Move to Jagran APP

Kanpur News: 25 हजार के इनामी की गिरफ्तारी पर विधायक ने समर्थकों ने थाना घेरा, डर से छिप गए थाना प्रभारी

उत्‍तर प्रदेश के कानपुर जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां 25 हजार के इनामी और हत्या के प्रयास के गिरफ्तार आरोपित को थाने से छुड़ाने के लिए विधायक अपने सैकड़ों समर्थकों संग पुलिस स्‍टेशन को घेर लिया। इससे क्षेत्र में हड़कंप मच गया। थाना प्रभारी भीड़ को देखकर छिप गए। भीड़ को संभालने की कवायद दूसरे थानों को फोर्स करती रही।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Published: Thu, 04 Jul 2024 07:44 AM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2024 07:44 AM (IST)
25 हजार के इनामी को पुलिस ने छोड़ने से मना किया तो विधायक थाने के बाहर धरना देकर बैठ गए।

 जागरण संवाददाता, कानपुर। 25 हजार के इनामी और हत्या के प्रयास के गिरफ्तार आरोपित को थाने से छुड़ाने के लिए विधायक अभिजीत सिंह सांगा सैंकड़ों समर्थकों के साथ ग्वालटोली थाने पहुंच गए। जब पुलिस अधिकारियों ने आरोपित को छोड़ने से मना कर दिया तो देर रात विधायक थाने के बाहर धरना देकर बैठ गए।

इस प्रकरण में आरोपित की तरफ से भी एक तहरीर दी गई है, जिसमें चौकी प्रभारी पर रिश्वत न देने पर गिरफ्तार करने और थाने में मारपीट का आरोप लगाया है। देर रात तक हंगामा चल रहा था।

ग्वालटोली के धारमखेड़ा निवासी गुड्डी देवी ने 30 मार्च को गांव के चन्द्रशेखर, शिवा, बसीठ, अंकित, नीरज, परिवेश, जितेन्द्र और संजय के खिलाफ बलवा, मारपीट, हत्या के प्रयास समेत धारा में मुकदमा दर्ज कराया था। आरोपित शिवा तब से फरार चल रहा था। उस पर 25 हजार का इनाम भी रखा गया था।

बुधवार दोपहर पुलिस ने शिवा को गिरफ्तार कर लिया। शिवा का आरोप है कि मंगलपुर चौकी प्रभारी कौशिंदर ने उसे दोपहर करीब 12 बजे यह कहकर बुलाया था कि उसका समन आया है। इस पर वह चौकी पहुंचा,जहां उसे बैठा लिया गया और उसे बताया गया कि उस पर मुकदमा दर्ज है। अगर जेल नहीं जाना चाहते हो तो 50 हजार रुपये का इंतजाम करो।

उसने रुपये देने से इन्कार कर दिया, जिस पर उसे शाम को ग्वालटोली थाने ले जाकर पीटा और करीब पौने सात बजे चालान कर दिया। इसकी जानकारी होने पर विधायक अभिजीत सांगा 500 से ज्यादा समर्थकों के साथ ग्वालटोली थाने पहुंच गए। उन्होंने शिवा को छोड़ने का दबाव बनाया, लेकिन पुलिस ने नहीं छोड़ा।

इसे भी पढ़ें- यूपी में आठ तक बरसेंगे जमकर मेघ, लखनऊ-गोरखपुर सहित इन 60 जिलों में IMD ने जारी किया अलर्ट

शिवा ने बताया कि चचेरे भाई नरेंद्र की पिछले साल डुबोकर हत्या की गई थी,जिन लोगों नाम उसने मुकदमा दर्ज कराया था, वे लोग प्रभावशाली हैं। उन लोगों ने तब से लेकर अब तक उस पर चार मुकदमे दर्ज करा दिए हैं। हत्या वाले मुकदमे में एफआर लग चुकी है। जबकि वह मुख्यमंत्री से लखनऊ में भी मिलकर गुहार लगा चुका है।

विपक्षी उस पर इसलिए दबाव बना रहे हैं,जिससे वह अपने मुकदमे की पैरवी न कर सके। शिवा को न छोड़ने पर विधायक पुलिसकर्मियों पर जमकर बरसे और समर्थकों के साथ हंगामा करते हुए धरने पर बैठ गए। आधी रात के बाद विधायक लौटे तक हंगामा शांत हुआ।

इसे भी पढ़ें-सिद्धार्थनगर में मवेशी के लिए घास काटने गई महिला को कुत्तों ने नोचा, इलाज के दौरान तोड़ा दम

छावनी बना ग्वालटोली, मुंशियाने में छिप गए थाना प्रभारी

विधायक समर्थकों की भीड़ जमा होने के बाद जब डीसीपी सेंट्रल ग्वालटोली थाने पहुंचे तो उन्होंने सबसे पहले थाने में पुलिस बल बढ़ाया। देखते ही पुलिस ने थाने को छावनी में तब्दील कर दिया। समर्थकों की संख्या के बरामद पुलिसकर्मियों ने माेर्चा संभाला। वहीं दूसरी ओर थाना प्रभारी इतनी भीड़ को देखकर मुंशियाने में जाकर छिप गए। भीड़ को संभालने की कवायद दूसरे थानों को फोर्स करती रही।

थाना प्रभारी गिरफ्तारी से अनजान

थाना प्रभारी प्रवीन पांडेय से जब गिरफ्तारी के संबंध में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि उन्हें कुछ भी पता नहीं है। हालांकि सूत्रों के मुताबिक चौकी प्रभारी ने उन्हें जानकारी दी थी।

विधायक अभिजीत सिंह सांगा ने कहा कि अपनी सरकारी के खिलाफ नहीं बल्कि भ्रष्ट पुलिस अधिकारियों के खिलाफ धरना है। भ्रष्टाचार करने वालों को जनता नहीं छोड़ेगी। पुलिस को जैसे ही पता चला कि हम थाने आ रहे हैं, शिवा का चालान कर दिया। अब चालान कर दिया है तो हम मांग कर रहे हैं कि दोषी चौकी प्रभारी व पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई हो, मगर वह भी नहीं हो रहा है।

डीसीपी सेंट्रल आरएस गौतम ने कहा कि पुलिस ने एक मुकदमे में वांछित इनामी आरोपित को गिरफ्तार किया है। कुछ भी गड़बड़ नहीं हुई है। आरोपित पक्ष की ओर से जो तहरीर दी गई है, उस पर एसीपी स्तर के अधिकारी से जांच कराई जाएगी। पुलिस दबाव में आने वाली नहीं है। विधायक की गलत मांग कर रहे हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.