Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL: अब केस्को के कर्मचारी और इंजीनियर देंगे बिजली खर्च का हिसाब, घरों में लगेंगे स्मार्ट मीटर

केस्को के कर्मचारी और इंजीनियर अब फिक्स चार्ज पर अनलिमिटेड बिजली नहीं जला पाएंगे। केस्को ने एएमआइएसपी योजना के तहत 582 करोड़ रुपये स्मार्ट मीटर लगाने का फैसला किया है। आगामी 15 सितंबर से सरकारी कार्यालयों से फोर जी पोस्टपेड स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू होगा। केस्को के अधिकारी इंजीनियर और कर्मचारी फिक्स चार्ज पर अनलिमिटेड बिजली जलाते थे लेकिन अब बिजली खर्च का हिसाब रखा जाएगा।

By ritesh dwivedi Edited By: Abhishek Pandey Updated: Tue, 03 Sep 2024 03:27 PM (IST)
Hero Image
केस्को कर्मी बिजली खर्च का देंगे हिसाब,घरों में लगेंगे स्मार्ट मीटर

जागरण संवाददाता,कानपुर। केस्को के कर्मचारी और इंजीनियरों को फिक्स चार्ज पर अनलिमिटेड बिजली खर्च करते थे,लेकिन अब उनके बिजली खर्च का हिसाब केस्को रखेगा। केस्को 582 करोड़ रुपये के बजट से एएमआइएसपी (एडवांस मीटरिंग इंफ्राटेक्चर प्रोवाइटर) योजना के तहत स्मार्ट मीटर लगा रहा है।

आगामी 15 सितंबर से सरकारी कार्यालयों से फोर जी पोस्टपेड स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू होगा। यह मीटर केस्को कर्मियों के घर और कालोनियों में लगाए जाएंगे। अभी तक केस्को के अधिकारी,इंजीनियर और कर्मचारी फिक्स चार्ज पर अनलिमिटेड बिजली जलाते थे,लेकिन अब उनके बिजली खर्च का हिसाब रखा जाएगा।

केस्को में लगभग 1100 सौ कर्मी हैं। जिनमें अधिकारियों के साथ ही इंजीनियर और सबस्टेशन के कर्मचारी हैं। इनके घरों में बिजली के मीटर नहीं लगे हैं। तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी केवल 417 रुपये प्रतिमाह के शुल्क देकर अनलिमिटेड बिजली जलाते हैं।

जबकि अधीक्षण अभियंता से लेकर अवर अभियंता 890 से 1560 रुपये का फिक्स चार्ज देकर बिजली खर्च का लाभ लेते हैं। इसके साथ ही एसी घर पर लगाने पर साढ़े छह सौ रुपये प्रतिमाह देना होता है। अब केस्कों कर्मियों के घरों में जलने वाली बिजली का हिसाब रखा जाएगा।

बिजली खर्च का पद के अनुसार फिक्स चार्ज का विवरण

पद फिक्स चार्ज

मुख्य अभियंता 1766

अधीक्षण अभियंता 1560

अधिशासी अभियंता 1137

सहायक अभियंता 1057

अवर अभियंता 890

बाबू,लाइनमैन,एसएसओ 524

चतुर्थ श्रेणी कर्मी 417

केस्को प्रबंध निदेशक सैमुअल पान एन ने बताया- शहर में आगामी 15 सितंबर से साढ़े लाख उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। इस अभियान के दौरान केस्को कर्मियों के घरों में भी स्मार्ट मीटर लगेंगे। इससे बिजली कर्मियों को घर में कितनी बिजली खर्च हो रही है,उसका डेटा रखा जाएगा।

इसे भी पढ़ें: फर्जी दस्तावेजों से लोन लेने वाले 13 आरोपियों को तीन-तीन साल की सजा, CBI कोर्ट ने द‍िया आदेश

इसे भी पढ़ें: Kannauj Rape Case: चार सैंपल के प्वाइंट पर हुई DNA जांच में दुष्कर्म की पुष्टि, 17 दिन में आई रिपोर्ट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर