Move to Jagran APP

लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद एक्शन में मायावती, कानपुर-चित्रकूट और झांसी मंडल के मुख्य सेक्टर इंचार्ज को हटाया

लोकसभा चुनाव में बसपा को जबरदस्त हार का सामना करना पड़ा। पार्टी यूपी में अपना पुराना जनाधार भी बचाने में असफल रही। अब बसपा सुप्रीमो मायावती खुद हार के कारणों की समीक्षा कर रही हैं। समीक्षा बैठक में कानपुर चित्रकूट और झांसी मंडल के मुख्य सेक्टर इंचार्ज नौशाद अली पर हार का ठीकरा फोड़ा गया। उन्हें मुख्य सेक्टर इंचार्ज के पद से हटा दिया है।

By rishi dixit Edited By: Abhishek Pandey Updated: Tue, 16 Jul 2024 02:10 PM (IST)
Hero Image
उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री व बसपा सुप्रीमो मायावती (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, कानपुर। लोकसभा चुनाव में प्रदेश में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) को जबरदस्त हार का सामना करना पड़ा। पार्टी अपना जनाधार बचाने में भी नाकामयाब रही। इसे गंभीरता से लेते हुए बसपा सुप्रीमो मायावती ने पहले हार के कारणों की समीक्षा की। उसके बाद संगठन की सफाई शुरू कर दी।

सेक्टर तीन यानी कानपुर, चित्रकूट और झांसी मंडल के मुख्य सेक्टर इंचार्ज नौशाद अली पर हार का ठीकरा फोड़ा गया है। उन्हें मुख्य सेक्टर इंचार्ज के पद से हटा दिया गया है। उनकी जगह सेक्टर तीन के नए मुख्य सेक्टर इंचार्ज बनाए हैं, जिसमें प्रयागराज के अशोक गौतम, झांसी के मुकेश अहिरवार, फिरोजाबाद के हेमंत प्रताप सिंह और औरैया के बौद्ध प्रिय गौतम हैं।

मुख्य सेक्टर इंचार्ज तीनों मंडलों में करेंगे अदल-बदल का कार्य

मुख्य सेक्टर इंचार्ज तीनों मंडलों में अदल-बदल कर कार्य करेंगे। उनके निर्देशन में दो टीमें गठित की गई हैं। मुख्य सेक्टर इंचार्जों के अतिरिक्त पहली टीम में कानपुर देहात के मुकेश कठेरिया व धर्मेंद्र शंखवार एवं फर्रुखाबाद के विजय भाष्कर शामिल किए गए हैं।

यह कानपुर नगर, कानपुर देहात व फर्रुखाबाद जिले में संगठन को मजबूती देने का कार्य करेंगे। दूसरी टीम में मुख्य सेक्टर इंचार्जों के अतिरिक्त औरैया के प्रदीप निगम, कन्नौज के नरेंद्र कुशवाहा व संजीव दोहरे शामिल किए गए हैं, जो कन्नौज, इटावा व औरैया जिले में संगठन की मजबूती के लिए कार्य करेंगे।

मंडल के जिलों में अदल-बदल कर करेंगे कार्य

इसके अतिरिक्त चार सेक्टर इंचार्ज की टीम बनाई गई है, जिसमें झांसी के लालाराम अहिरवार व कानपुर नगर के प्रवेश कुरील, संजय गौतम और अनिल पाल को शामिल किया गया है। ये चारों पदाधिकारी भी अदल-बदल कर मंडल के छह जिलों में संगठन की मजबूती के कार्य करेंगे। पार्टी की खोई हुई जमीन को फिर से तैयार करेंगे।

इन्हें बनाया गया जिला प्रभारी

कानपुर नगर जिले के प्रभारी बीपी अम्बेडकर व रामशंकर कुरील, कानपुर देहात के उदय पाल और जवाहर शंखवार बनाए गए हैं। इटावा जिले के जितेंद्र बौद्ध व अमर चंद्र दोहरे और कन्नौज जिले के सुशील गौतम व राम नरेश गौतम बनाए गए हैं। फर्रुखाबाद जिले के नागेंद्र पाल जाटव व वीपी सिंह और औरैया जिले के शैलेंद्र दोहरे व हरपाल सिंह पाल बनाए गए हैं। इन्हें जिले में संगठन का आधार फिर से तैयार करने की जवाबदेही सौंपी गई है।

इसे भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को यूपी में मिली 'संजीवनी', अब शुरू हुई अंदरूनी कलह; पार्टी में जोड़तोड़ की सियासत तेज

इसे भी पढ़ें: वाराणसी लोकसभा चुनाव में अबकी बार भाजपा ने चुनाव में 70 लाख तो कांग्रेस ने खर्च किए सिर्फ 26 लाख रुपये, बसपा से आगे रही यह पार्टी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।