Move to Jagran APP

कानपुर में बेलगाम पुलिसकर्मियों पर चला चाबुक, रेल बाजार थानाध्यक्ष समेत सात निलंबित

Kanpur News कानपुर पुलिस में भ्रष्टाचार और बदतमीजी के मामलों में पुलिस कमिश्नर अखिल कुमार ने बड़ा फैसला लिया है। रेल बाजार थाना प्रभारी विजय दर्शन शर्मा समेत सात पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है। इन पर चोरी के मामले में आरोपी से पैसे लेने एक शख्स को परेशान करने और एक युवती से अभद्रता करने के आरोप हैं।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Mon, 21 Oct 2024 03:10 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल किया गया ग्राफिक

जागरण संवाददाता, कानपुर। पिछले कुछ दिनों से बेलगाम पुलिस के कारनामों को लेकर हो रही फजीहत के बाद सोमवार को आखिर अधिकारियों ने कड़ा फैसला लिया। वर्तमान में चल रहे तीन बड़े मामलों में पुलिस आयुक्त अखिल कुमार के आदेश पर अपर पुलिस आयुक्त कानून व्यवस्था हरीश चंदर ने रेल बाजार के थाना प्रभारी विजय दर्शन शर्मा समेत सात पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया है।

रविवार को तीन बड़े मामले सामने आए थे। बर्रा में हुई 25 लाख की एक चोरी के प्रकरण में सामने आया था कि चोर ने चोरी किया गया सोना रेल बाजार थाना क्षेत्र में रहने वाले एक सर्राफ को बेच दिया था। आरोप है कि सर्राफ ने रेल बाजार थाना में तैनात सिपाही आमिल हाफिज की मदद से चोर से न केवल पूरा सोना हड़प लिया बल्कि उसे ₹100000 की वसूली भी कर ली।

चोरी के मुकदमे में जोड़े जाएंगे पुलिसकर्मियों के नाम

अपर पुलिस आयुक्त के मुताबिक, इस मामले में प्रारंभिक जांच के बाद रेल बाजार के थाना प्रभारी विजय दर्शन शर्मा, प्रसिद्ध दरोगा नवीन श्रीवास्तव, सिपाही आमिल हाफिज और सिपाही सुभाष चंद्र तिवारी को निलंबित कर दिया गया है। अपर पुलिस आयुक्त ने बताया कि विधिक राय लेकर बर्रा में दर्ज चोरी के मुकदमे में उक्त पुलिस कर्मियों के नाम जोड़े जाएंगे।

घाटमपुर के बसंत विहार मोहल्ले में मंडी समिति के पास रहने वाले उदय प्रकाश साहू दीपावली के त्योहार पर घर में ही मोमबत्ती बनाकर बेंचते हैं। आरोप है कि रविवार को दो पुलिस कर्मी सादी वर्दी में घर आए और जांच पड़ताल करने लगे। घर का वीडियो बनाकर फोटो खींची। इस दौरान वह और भाई अर्पित घर में नहीं थे।

पुलिस ने फोन करके उन्हें चौकी बुलवाया। चौकी पहुंचने पर अन्य पुलिसकर्मी भी मिले और उनके मोबाइल जब्त कर लिए। इसके बाद लाइसेंस न होने का डर दिखाकर घर सीज करने और माल जब्त करने की धमकी देने लगे।

उदय प्रकाश ने बताया कि

घर में रुपये न होने के कारण उन्होंने इधर-उधर से 30 हजार रुपये जुटाकर पुलिसकर्मियों को दिए। इसके बाद 20 हजार रुपये आनलाइन एक खाते में डलवाए।

तीसरा मामला रेल बाजार का है, जहां चौकी प्रभारी फैथफुल गंज गजेंद्र सिंह पर मुंबई से बरामद की गई एक युवती से कानपुर लाते समय रास्ते में अश्लीलता का आरोप लगा था। गजेंद्र सिंह को भी निलंबित कर दिया गया है. अपर पुलिस आयुक्त ने बताया कि अगर युवती की ओर से इस मामले में तहरीर दी गई तो मुकदमा दर्ज कर गजेंद्र सिंह पर विधिक कार्रवाई की जाएगी।

इसे भी पढ़ें: UPPSC: सहायक अभियंता के 250 पदों पर जल्द शुरू होगी भर्ती, नवंबर में जारी हो सकता है नोटिफिकेशन

इसे भी पढ़ें: करवा चौथ पर घर आ रही महिला सिपाही से रेप, विरोध करने पर तोड़ा दांत; वारदात से यूपी में हड़कंप

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।