Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ट्रेन पर किया पथराव करने वाले तुरंत पकड़े जाएंगे, रेलवे करने जा रहा ऐसी व्यवस्था Kanpur News

ट्रैक से छेड़छाड़ व सिग्नल फेल करने की घटनाओं को देखते हुए रेलवे ने फैसला लिया है।

By AbhishekEdited By: Updated: Mon, 25 Nov 2019 09:44 AM (IST)
Hero Image
ट्रेन पर किया पथराव करने वाले तुरंत पकड़े जाएंगे, रेलवे करने जा रहा ऐसी व्यवस्था Kanpur News

कानपुर, जेएनएन। आए दिन ट्रेनों में पथराव, सिग्नल व पटरी से छेड़छाड़ की घटनाओं को देखते हुए रेलवे ने कानपुर से दिल्ली तक ट्रैक की निगरानी सीसीटीवी कैमरों से कराने का निर्णय लिया है। कानपुर क्षेत्र में कैमरे लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। अगले तीन से छह माह में काम पूरा होना है। ट्रैक से प्रतिदिन करीब 290 ट्रेनें गुजरती हैं और 5 लाख से अधिक यात्री सफर करते हैं।

वंदेभारत पर हो चुका है पथराव

वंदेभारत एक्सप्रेस पर पथराव की कई घटनाएं हुईं। चूंकि यह वंदेभारत एक्सप्रेस से जुड़े मामले थे, इसलिए लाइम लाइट में आ गए। ऐसा देखा गया कि अन्य ट्रेनों में भी कानुपर से दिल्ली के बीच पथराव की घटनाएं हो रही हैं। पिछले दिनों भाऊपुर से पनकी स्टेशन के बीच कई बार सिग्नल वायर काटकर ट्रेन रोकी गई। यह काम किसी गिरोह का माना गया जो ट्रेनों को रोककर लूटपाट व छीनाछपटी की वारदातों को अंजाम देता है। इसी तरह क्रासिंग के आसपास ट्रैक से छेड़छाड़ और बंद फाटक को तोडऩे की घटनाएं भी हुई हैं।

कानपुर से दिल्ली तक सीसीटीवी कैमरे

रेलवे ने ट्रैक को सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में लेने का फैसला किया है। इसके तहत प्रभावित क्षेत्रों, क्रासिंग और सिग्नल के आसपास सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। सिग्नलिंग से जुड़े एक अधिकारी के मुताबिक पनकी से भाऊपुर रेल सेक्शन में 16 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इनके लगने के बाद सिग्नल वायर काटने की घटनाएं रुक गई हैं। इसी तरह कानपुर से इटावा के भदान तक प्रमुख 20 क्रासिंगों पर दो-दो सीसीटीवी कैमरे व अन्य प्रभावित स्थल पर 16 कैमरे लगाए गए हैं। अलीगढ़, हापुड़ और गाजियाबाद में भी जल्द काम शुरू किया जाएगा।

100 मीटर होगी रेंज

उच्च क्षमता के सीसीटीवी कैमरे रात के समय भी पूरी तरह से देख पाने में सक्षम हैं। कैमरा 100 मीटर दूरी तक किसी भी व्यक्ति का चेहरा कैद कर सकेगा। कानपुर से इटावा तक 72 कैमरे लगेंगे, इस पूरी योजना में 50 लाख रुपये खर्च होंगे। स्टेशन डायरेक्टर हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि पनकी से भाऊपुर के बीच कैमरे लग गए हैं। यहां पर सिग्नल फेलियर की घटनाएं बढ़ रही थीं। अन्य सेक्शन में भी काम जल्द ही शुरू किया जाएगा। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें