Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nag Panchami 2024: महादेव के दर्शन को उमड़ा आस्था का संगम, भक्‍तों ने की नाग देवता की पूजा

नागपंचमी के अवसर पर श्री खेरेपति बाबा सेवा संस्थान और चाणक्य वंशज की ओर से खेरेपति बाबा मंदिर में सुबह 11 से शाम चार बजे तक विशेष शृंगार पूजन किया जाएगा। भव्य शृंगार के दर्शन के लिए शहर के साथ कई जिलों से भक्तों का संगम मंदिर में दर्शन के लिए पहुंचेंगे। इसी प्रकार बाबा आनंदेश्वर मंदिर में महादेव की महाआरती और विशेष शृंगार पूजन किया जाएगा।

By Jagran News Edited By: Vinay Saxena Updated: Fri, 09 Aug 2024 11:10 AM (IST)
Hero Image
नागपंचमी पर्व पर मंदि‍र में पूजा करते भक्‍त।

जागरण संवाददाता, कानपुर। नागपंचमी पर्व पर में शिव भक्तों का उत्साह देर रात से ही शहर के शिवालयों में देखने को मिला। बाबा आनंदेश्वर मंदिर, जागेश्वर महादेव मंदिर, कैलाश मंदिर, सोमनाथ मंदिर, सिद्धनाथ मंदिर, वनखंडेश्वर मंदिर और खेरेपति मंदिर में महादेव के दर्शन और नाग देवता के पूजन करने के लिए बड़ी संख्या में पहुंचे रहे हैं। शयन आरती के बाद से ही महादेव के भक्त लंबी-लंबी कतार में लगकर महादेव का वंदन करते रहे हैं। मंदिरों में नागपंचमी के अवसर पर बाबा का विशेष शृंगार किया गया है। वहीं, शाम को नागपंचमी के अवसर पर दंगल का आयोजन शहर के कई अखाड़ों में किया जाएगा।

गुरुवार 12 बजे बाबा आनंदेश्वर मंदिर में शयन आरती में शामिल होने के लिए शिवभक्तों का उत्साह देखने को मिला। भक्तों ने डमरू और शंख ध्वनि के बीच भोले बाबा का शृंगार कर पूजन अर्चन किया। शयन आरती के बाद से ही मंदिर में भक्तों का संगम जुटने लगा।

जयकारों से गूंज उठा मंद‍िर पर‍िसर

मध्यरात्रि दो बजे मंगला आरती के दौरान मंदिर के पट खुलते ही परिसर जयकारों से गूंज उठा। हर-हर महादेव और बोल-बम के जयकारों के बीच मंगला आरती की शुरुआत हुई। भक्तिमय वातावरण के बीच कल-कल करती गंगा मां मानो महादेव का स्मरण करती रहीं हो। आरती के बाद गर्भ गृह में भक्तों ने बारी-बारी दर्शन पूजन किया। मंगला आरती के बाद से ही शिव भक्तों की टोली मंदिर में दर्शन पूजन कर रही है।

नागपंचमी के अवसर पर श्री खेरेपति बाबा सेवा संस्थान और चाणक्य वंशज की ओर से खेरेपति बाबा मंदिर में सुबह 11 से शाम चार बजे तक विशेष शृंगार पूजन किया जाएगा। भव्य शृंगार के दर्शन के लिए शहर के साथ कई जिलों से भक्तों का संगम मंदिर में दर्शन के लिए पहुंचेंगे। इसी प्रकार बाबा आनंदेश्वर मंदिर में महादेव की महाआरती और विशेष शृंगार पूजन किया जाएगा। गंगा स्नान कर भक्त महादेव का जलाभिषेक कर रहे हैं।