा
केडीए की जमीन निजी जमीन बताकर बेच रहे भूमाफिया।

कानपुर, जागरण संवाददाता। केडीए और नगर निगम एक तरफ आवासीय योजना लाने के लिए जगह ढूंढ रहा है वहीं माफिया केडीए की जमीन को निजी दिखाकर बेच रहे है। निजी जमीन पर रजिस्ट्री कराके आवंटियों को प्राधिकरण की जमीन पर कब्जा दिला रहे है। वहीं नगर निगम के बंद चुंगी कार्यालयों और दुकानों में कब्जा हो रहा है। शास्त्रीनगर में नाले पर अवैध निर्माण हो रहा है लेकिन नगर निगम का अमला शांत बैठा हुआ है। यह हालत तब है जब खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लगातार आदेश दे रहे है कि माफिया से सरकारी जमीन खाली कराने के साथ ही उनको सबक सिखाया जाए। जब सूबे के मुखिया आदेश दे रहे है तभी विभागों के अफसर हरकत में नहीं आ रहे है। 

केडीए ने पिछले दिनों दहेली सुजानपुर में अपने 41 बीघा जमीन खाली करायी थी। यहीं दहेली सुजानपुर में स्थित निजी आराजी संख्या 813 पर आवंटियों ने रजिस्ट्री की गई, लेकिन कब्जा बगल में स्थित चंदारी में केडीए की आराजी संख्या 470 पर कब्जा दिला दिया गया। मामले की जांच चल रही है। इसी कड़ी में जरौली में आराजी संख्या 552 व 553 में स्थित 26 बीघा जमीन है । यह जमीन केडीए की है। इसमें माफिया कब्जा कर रहे है। इसको केडीए खाली कराके आवासीय योजना ला सकता है। ऐसे ही केडीए की गंगा बैराज में कई बीघा जमीन पर माफिया ने कब्जा कर रखा है।

वहीं नगर निगम के कर्मचारियों की मेहरबानी से चुंगी कार्यालय और दुकानों पर लोगों ने कब्जा कर रखा है। रैना मार्केट , विजयनगर और शास्त्रीनगर में नगर निगम की जमीन पर लोगों ने कब्जा कर रखा है। इटावा बाजार रोड, ढकनापुरवा, जाजमऊ, कोपरगंज, परमट घाट समेत 26 जगह नगर निगम की चुंगी चौकी है। इसमें तमाम पर कब्जा है। इनको खाली कराके नगर निगम किराए पर ही उठा दे तो आय होगी। इसके अलावा जेके मंदिर रोड पर एक दुकान पर बगल के दुकानदार ने अपना सामान रखकर कब्जा कर रखा है, रैना मार्केट कंपनी बाग चौराहा, शास्त्रीनगर में खाली दुकानों पर लोगों ने कब्जा कर रखा है। 

देहली सुजानपुर, सिंहपुर समेत कई जगह सरकारी जमीन खाली करायी गयी है। जहां पर सरकारी जमीनों पर कब्जे है उनको चिह्नित करके कब्जे हटाए जाएगे। - अवनीश सिंह, विशेष कार्याधिकारी, केडीए 

नगर निगम की चुंगी कार्यालय, दुकानों व अन्य जमीन के बारे में संपत्ति विभाग से रिपोर्ट मांगी है। जमीन चिह्नित करके कब्जेदारों से खाली करायी जाएगी। - शिव शरणप्पा जीएन, नगर आयुक्त 

महापौर ने तलब की संपत्ति का रिकार्ड 

केडीए और नगर निगम की ढिलाई मामला अखबारों में आने के बाद महापौर प्रमिला पांडेय ने नगर आयुक्त से संपत्ति का रिकार्ड तलब किया है। उन्होंने जमीन को  खाली कराने के आदेश दिए है।