Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नया रेलवे स्टेशन बन सकता है बिठूर की रेल में सबसे बड़ा रोड़ा

ऐतिहासिक एवं पौराणिक नगरी बिठूर को रेल नेटवर्क से जोड़ने के लिए मंधना से बिठूर तक ट्रैक बिछाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Updated: Mon, 29 Oct 2018 11:43 PM (IST)
Hero Image
नया रेलवे स्टेशन बन सकता है बिठूर की रेल में सबसे बड़ा रोड़ा

जागरण संवाददाता, कानपुर : ऐतिहासिक एवं पौराणिक नगरी बिठूर को रेल नेटवर्क से जोड़ने के लिए मंधना से बिठूर तक ट्रैक बिछाया जा रहा है। दावा है कि दिसंबर 2018 तक ट्रेन दौड़ने लगेगी। मगर, हालात इसकी गवाही नहीं दे रहे। सबसे बड़ा रोड़ा बिठूर में निर्माणाधीन रेलवे स्टेशन बन सकता है। यहां अभी 40 फीसद से अधिक काम शेष है, ऐसे में दिसंबर तक काम पूरा होना फिलहाल संभव नहीं दिखता।

31 दिसंबर तक मंधना से बिठूर तक ट्रेन दौड़ाने की कवायद फिर शुरू हो गई है। सोमवार को दैनिक जागरण टीम ने रेलवे के दावों की पड़ताल की तो हकीकत खुद-ब-खुद सामने आ गई। पूर्वोत्तर रेलवे ने पुराने ब्रह्मावर्त रेलवे स्टेशन से करीब 500 मीटर पहले मोहम्मदपुर में नए रेलवे स्टेशन का निर्माण कराया है। स्टेशन का ढांचा तैयार हो चुका है, लेकिन फिनिशिंग अभी शेष है। स्टेशन स्थित कार्यालयों में कोई काम नहीं हुआ है। शौचालय व पेयजल की व्यवस्थाएं आधी अधूरी हैं। बिजली का काम भी पूरा नहीं हुआ है। प्लेटफार्म की फर्श भी नहीं बनी है। डाटा लॉगर नेटवर्क और कंट्रोल रूम में चोरी होने से काम लटक गए हैं। इन्हें दोबारा दुरुस्त करने में एक माह लग सकता है।

मशक्कत के बाद शुरू हुआ काम

लगभग पांच माह पहले ट्रैक का निर्माण करने वाली एजेंसी के काम बंद कर दिया था। इस पर रेलवे ने कंपनी को ब्लैक लिस्टेड कर दिया। महीनों काम बंद होने के बाद पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा दूसरी कंपनी को ठेका दिया गया, जिसके बाद दोबारा काम शुरू हुआ है।

-----

निर्माणाधीन कार्यो की हकीकत

----

ट्रैक निर्माण

मंधना से बिठूर तक आठ किमी लंबे रेलवे ट्रैक में 1.8 किमी ट्रैक बिछना शेष है। यह क्षेत्र चौधरीपुर मोहम्मदपुर के बीच है। हालांकि स्लीपर डाल दिए गए हैं, पटरी बिछाई जा रही है। अधिकारियों की मानें तो पांच नवंबर तक काम पूरा हो जाएगा। रेलवे पुल

रिक्कीपुरवा और चौधरीपुर में दो रेल पुलों का निर्माण हो गया है। कुछ काम शेष हैं, उन्हें कराया जा रहा है। रेलवे क्रासिंग

जीटी रोड पर एक रेलवे क्रासिंग है जो बनकर तैयार हो चुकी है। बिठूर में प्रस्तावित क्रासिंग पर अभी काम शुरू नहीं हुआ है। अंडरपास

बिठूर के नए रेलवे स्टेशन पर मैनावती मार्ग को जोड़ने के लिए अंडरपास का निर्माण चल रहा है। लगभग 250 मीटर लंबे अंडरपास में अभी केवल 15-20 फीसद काम हो सका है।

----------

बॉक्स में लगाएं) पुराने स्टेशन तक नहीं जाएंगी ट्रेनें

अभी तक माना जा रहा था कि ब्रह्मावर्त स्टेशन तक ट्रेन जाएगी, मगर अधिकारियों के मुताबिक यात्री ट्रेन को नए रेलवे स्टेशन से आगे नहीं ले जाया जाएगा। पुराने स्टेशन का प्रयोग उच्चाधिकारियों के आने या पार्सल के कार्यो में किया जाएगा। इसके साथ ही एक और बदलाव हुआ है। पहले रेलवे स्टेशन पर सौर ऊर्जा प्लांट लगाने का फैसला हुआ था, लेकिन चोरी की घटना के बाद फिलहाल योजना को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है।

-------

मंधना से बिठूर तक नए रेलवे ट्रैक पर 31 दिसंबर से पहले ट्रेन चलाने की योजना है। शेष कार्य समय से पूर्व करा लिए जाएंगे।

- संजय यादव, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पूर्वोत्तर रेलवे

-------

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें