Move to Jagran APP

Coronavirus Kanpur News: एयरपोर्ट-रेलवे स्टेशन पर बढ़ी निगरानी, अलर्ट मोड पर आया स्वास्थ्य महकमा, नई गाइडलाइन का पालन

देश के महाराष्ट्र केरल दिल्ली और पंजाब और विदेश यात्रा से आने वालों की जांच एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन पर शुरू करा दी गई है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए शासन से जारी नई गाइडलाइन का पालन शुरू करा दिया गया है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Wed, 17 Mar 2021 07:52 AM (IST)Updated: Wed, 17 Mar 2021 07:52 AM (IST)
कोरोना संक्रमण के चलते सतर्कता बरती जा रही है।

कानपुर, जेएनएन। महाराष्ट्र, केरल, दिल्ली एवं पंजाब में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए यूपी सरकार अलर्ट मोड पर है। शासन ने सर्वाधिक प्रभावित राज्यों से आने वालों की एंटीजन जांच कराने का निर्णय लिया है। इसके लिए एयरपोर्ट एवं रेलवे स्टेशन पर निगरानी बढ़ा दी गई है। सर्वाधिक प्रभावित राज्यों से आने वाले हर यात्री की स्क्रीनिंग और जांच की जाएगी। यदि किसी में कोरोना वायरस के लक्षण मिले तो तत्काल आरटीपीसीआर जांच होगी और कोविड अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा। 

इस बावत मंगलवार देर रात शासन ने नई गाइडलाइन जारी कर दी। मंडलायुक्त, जिलाधिकारी, अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सीएमओ को भेजी गई गाइडलाइन में कहा गया है कि सर्वाधिक प्रभावित राज्यों से हवाई, रेल या अन्य मार्ग से आने वाले हर शख्स पर नजर रखी जाए।

एयरपोर्ट और रेलवे साझा करेंगे सूची

संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित राज्यों से आने वालों की सूची एयरपोर्ट के अधिकारी जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग से साझा करेंगे। एयरपोर्ट पर उतरते ही उनकी स्क्रीनिंग और एंटीजन जांच की जाएगी। रेलवे से आने वालों की सूची भी प्रशासन को दी जाएगी।

कोरोना के लक्षण पर कांटेक्ट ट्रेसिंग

रेलवे स्टेशन पर यदि किसी यात्री में कोरोना के लक्षण मिलते है तो कांटेक्ट ट्रेसिंग भी की जाएगी। पता लगाया जाएगा कि वह कहां-कहां होते हुए यहां पहुंचा है और किस-किस से मिला है। इस आधार पर केस हिस्ट्री तैयार की जाएगी।

घर-घर जाकर सत्यापन करेंगी टीमें

दस्तक अभियान चल रहा है। इसलिए एयरपोर्ट एवं रेलवे स्टेशन से मिली यात्रियों की सूची के आधार पर आशा और एनएम घर-घर जाकर लोगों का सत्यापन करेंगी। यदि किसी में बुखार, खांसी, जुकाम या सांस लेने में तकलीफ है तो उसकी जानकारी संबंधित सीएचसी, पीएचसी के प्रभावी को दी जाएगी।

डीएम एवं सीएमओ करेंगे समीक्षा

संक्रमण की रोकथाम, बचाव एवं कोविड वैक्सीनेशन को लेकर पहले की तरह है जिलाधिकारी एवं सीएमओ प्रतिदिन समीक्षा करेंगे। इसकी रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी।

कांटेक्ट ट्रेसिंग महत्वपूर्ण

संक्रमण की रोकथाम के लिए कांटेक्ट ट्रेङ्क्षसग महत्वपूर्ण है। इसके लिए अधिक से अधिक रैपिड रिस्पांस टीमें लगाई जाएंगी।

  • शासन ने सर्वाधिक प्रभावित राज्यों से आने वालों की निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। होली का त्योहार आने वाला है। ऐसे में लोग कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें और सतर्कता बरतें। -डॉ. जीके मिश्रा, अपर निदेशक, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण कानपुर मंडल।
  • सरकारी कार्यालयों में कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराने का आदेश दिया है। लोग मास्क लगाकर ही बाहर निकलें इसके लिए जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। स्वयंसेवी संस्थाओं की भी मदद ली जाएगी। -आलोक तिवारी, डीएम, कानपुर नगर।

इनका करें पालन

  • शारीरिक दूरी का पालन करें
  • मास्क जरूर लगाएं।
  • भीड़-भाड़ के क्षेत्र में जाने से बचें।
  • बाहर जाएं तो हाथ सैनिटाइज करते रहें।
  • नाक, मुंह व आंख पर हाथ न लगाएं।
  • घर आने पर हाथ साबुन पानी से जरूर धोएं।

This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.