Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मेट्रो के निर्माण कार्य पर फूटा महापौर का गुस्सा, फुटपाथ तुड़वाया; बोलीं- बीच के लोग नहीं कर रहे ठीक काम

कानपुर में परेड चौराहे के पास मेट्रो के निर्माण कार्य में बाधा पहुंचाने वाले फुटपाथ को महापौर प्रमिला पांडेय ने बुलडोजर से तुड़वा दिया। उनका आरोप है कि मेट्रो के अधिकारी मनमानी कर रहे हैं और सरकार द्वारा दिए जा रहे पूरे पैसे के बावजूद काम ठीक से नहीं हो रहा है। वहीं मेट्रो के जनसंपर्क अधिकारी ने कहा है कि निर्माण कार्य नियमानुसार किया जा रहा है।

By ritesh dwivedi Edited By: Abhishek Pandey Updated: Tue, 03 Sep 2024 12:04 PM (IST)
Hero Image
मेट्रो के निर्माण कार्य पर फूटा महापौर का गुस्सा, फुटपाथ पर चला बुलडोजर

जागरण संवाददाता, कानपुर। परेड चौराहे के पास मेट्रो के निर्माण कार्य पर आपत्ति जता महापौर ने फुटपाथ को बुलडोजर से तुड़वा दिया। उन्होंने मेट्रो पर आरोप लगाते हुए कहा कि हमारी सरकार पूरा पैसा दे रही है, लेकिन मेट्रो के बीच के लोग काम ठीक से नहीं कर रहे हैं। दुर्भाग्य से मेट्रो शहर में काम कर रहा है। वहीं मेट्रो के जनसंपर्क अधिकारी ने महापौर के आरोपों का खंडन करते हुए नियमानुसार काम करने की बात कही है।

सोमवार को महापौर प्रमिला पांडेय बड़ा चौराहे के पास अपने गुरु सूर्य नारायण त्रिपाठी से मिलकर दोपहर एक बजे लौट रहीं थीं। परेड चौराहे के पास उनकी गाड़ी जाम में फंसी तो महापौर ने गाड़ी से उतर देखा कि मेट्रो ने सड़क के किनारे छह मीटर का फुटपाथ बना दिया है। जिससे जाम लग रहा है। ठेकेदार को बुलाकर उन्होंने पूछताछ की तो वह कोई वर्क आर्डर नहीं दिखा सका।

नाप कराकर तुड़वाया फुटपाथ

महापौर ने नगर निगम के मुख्य अभियंता एसएफए जैदी, जोन प्रभारी विद्यासागर यादव के साथ ही अन्य कर्मियों को मौके पर बुलाया। नाप कराकर फुटपाथ को तुड़वाया। महापौर ने कहा कि छह मीटर का फुटपाथ बनने पर सात मीटर चौड़ी सड़क और छोटी हो जाती। इसके साथ ही नाले का पाइप भी छह इंच का डाला जा रहा है, तो गलत है। इस मामले में नगर निगम के अभियंताओं और कर्मचारियों को भी फटकार लगाई गई।

मेट्रो के अधिकारी बोले निगम की स्वीकृति से किया निर्माण

मेट्रो के जनसंपर्क अधिकारी पंचानन मिश्र ने बताया कि नवीन मार्केट स्टेशन के पास फुटपाथ निर्माण का कार्य स्मार्ट सिटी और नगर निगम द्वारा स्वीकृत डिजाइन के अनुसार किया जा रहा था। रोड की चौड़ाई लगभग 10 मीटर और फुटपाथ की चौड़ाई लगभग 5.50 मीटर थी। नियमों का पालन कर समन्वय से जनहित के अनुरूप कार्य को आगे बढ़ाया जाएगा।

नगर आयुक्त ने मामले में साधी चुप्पी

इस मामले में नगर आयुक्त सुधीर कुमार से बात करने का प्रयास किया गया। सीयूजी में संपर्क करने पर उनके अर्दली ने काल उठाकर मीटिंग में व्यस्त होने की तीन बार बात कही। नगर आयुक्त के साथ ही अन्य विभागीय अधिकारी इस मामले में बोलने को तैयार नहीं हुए।

इसे भी पढ़ें: फर्जी दस्तावेजों से लोन लेने वाले 13 आरोपियों को तीन-तीन साल की सजा, CBI कोर्ट ने द‍िया आदेश

इसे भी पढ़ें: 'प्रेमिका की पिटाई करता था पति इसलिए मार दिया', अमरोहा के नासिर हत्याकांड में गिरफ्तार प्रेमी का खुलासा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर