Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL: यूपी में आठ से 10 घंटे नहीं आएगी बिजली, सबस्टेशनों की मरम्मत का काम हो गया शुरू

दीपावली से पहले बिजली व्यवस्था को दुरुस्त करने में केस्को जुट गया है। अनुरक्षण माह के तहत सबस्टेशनों और फीडरों की मरम्मत का काम केस्को ने शुरू कर दिया है। ऐसे में उपभोक्ताओं को आठ से 10 घंटे की कटौती का सामना करना पड़ेगा। एक अक्टूबर से 15 नवंबर तक अनुरक्षण माह चलेगा। फीडर के हिसाब से समय अंतराल में शटडाउन लिया जाएगा।

By ritesh dwivedi Edited By: Aysha Sheikh Updated: Thu, 03 Oct 2024 06:16 PM (IST)
Hero Image
सबस्टेशनों की मरम्मत का काम शुरू, बढ़ेगी बिजली कटौती - प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, कानपुर। दीपावली से पहले बिजली व्यवस्था को दुरुस्त करने में केस्को जुट गया है। अनुरक्षण माह के तहत सबस्टेशनों और फीडरों की मरम्मत का काम केस्को ने शुरू कर दिया है। ऐसे में उपभोक्ताओं को आठ से 10 घंटे की कटौती का सामना करना पड़ेगा। एक अक्टूबर से 15 नवंबर तक अनुरक्षण माह चलेगा।

इस दौरान पोल, केबिल, पुराने ट्रांसफार्मरों की मरम्मत का काम किया जाएगा। मीडिया प्रभारी श्रीकांत रंगीला ने बताया कि अनुरक्षण माह के बाद पुराने केबल बदलना, ट्रांसफार्मरों की मरम्मत के साथ ही अन्य टेक्निकल कार्यों को पूरा किया जाएगा। फीडर के हिसाब से समय अंतराल में शटडाउन लिया जाएगा।

फाल्ट-ट्रिपिंग से बिजली आपूर्ति में खलल

फतेहपुर: शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में उमस भरी गर्मी और खेतों की सिंचाई को लेकर बिजली का उपभोग अब फिर बढ़ गया है। ऐसे में नवरात्र और दशहरा में भी बिजली रुलाएगी सकती है। वर्तमान में उपभोग बढ़ने से उपकेंद्र ओवरलोड हो गए और गांव-गांव बिजली किल्लत शुरु हो गई। बीते दिनों वर्षा होने से 37 हजार निजी ट्यूबवेल में बिजली की खपत कम हो गई थी, लेकिन अब पुन: उमस बढ़ने से मांग बढ़ गई है।

मुसीबत यह है कि लोड के बढ़ने के कारण इंसुलेटर व डिस्क पंचर होने के साथ ही पोल गिरने और तार टूटने की समस्या के कारण शटडाउन व फाल्ट के कारण बिजली व्यवस्था चरमरा गई है। आइटीआइ, मुराइनटोला, पटेलनगर, उत्तरीगौतम नगर, दक्षिणी गौतम नगर की बिजली ट्रिपिंग के कारण प्रभावित है, शांतिनगर क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति फाल्ट और बेरुईहार उपकेंद्र क्षेत्र में शटडाउन से बिजली की आपूर्ति सही ढंग से नहीं मिल पा रही है।

सथरियांव, शाह, बहुआ, दतौली, असोथर, चुरियानी उपकेंद्र क्षेत्र के गांवों में बिजली का ओवरलोड बढ़ गया है, लेकिन अब भी लोकल फाल्ट के कारण आपूर्ति बेहतर नहीं हो पा रही है। अब नवरात्र और दशहरा का पर्व आ गया है, जिसके कारण गांवों में आठ-आठ घंटे तक बिजली आपूर्ति नहीं मिल रही है, जिससे ग्रामीणों में नाराजगी है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें