Move to Jagran APP

बारिश की वजह से आया अधिक वोल्टेज, रोकी गई मेट्रो ट्रेन

मेट्रो चले हुए अभी दो सप्ताह भी नहीं हुए हैं और एक के बाद एक समस्याएं आनी शुरू हो गईं हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 Jan 2022 01:37 AM (IST)Updated: Mon, 10 Jan 2022 01:37 AM (IST)
बारिश की वजह से आया अधिक वोल्टेज, रोकी गई मेट्रो ट्रेन

जागरण संवाददाता, कानपुर : मेट्रो चले हुए अभी दो सप्ताह भी नहीं हुए हैं और एक के बाद एक समस्याएं सामने आ रही हैं। पहले झटके लेकर चल चुकी मेट्रो को इस बार अधिक वोल्टेज की वजह से बीच रास्ते में ही रोकना पड़ा। इस दौरान यात्री एलीवेटेड ट्रैक पर खड़े ट्रेन में 20 मिनट तक यूं ही बंद रहे। इससे पहले संचालन के दूसरे ही दिन मेट्रो के विपरीत दिशा के गेट खुल गए थे जिसकी वजह से हादसा होते-होते बचा था।

पिछले कई दिन से हो रही बारिश की वजह से मेट्रो को मिल रहे करंट में लगातार उतार चढ़ाव आ रहा है। इसकी वजह से मेट्रो के संचालन में दिक्कतें आ रही हैं। इस बीच शनिवार शाम बारिश के दौरान अचानक करंट बहुत अधिक बढ़ गया जिसकी वजह से आइआइटी से मोतीझील जा रही मेट्रो को एसपीएम स्टेशन के पास एलीवेटेड ट्रैक पर ही 20 मिनट के लिए रोका गया। करंट की आपूर्ति जब ठीक हो गई तो ट्रेन को फिर चलाया गया।

मेट्रो को ट्रांसमिशन लाइन से 33 केवी करंट मिलता है। यह एसी में होता है। प्राथमिकि कारिडोर में आइआइटी, एसपीएम, गुरुदेव, रावतपुर, मोतीझील स्टेशन पर ट्रैक्शन स्टेशन बने हुए हैं। ये ट्रैक्शन स्टेशन 33 केवी की लाइन को 750 वोल्ट डीसी में बदल कर ट्रेन को सप्लाई करते हैं। इसके बाद ट्रेन के अंदर लगे सिस्टम इसे खुद ही 425 वोल्ट एसी में बदल देते हैं जिससे पूरी ट्रेन के उपकरण काम करते हैं। शनिवार को जिस तरह की घटना हुई वह दोबारा होगी या नहीं, इस बारे में कोई भी पूरी तरह से कह नहीं पा रहा है।

------------------

बारिश की वजह से बिजली की जो खपत थी वह कम हो गई थी, इसकी वजह से मेट्रो के लिए बिठूर से आने वाली लाइन में करंट ज्यादा आ गया था। इसे देखते हुए तुरंत ट्रेन को रोक दिया गया था। करंट जैसे ही सामान्य स्थिति में आया ट्रेन को दोबारा चला दिया गया। इसमें मेट्रो की तरफ से कोई फाल्ट नहीं था।

- पंचानन मिश्रा, डीजीएम जनसंपर्क।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.